Most 10 Dead Skin Removing Tips in Hindi - Raambaanilaj.com

Friday, 8 September 2017

Most 10 Dead Skin Removing Tips in Hindi

www.raambaanilaj.com

हर कोई अच्छा दिखना चाहता है, सूंदर और स्वस्थ त्वचा पाने के लिए बड़ी मात्रा में पोषण और देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसमें नियमित रूप से सफाई और त्वचा की धुलाई , स्वस्थ आहार शामिल होता है, और निश्चित रूप से मृत त्वचा की कोशिकाओं को समय-समय पर skin exfoliation से आपकी Skin की चमक बढ़ जाती है। स्किन surface से इन dead cells को हटाने की प्रक्रिया को exfoliation कहते हैं। इन्ही डेड स्किन के कारण आपके स्किन Pores बंद हो जाते हैं जो आपकी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए सूक्ष्म particles से स्किन को exfoliate किया जाता है इस लेखन में Raambaanilaj.com आपको Tips दिखाएगा, जो चेहरे और शरीर से मृत त्वचा कोशिकाओं को घर पर स्वाभाविक रूप से निकालने और आपकी स्किन को चमकदार और हेल्थी बनाने में मदद करता है।


चेहरे और बॉडी से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने के लिए Best 15 Tips
1.  संतरे की छिलके: Orange Peels सूरज की रोशनी में सूखे नारंगी छीलें और उन्हें पाउडर में पीस लें। चिकनी पेस्ट बनाने के लिए नारंगी के पाउडर और सादे दही को  समान मात्रा में  मिलाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें मृत त्वचा छील को निकालने के लिए, अपनी उंगलियों को गीला करें और circular Motion  में धीरे से साफ़ करें।
चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे से  skin exfoliatioसाफ़ करने के लिए आप एक exfoliating face brush का भी उपयोग कर सकते हैं।


2. बेकिंग सोडा Scrub /  Baking Soda Scrub: बेकिंग सोडा आपके किसी भी मृत त्वचा कोशिकाओं को चेहरे से निकालने के लिए उपयोगी है ये लोगों को पता होना चाहिए!
निश्चित रूप से, यह natural ingredient है , और खाने में इस्तेमाल होने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है , फिर भी मृत त्वचा कोशिका हटाने के मामले में भी काम में आ सकता है। इस  ingredient का उपयोग करने के लिए, आपको थोड़ा Honey के साथ बेकिंग सोडा के 1/2 चम्मच का मिश्रण बनाना होगा और अपने चेहरे अपने घुटनों, पैरों या कोहनी पर रगड़ने के लिए मिश्रण का उपयोग करना होगा। 
अगर आपका चेहरा जायद sensitive है तो त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से बचें ( आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील या सूखी त्वचा के प्रकार से है)



www.raambaanilaj.com
3. भांप का इस्तेमाल/ स्टीम- Skin को साफ करने के बाद स्टीम लें। आप चाहें तो कॉटन के साफ टॉवल को गर्म पानी में डुबोकर 1-2 मिनट के लिए चेहरे पर रख सकती हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन के pores खुल जाएंगे और स्किन सॉफ्ट हो जाएगी। जिससे deep cleansing में आसानी रहेगी। आप अपनी त्वचा के अनुसार घर पर ही ऐसा प्रोडक्ट तैयार कर सकती हैं जो आपकी त्वचा के लिए एकदम सही होगा- 

loading...
4. Rice, Curd, Rose Oil Scrub: यह creamy scrub आपकी स्किन से dead Skin को धीरे-धीरे हटाने और आपकी त्वचा को soft करने में मदद कर सकता है। यह scrub हानिकारक कणों को निष्क्रिय करके suntan को हटाने और skin damage को रोकने में मदद करता है। यह संवेदनशील और शुष्क त्वचा के लिए बहुत अच्छा होगा. - चावल पीसकर दरदरा बना ले, फिर चावल को दही और गुलाब के तेल के दो बूंदों के साथ मिलाएं। और इस लेप को अपने चेहरे पर प्रयोग करे. 15-20 मिनट लगाने के बाद जब ये सूख जाये तो हलके ठंडे पानी का पयोग करके अपना चेहरा धो ले . ये Best tips है कि कैसे चेहरे परremove dead skin from face मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए लोगों को अच्छे से इसे उपयोग करना चाहिए!

