स्किन allergy के घरेलु उपचार - Raambaanilaj.com

Thursday, 20 July 2017

स्किन allergy के घरेलु उपचार

तुलसी पत्ते और ऑलिव ऑयल का पैक- तुलसी पत्ते के लेप में ऑलिव ऑयल, लहसुन, नमक काली मिर्च मिलाएं। इसे रैशेज पर लगाएं। आराम मिलेगा।
पानी खूब सारा पानी पिएं- पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी पेशाब बन कर बाहर निकल जाती है। यह स्‍किन एलर्जी का एक प्राकृतिक इलाज है। 

तेल लगाएं -त्‍वचा पर गरम नारियल तेल लगाएं और रातभर ऐसे ही लगा रहने दें। यह एलर्जी वाली खराब त्‍वचा को साफ कर के निकाल देता है और साथ में यह एंटी बैक्‍टीरियल भी होता है। इसके अलावा आपको सूती कपड़े भी पहनने चाहिये। 

loading...
विनेगर और शहद- एक चम्मच विनेगर में शहद डालकर एक ग्लास पानी में मिलाएं। उसे स्किन पर लगाएं। इससे काफी आराम मिलता है।

नींबू-  का रस एलर्जी वाली जगह पर रुई से नींबू का रस लगाएं। इसके अलावा नींबू के रस को आप नारियल तेल में मिला कर भी लगा सकती हैं। इसको लगा कर पूरी रात ऐसे ही रहने दें। 


नीम-  पेस्‍ट नीम एंटी बैक्‍टीरियल होती है इसलिए यह किसी भी त्‍वचा संबधित बीमारी को दूर कर सकती है। एलर्जी को ठीक करने के लिए नीम की पत्‍तियों को 6-8 घंटे के लिए पानी में भिगो कर पीस लें। इसको त्‍वचा पर लगा कर 30 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से नहा लें। 

पोस्‍ता दाना-  मिक्‍सर में पोस्‍ता दाना ग्राइंड करें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्‍ट को एलर्जी वाली त्‍वचा पर लगाए, जिससे यह ठीक हो जाए। 
नहाएं - यह एक प्रकार का घरेलू नुस्‍खा है, जिससे स्‍किन एलर्जी बिल्‍कुल ठीक हो जाती है। गरम पानी से नहाने से बचना चाहिये क्‍योंकि इससे और भी ज्‍यादा बेचैनी, जलन और खुजली पैदा हो सकती है। वहीं पर ठंडा पानी एलर्जी से राहत दिलाता है। इसलिए ठंडे पानी से ही नहाएं।

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...