झुर्रियां हटाने के घरेलू नुस्खे - Raambaanilaj.com

Wednesday, 19 July 2017

झुर्रियां हटाने के घरेलू नुस्खे

प्राकृतिक उपायों की प्रयोग से चेहरे (Skin) से झुर्रियों को हटाना ज़्यादा मुश्किल नहीं रह गया है। आप कपड़ों के मुड़े हुए भाग पर इस्तरी कर सकते हैं, पर चेहरे के मुड़े हुए भागों का क्या ! ये झुर्रियां गले, गालों आदि जगहों पर दिखाई पड़ सकती है। स्किन पर पैदा हुई झुर्रियां दिखने में काफी बदसूरत लगती है। उम्र बढ़ने के अलावा झुर्रियों के अन्य कई कारण हो सकते हैं। 

कई बार कई चिकित्सकीय कारणों से भी लोगों के चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं। त्वचा ij सूरज की किरणों और प्रदूषक तत्वों के अलावा संपर्क में आने के फलस्वरूप भी झुर्रियां पैदा हो सकती हैं। तली भुनी चीज़ों के ज़्यादा सेवन से भी झुर्रियां हो सकती हैं। Wrinkles free face




चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए प्राकृतिक उपाय । 

चेहरा साफ़ करके 1 चम्मच सादी दही, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच संतरे का रस एवं आधे केले को मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट तक सूखने दें। एक गरम कपडे से चेहरा साफ़ कर लें एवं मॉइस्चराइज़र लगाकर चेहरे की नमी को लॉक कर लें। दही और शहद आपके बड़े रोमछिद्रों को कसते हैं , संतरे का रस झुर्रियों पर असर करता है और केला त्वचा को नमी प्रदान करता है।झुर्रियां हटाने के घरेलूनुस्खे



झुर्रियों का इलाज, अंडे का सफ़ेद भाग एक प्राकृतिक तथा बेहतरीन उत्पाद है जो चेहरे से झुर्रियां हटाने में पूरी तरह सक्षम है। जब आपकी उम्र बढ़ती है तो त्वचा तथा शरीर के अन्य भाग ढीले होना शुरू हो जाते हैं। यह ढीलापन अंडे के सफ़ेद भाग द्वारा ठीक हो सकती है। इसके लिए अपनी उँगलियों से अंडे का सफ़ेद भाग अपने चेहरे पर लगाएं और इसे अच्छे से फैलाएं। इसे 10 मिनट तक रखें तथा गुनगुने पानी से धो लें। 
बादाम का तेल भी झुर्रियां हटाने में कारगर है। रोज रात में बादाम के तेल से चेहरे की मसाज करें। इस तेल से आँखों के काले घेरे भी कम हो जाते हैं। इसे भी जरूर जाने:

-------------------------------------------------------------------------------

पानी सबसे आसान और लाभकारी उपाय है पानी। दिन की शुरुआत 2 गिलास पानी से करें। हर एक घंटे पर पानी पीने का नियम बनाएं। इस तरह एक दिन में 10 से 12 गिलास पानी जरूर पीयें। पानी से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आता है और झुर्रियां नहीं पड़तीं। 

मुल्तानी मिट्ट चेहरे पर कसाव लाने और महीन रेखाओं से निजात दिलाने में मुल्तानी मिट्टी काफी फायदेमंद है। मुल्तानी मिट्टी को आधा घंटे पहले पानी में भिगा दें जब यह गल जाए इसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें। ध्यान रखें कि इस पैक को हमेशा लेट कर लगाएं और पैक लगाने के बाद हँसें या बोले नहीं। get rid of wrinkle


मिल्क पाउडर 2 बड़े चम्मच शहद, 4 बड़े चम्मच मिल्क पाउडर और 2 बड़े चम्मच गर्म पानी। सभी को मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। शहद से चेहरे पर ग्लो आता है और मिल्क पाउडर से चेहरा स्मूथ और रिंकल फ्री होगा। get rid of wrinkle



अनानास अनानास में विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा है, खासकर झुर्रियों वाली त्वचा के लिए। अनानास के पल्प को 10 मिनट चेहरे पर लगाएं और चेहरा धो दें। अनानास का रस भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रस से सर्कुलर मोशन में मालिश करें और कुछ देर बाद चेहरा धो दें। जब तक चेहरा सूख ना जाए उसे रगड़ें नहीं। 




नारियल तेल नारियल का तेल गर्म करके चेहरे की मसाज करें। झुर्रियों से निजात के लिए बेहतरीन उपाय है। साथ ही चेहरे में कसाव भी आता है। 

loading...
केला पके हुए केले को अच्छी तरह मसलकर क्रीम जैसी कंसिस्टेंसी बनाएं। आधा घंटा चेहरे पर लगा रहने दें। सादे पानी से चेहरा धो दें। चेहरे को पोंछे नहीं, अपने आप सूखने दें। 


उड़द की दाल उड़द की दाल को रातभर दूध में भिगाकर सुबह पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। समय से पहले आने वाली एजिंग से बचाव होगा, साथ ही रंगत भी निखरेगी। 


ऑलिव ऑयल ऑलिव ऑयल भी चेहरे के लिए बेहद फायदेमंद है। इसकी मालिश भी चेहरे में चमक लाती है। रंग निखरता है और फाइन लाइन्स कम होती हैं। 

मलाई और शहद मलाई, शहद और नींबू को मिलकर चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरा धो दें। झुर्रियों से निजात मिलेगी और चेहरे पर चमक आएगी। 

चिंता की वजह से ही चेहरे पर झुर्रियां, आँखों के नीचे काले घेरे एवं इसी तरह की अन्य समस्याएं होती हैं। अपनी चिंताओं को दूर करें और ज़िन्दगी के हर पल को पूरी मस्ती के साथ जियें। लंबी लंबी सांसें लेते रहें। आईने में अपने आप से बात करें एवं कसरत करें। 


झुर्रियों का इलाज, अंडे का सफ़ेद भाग एक प्राकृतिक तथा बेहतरीन उत्पाद है जो चेहरे से झुर्रियां हटाने में पूरी तरह सक्षम है। जब आपकी उम्र बढ़ती है तो त्वचा तथा शरीर के अन्य भाग ढीले होना शुरू हो जाते हैं। यह ढीलापन अंडे के सफ़ेद भाग द्वारा ठीक हो सकती है। इसके लिए अपनी उँगलियों से अंडे का सफ़ेद भाग अपने चेहरे पर लगाएं और इसे अच्छे से फैलाएं। इसे 10 मिनट तक रखें तथा गुनगुने पानी से धो लें।

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...