जरा बच के कई मौतों का कारण है यह Blue Whale Game - Raambaanilaj.com

Friday, 18 August 2017

जरा बच के कई मौतों का कारण है यह Blue Whale Game



सैन एंटोनियो, टेक्सास के एक 15 वर्षीय यशायाह गोंजालेज ने शनिवार को आत्महत्या कर ली और एक फेसबुक लाइस्टस्ट्रीम पर कार्रवाई को प्रसारित किया, फॉक्स न्यूज ने बताया


ब्लू व्हेल चैलेंज कुछ समय के लिए समाचार में रहा है डर-आधारित "गेम" का निर्माण 22 वर्षीय रूसी नामक एक रूसी रशियन नाम की फिलिप ब्यूडेइकिन ने किया था, जिन्होंने एक साक्षात्कार में यह स्वीकार किया था कि रूस में कम से कम 17 किशोरों के आत्महत्या करने के लिए वह सीधे जिम्मेदार थे। Budeikin इस साल मई में गिरफ्तार किया गया था और जेल में तीन साल की सजा सुनाई थी।

loading...
यह खेल चैलेंजर्स (जिन्हैं खिलाडी या प्रतिभागी भी बुलाया जाता है) और प्रशासकों के बीच के रिश्ते पर आधारित होता है। इसमें व्यवस्थापकों द्वारा दिए गए कर्तव्यों की एक श्रृंखला शामिल होती है जिसे खिलाड़ियों को पूरा करना होता है, आमतौर पर प्रत ि दिन एक कार्य करना होता है, जिनमें से कुछ आत्म विकृति से जुडे होते है। कुछ कार्य अग्रिम में दिया जाता है, इस खेल का अन्तिम कार्य में आत्महत्या करने को कहा जाता है।

यहां तक ​​कि भयावह ब्लू व्हेल चैलेंज पर अलार्म भारत भर में फैल रहा है, केरल में एक मौत का दूसरा संदिग्ध मामला सामने आया है। तिरुवनंतपुरम के पेरुमकुल्लम से कक्षा 11 की 16 वर्षीय मनोज को अपने बेडरूम में 26 जुलाई को लटका पाया गया था। Vilippilshala पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया था और मामले की जांच कर रहे थे। हालांकि, मंगलवार को, मनोज की मां अनु ने पुलिस को बताया कि उसे संदेह है कि उनके बेटे की मौत ब्लू व्हेल चैलेंज से संबंधित थी। ब्लू व्हेल चैलेंज एक विकृत सोशल मीडिया 'गेम' है जो कमजोर किशोरावस्था को लक्षित करता है और स्वयं को नुकसान पहुंचाता है और अंत में आत्महत्या करता है। चुनौती में 50 कार्य शामिल हैं, जो कि किसी व्यवस्थापक या क्यूरेटर द्वारा दिए गए हैं, जब किशोर ने पिछले एक को समाप्त किया था। भाग लेने वाली किशोरों को आत्म-हानि से कहने से लेकर क्यूरेटर को फोटो भेजना, एक क्रेन या कगार पर चढ़ना, पूरे दिन किसी से बात न करें, डरावनी वीडियो देखने के लिए सुबह के घुटने में जागने के लिए और क्यूरेटर भेजता संगीत सुनें, अन्य 'व्हेल' (प्रतिभागियों) से बात करें और अंत में, एक उच्च इमारत को कूदकर आत्महत्या करें 

हालांकि चुनौती ने कई किशोरों को विदेशों में आत्मघाती करने के लिए प्रेरित किया है, लेकिन यह घटना भारत के लिए नई है, अनू ने मनोरमा को बताया कि उनके बेटे ने उन्हें बताया था कि उन्होंने ब्लू व्हेल चैलेंज नामक एक नए गेम की खोज की थी। अनु के अनुसार, मनोज ने उन्हें बताया कि खेल कैसे समाप्त हो सकता है, इसके लिए तीन संभावनाएं हैं - या तो खिलाड़ी अपना जीवन समाप्त करता है, किसी और को मारता है या अपना मन खो देता है अनू का कहना है कि उसने मनोज को वादा करने की कोशिश की थी कि वह खेल नहीं खेलेंगे। मनोज ने वादा किया था कि वह इस खेल को कभी नहीं खेलेंगे, 

ब्लू व्हेल चैलेंज' खेल के कारण आत्महत्या का एक अन्य संदिग्ध मामला केरल में उभरा है, जबकि राज्य पुलिस अभी तक पुष्टि नहीं कर पाई है कि क्या हाल में आत्महत्या साइबर गेम से जुड़ी हुई है। 

एक 22 वर्षीय व्यक्ति का परिवार, जिन्होंने पिछले महीने अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या की थी, ने आज कहा कि उन्हें संदेह है कि यह 'ब्लू व्हेल चैलेंज' की लत का मामला है। एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के एक सावंत की मां ने कहा कि उन्होंने एक ब्लेड के साथ अपने हथियार को घटा दिया है और परिवार ने सोचा था कि यह कुछ अवसाद के कारण था। उन्हें कई बार परामर्श के लिए ले जाया गया था, लेकिन उनका व्यवहार असामान्य रहा, उसकी माँ ने टेलीविजन चैनलों को बताया। 

सावंत पिछले कुछ महीनों से कुछ कंप्यूटर गेम्स के आदी रहे थे और वह हमेशा अपने मोबाइल और लैपटॉप पर कुछ गेम खेलने के लिए इस्तेमाल करते थे और पूरी रात कंप्यूटर गेम खेलने के बाद सुबह सोते थे। एक बार जब वह घर छोड़कर कह रहा था कि वह कॉलेज जा रहा था और थालास्सेरी बीच पुल के किनारे पर बैठे एक रिश्तेदार ने पाया। 

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...