3 दिन में रुसी खत्म करने का रामबाण इलाज - Raambaanilaj.com

Wednesday, 20 September 2017

3 दिन में रुसी खत्म करने का रामबाण इलाज

http://www.raambaanilaj.com/2017/09/Dandruff-Ka-Raambaan-Ilaj.html

आज कल ज्यादातर लोग रुसी और झड़ते बालो की समस्या से ग्रसित है, Dandruff  रूसी, युवावस्था की आधी आबादी को होने वाला एक आम Problem  है चाहे  वो किसी भी लिंग और जातीयता के क्यों ना हो? यह अक्सर Itching  का कारण बनता है।  रूसी की प्रबलता मे उतार-चढ़ाव मौसम के साथ हो सकता है ।जिनको रूसी की समस्या बहुत ज़्यादा हो वो इस निचे दिए गए प्रयोग को हर 15 दिन बाद एक बार ज़रूर करे। अगर एक बार में सम्पूर्ण आराम ना आये तो ज़्यादा से ज़्यादा २ या ३ बार में आपकी रुसी गायब हो जाएगी ।
Message :-  Save Tree, Save Life

रुसी होने के कारण  Dandruff Causes
अपने बालों की ठीक तरह से साफ  न करना, बालों को सही पोषण न मिलना या फिर बालों में तेल न लगाने से डेंड्रफ रुसी हो सकती है। अधिक तनाव या पसीने के कारण भी ये समस्या पनप सकती है।  हालांकि डेंड्रफ का कोई पुख्ता कारण मौजूद नहीं है, लेकिन सीबम उत्पन्न करने वाली ग्रंथियों के ज्यादा सक्रिय होने की वजह से Dandruff   होता है।  कम पानी पीने या फिर भोजन में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी Dandruff  हो सकता है। युवावस्था में अधिक मात्रा में हॉर्मोंन्स रिलीज होने से भी डैंड्रफ हो सकती है।

(Dandruff रुसी हटाने के घरेलु नुस्खे औरउपाए 
1. सिरका- सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से भी डैंड्रफ रुसी खत्म होता है। इस मिश्रण को रात भर लगाकर सुबह बालों में शैंपू करें।

2. नारियल तेल- 5 चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच नींबू रस मिलाकर लगाने से भी Dandruff   ठीक हो जाता है।

3. नींबू- 3 या 4 नींबू के छिलके उतारकर उन्हें 4 या 5 कप पानी में 15 से 20 मिनट उबालें। जब ठंडा हो जाए तो इस घोल से बाल धोने के बाद लास्ट रिंस दें।   क्यों दी जाती है रात में छुआरा खाने की सलाह.....?

loading...
4. मेथी- मेथी दानों को रात में भिगोकर सुबह उसे पीसकर लेप बनाएं और सिर की त्वचा में लगाएं, कुछ समय बाद धो दें। बालों की सभी समस्याओं में फायदा होगा।

5. अंडा- दो अण्डों को फोड़कर उसे फेंटे और सिर की स्कैलप पर मालिश करें। आधा घंटा बाद सिर धो लें।

6. तुलसी- तुलसी और आँवले के पाउडर को पानी के साथ मिश्रित कर लेप बना लें। इस लेप की मालिश सिर पर करें। लगभग आधे घण्टे के लिये लेप लगा रहने दें। इसके बाद पानी और शैंपू की मदद से बालों को अच्छी तरह से धुलें।
Message :-  Save Tree, Save Life
7. सिरका- सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से भी Dandruff   खत्म होता है। इस मिश्रण को रात भर लगाकर सुबह बालों में शैंपू करें।

8. दही- दही को स्कैल्प में लगाकर एक घंटा छोड दें और उसके बाद सिर धो लें।

9. एलोवेरा- एलोवेरा जेल की मालिश करने से भी सिर की त्वचा संबंधी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं।
10. नीम की पत्ती- नीम की कुछ पत्तियों को पतला पीस कर लेप बना ले और सीधे अपने सूखे सिर पर लगायें। इस लेप एक घण्टे तक रखने के बाद गरम या ठण्डे पानी से इसे साफ करें।

11. बेसन- दही और बेसन मिलाकर सिर की त्वचा की हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से भी डैंड्रफ रुसी खत्म हो जाता है।

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...