घर पर बनाये  Dead Skin हटाने और Glowing  स्किन पाने का 10 Effective नुस्खे
5. चॉकलेट स्क्रब / Chocolate Scrub: सबसे पहले, आप कोको पाउडर की एक काम मात्रा में लेते हैं, फिर थोड़ा नीबू का रस डालते हैं (यानी तेल त्वचा के लिए) या उसमें रोज वाटर । उसके बाद, उस मिश्रण को मिक्स करने से पहले कुछ दलिया को पतले पीस लें। उसके बाद, शहद और कच्ची चीनी भी इसमें मिक्स करे उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं, फिर भी सुनिश्चित करें कि आपने जो पेस्ट बनाया हैं वह हल्का -ठोस है फिर उसे धीरे-धीरे चेहरे, कोहनी, और घुटनों पर रगड़ें यदि आप चेहरे की त्वचा पर कठोर महसूस करते हैं; आप जैतून का तेल उस पेस्ट में मिला सकते हैं!

6. सूखी तव्चा  के लिए मास्क/  Home-Made Mask For Dry Skin: यह भी शरीर से और चेहरे से Dead Skin cells को हटाने का एक best tips है जिसे आज मैं पेश करना चाहता हूं. आपको dry skin dead skin remover cream होने पर शहद और सूरजमुखी के तेल से बने लेप को अपने चेहरे के लिए एक मास्क तैयार करे या आप एक अंडे की सफेदी और शहद और सूरजमुखी के तेल को एक चम्मच से मिक्स करे । पेस्ट बनने के बाद, आप इसे आपके चेहरे पर लगा सकते हैं, इसे लगभग 20 मिनट तक छोड़ दें, और फिर इसे गर्म पानी से धो लें!

7. Anti-Aging Home-Made Face Mask For Wrinkled Skin: आपको आधा कप दूध के साथ 2 चम्मच दलिया लेना है और धीरे से पकाना जब तक यह नरम न हो जाए। फिर आपको जैतून के 2 चम्मच तेल के साथ इसे मिक्स करने की जरूरत है उसके बाद, आप इसे ठंडा कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और इसे गर्म पानी से धोने से लगभग 20 - 25 मिनट तक छोड़ दे। आपकी स्किन glowing हो जाएगी और dead skin भी जाने लगेगी face mask to remove dead skin

इसे भी जरूर जाने:



-------------------------------------------------------------------------------
8. Sandalwood, Gram Flour And Rice Powder Scrub: विधि: एक कटोरा लें और उसमे चंदन पाउडर, चावल पाउडर और बेसन के आटे के बराबर भागों में मिश्रण करें। फिर, थोड़ा दूध मिलाये और एक गाड़ा मिक्स तैयार कर इसे आपकी त्वचा पर apply करें और इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दे । गंदगी, तेल और dead skin cells को हटाने के लिए धीरे-धीरे इसे रगड़ें। और ठन्डे पानी से धो ले आपकी स्किन glowing हो जाएगी और   remove dead skin from face  dead skin भी जाने लगेगी

9. Sugar And Olive Oil Scrub : एक कटोरी में 1/2 प्याला शक्कर, 2-3 बड़े चम्मच जैतून का तेल, 2-3 चम्मच शहद और थोड़ी नींबू का रस मिलाये । सभी अवयवों को इकट्ठा करें एक साथ मिक्स करे और अपने चेहरे पर इस लेप को apply करे । 20 Minute बाद गुनगुने पानी का उपयोग करके इसे धो लें सप्ताह में एक या दो बार इस साफ़ साफ़ करें। यह मृत खाल को हटाने के लिए सबसे उपयुक्त उपाय है। यह मृत त्वचा हटानेवाला साफ़ साफ़ रूप से प्राकृतिक है और इसलिए कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा।

घर पर बनाये  Dead Skin हटाने और Glowing  स्किन पाने का 10 Effective नुस्खे
10. Anti-Aging Coffee Scrub:  कॉफी में antioxidant (एंटीऑक्सिडेंट्स)  बहुत अधिक है, जिससे यह त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट मृत त्वचा कोशिका हटाने के साथ-साथ झुर्रियां और टैनिंग त्वचा को अपेक्षाकृत अच्छी मात्रा में रोक सकता है। कुछ मोटे कॉफी बीन्स ले और उसमे थोड़ा जैतून का तेल मिलाएं। यदि आवश्यक हो तो कच्ची चीनी जोड़ें और इसे अपने चेहरे की त्वचा पर धीरे से रगड़े. अंत में, अपनी त्वचा को हलके गर्म पानी का उपयोग से धो ले. कुछ दिन बाद सभी डेड स्किन निकल जाएगी.

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...