स्ट्रेच मार्क्स को गायब करने के आसान तरीके - Raambaanilaj.com

Thursday, 20 July 2017

स्ट्रेच मार्क्स को गायब करने के आसान तरीके

कैस्टर ऑयल: कैस्टर ऑयल को स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने का सबसे कारगर तरीका माना जाता है। मार्क्स पर कैस्टर ऑयल लगाकर प्लास्टिक बैग से लपेट लें। अब हॉट वॉटर बॉटल से करीब आधा घंटे सिकाई करें और धीरे-धीरे रगड़ें। 

शक्कर: नेचुरल व्हाइट शुगर, डेड स्किन को हटाने के लिए बहुत फायदेमंद है। बादाम तेल में एक चम्मच शक्कर और कुछ बूँदें नींबू के रस की डालकर अच्छे से मिलाएं। नहाने से दस मिनट पहले रोजाना इस पेस्ट को लगाकर हल्का रगड़ें। कम से कम एक महीने लगातार ऐसा करें। 

नींबू का रस: नींबू स्ट्रेच मार्क्स को कम करने, एक्ने को खत्म करने आदि स्किन प्रॉब्लम्स में लाभकारी होता है। ताजे कटे नींबू के रस को कम से कम दस मिनट तक मार्क्स पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। नींबू के रस में बराबर मात्रा में खीरे का रस भी मिला सकते हैं। 

एलोवेरा: एलोवेरा के जूस को सीधे मार्क्स पर लगाया जा सकता है या एक-चौथाई एलोवेरा जूस में विटामिन ई का तेल (दस कैप्सूल) और विटामिन ए का तेल (पांच कैप्सूल) मिक्स करके लगाएं। रोजाना ऐसा करने से कुछ दिनों में फर्क दिखने लगेगा।


जैतून का तेल: जैतून के तेल को हल्का गर्म करके स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं और हल्की मालिश करें। इससे स्ट्रेच मार्क्स तो हल्के होंगें ही साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है। 

आलू का जूस: आलू को काटकर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं। कुछ मिनटों बाद गुनगुने पानी से धो लें। आलू डैमेज स्किन को रिपेयर करने का काम करता है। 

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...