मुँह के छालो को दूर करने के घरेलु उपाए / नुस्खे - Raambaanilaj.com

Friday, 15 September 2017

मुँह के छालो को दूर करने के घरेलु उपाए / नुस्खे

Home Remedy to Get Rid of Mouth Ulcer
www.RaamBaanilaj.com
मुँह के छाले (Mouth Ulcer) आपके जायेके का स्वाद बिगड़ देता है साथ ही आपको दर्द भी देता है. मुँह के छाले( Mouth Ulcer) पेट में मौजूद कब्ज, पेट की गर्मी व दाँत से जीभ कट जाने या किसी अन्य कारण से हो जाते है तो खाना-पीना व निगलना तक बहुत ही मुश्किल हो जाता है, और जब जीभ पर भी छाले हो जाते हैं तब तो बहुत ही असहनीय हालात हो जाता हैं। मुंह के छाले ( Mouth Ulcer) गालों के अंदर और जीभ पर भी होते हैं। वैसे मुंह में छाले होना बहुत आम बात है, लेकिन इसके होने पर इन्सान का बुरा हाल हो जाता है। वो ना ढंग से खा-पी पाता है और ना ही सही से बोल पाता है। ये छाले दिखने में सफ़ेद व आजू-बाजु से लाल होते है। ये ज्यादातर गाल के पीछे, होंठ, जीभ के नीचे व मुंह ऊपरी हिस्से में होते हैं।
 Message :-  Save Tree, Save Life
 मुँह के छाले  होने के मुख्य कारण ये है  /  Causes Of  Mouth Ulcer  
· पाचनतंत्र का ख़राब होना।

· मानसिक तनाव के कारण।
· ज्यादा तेल मसाले मिर्ची वाले भोजन का सेवन करना।
· अनुवांशिक।
· खट्टी चीजों का अधिक सेवन करना।
· किसी दवा के कारण।
· हार्मोन का बदलाव।विटामिन B की कमी।
· खाते समय दांत से गाल काट लेना।
· इम्यून सिस्टम की गड़बड़ी।
· सिगरेट अधिक पीना।
मुँह के छालो को दूर करने के घरेलु उपाए / नुस्खे
Home Remedy to Get Rid of Mouth Ulcer
www.raambaanilaj.com
1. मुलेठी:- मुलेठी का काढ़ा बनाकर ठंडा कर व छानकर दिन में ३-४ बार गरारा करने से मुंह व जीभ के छाले ठीक हो जाते है।

2. नारियल का दूध / Coconut Mil:- नारियल का दूध मुंह के अल्सर में दर्द से राहत देता है साथ ही जलन को दूर करता है। उपचार के लिए एक चम्मच नारियल के दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर अल्सर के ऊपर लगाएं। इस उपाय को दिन में तीन से चार बार करें। इसके अलावा नारियल के दूध से कुल्ला करने पर भी आराम मिलता है।

3. धनिया :- धनिया पत्ती को कच्चा चबाने से मुंह के अल्सर से राहत मिलती है। धनिया पत्ती में फ़ॉलिक एसिड के साथ विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 और विटामिन सी पाया जाता है। धनिया पत्ती को डंडी के साथ लगभग 10 मिनट तक चबाना चाहिए। इसके प्रयोग से मुंह से आने वाली दुर्गंध से भी राहत मिलती है।
4. अनार:- अनार के पत्ते पानी में उबाल लें। छानकर इस पानी से कुल्ला करें। इससे छाले मिट जाते है।

5.बेकिंग सोडा / Baking Soda:- बेकिंग सोडा या सोडियम बाई कार्बोनेट भी मुंह के अल्सर से निजात दिला सकता है। एसिडिक खाने- पीने से होने वाले अल्सर में यह बेहद लाभकारी है। उपचार के लिए एक छोटी चम्मच बेकिंग पाउडर में पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें और प्रभावित स्थान पर लगाएं।

6. चमेली :- चमेली की पत्तियां चबाने से मुंह के छाले दूर होते है।
 Message :-  Save Tree, Save Life
7. शहद / Honey:- मुंह के अल्सर से राहत देने में शहद भी बेहद प्रभावी है। शहद में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबल गुण होते हैं। उपचार के लिए रूई के फाहे को शहद में डुबाकर, प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसी तरह ग्लिसरीन और विटामिन ई तेल को भी लगाया जा सकता है।

8. एलोवेरा :- एलोवेरा का रस, प्रभावित स्थान पर लगाने से अल्सर से होने वाले दर्द से राहत मिलती है। एलोवेरा प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह कार्य करता है जिससे छाले जल्दी ठीक होते हैं।
9. तुलसी  / Tulsi:- तुलसी में एंटी वायरल, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। उपचार के लिए 5 से 6 तुलसी की पत्तियों को धोकर अच्छी प्रकार चबाकर खाएं और उसके बाद थोड़ा पानी पी लें। इस उपाय को दिन में दो बार, सुबह और शाम करें।

10. बर्फ / Ice :- बर्फ, अल्सर के कारण मुंह में होने वाले दर्द से राहत देती है। बर्फ को प्रभावित स्थान पर लगाने से, संबंधित जगह थोड़ी देर के लिए सुन्न पड़ जाती है जिससे अल्सर से होने वाली जलन और दर्द से राहत मिलती है।

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...