100% प्लैटलेट्स बढ़ाने में कारगर है ये घरेलु Ramban नुस्खे - Raambaanilaj.com

Friday, 27 October 2017

100% प्लैटलेट्स बढ़ाने में कारगर है ये घरेलु Ramban नुस्खे

कम प्लेटलेट का होना, जिसे थ्रॉम्बोसिटोपेनिया  thrombocytopenia  के रूप में जाना जाता है, एक स्वास्थ्य विकार है जिसमें आपके रक्त की सामान्य संख्या प्लेटलेट्स से कम है। प्लेटलेट्स रक्त कोशिकाओं में सबसे छोटी होती हैं जो खून के थक्के में रक्त वाहिका छेद में प्लग बनाने से सहायता करते हैं। रक्तलेट में 5 से 9 दिनों के औसत जीवन काल के साथ प्लेटलेट फैलता है। एक स्वस्थ व्यक्ति में एक सामान्य प्लेटलेट की संख्या 150,000 से लेकर 450,000 Platelets  तक होती है। जब ये संख्या 150,000 प्रति माइक्रोलिट्रेटर से कम हो जाती है, तो इसे कम प्लेटलेट गिन माना जाता है। प्लेटलेट की कम संख्या के तीन संभावित कारण हैं:

कम प्लेटलेट के लक्षण :- मसूड़ों या नाक से सहज रक्तस्राव, मूत्र या मल में रक्त, लंबे समय तक रक्तस्राव,  और त्वचा में सतही रक्तस्राव के कारण त्वचा की चपेट में हैं।
महिलाओं को असामान्य रूप से भारी मासिक धर्म का अनुभव हो सकता है कम Platelets की संख्या वाले लोग भी दुर्भाग्य, थकान और सामान्य कमजोरी की शिकायत कर सकते हैं।

कुछ जीवनशैली में बदलाव और कुछ आसान-भिन्न घरेलू उपचार के साथ, आप अपने प्लेटलेट की गिनती में तेजी से सुधार कर सकते हैं और एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। इनमें से कोई भी उपचार जारी रखें, जब तक कि आपकी प्लेटलेट की गिनती सामान्य रूप से बहाल न हो। यदि समस्या गंभीर है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें
Papaya पपीता के फल और इसके पत्ते दोनों ही कुछ ही दिनों में कम प्लेटलेट की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। 2009 में, मलेशिया में एशियाई संस्थान और प्रौद्योगिकी के शोधकर्ताओं ने पाया कि पपीता के पत्ते के रस में डेंगू ज्वर का निदान करने वाले लोगों की प्लेटलेट की संख्या में वृद्धि हो सकती है।
पका हुआ पपीता खाएं या पपीता के रस का एक गिलास पानी में थोड़ा सा नींबू का रस डालकर दो या तीन बार दैनिक पीने से प्लेटलेट्स बढ़ता है  

Wheatgrass यूनिवर्सल फार्मेसी और लाइफ साइंसेज के इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित 2011 के एक अध्ययन के अनुसार, प्लेटलेट गिनती बढ़ाने में गेहूं ग्रास फायदेमंद हो सकता है।
वास्तव में, यह हीमोग्लोबिन, लाल रक्त कोशिका, कुल सफेद रक्त कोशिका और विभेदकारी सफेद रक्त कोशिका की मात्रा में महत्वपूर्ण वृद्धि का उत्पादन कर सकता है। यह इसलिए होता है क्योंकि मानव रक्त में हीमोग्लोबिन अणु के समान लगभग आणविक संरचना के साथ क्लोरोफिल में गेहूं ग्रैस उच्च होता है।
बस थोड़ा से नींबू के रस के साथ रोज मिश्रित गेहूं के रस को आधा कप पीने से प्लेटलेट्स में वृद्धि होती है ।
loading...



Indian Gooseberries अपने प्लेटलेट की गिनती बढ़ाने के लिए एक लोकप्रिय आयुर्वेदिक उपाय भारतीय गोसेबेरी है, जिसे आमला भी कहा जाता है। आंवला में विटामिन सी प्लेटलेट्स के उत्पादन को बढ़ाने और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। हर सुबह एक खाली पेट पर 3 से 4 गोशेबरियों खाएं वैकल्पिक रूप से, आलू का रस और शहद के प्रत्येक में 2 tablespoons मिलाएं। इसे 2 या 3 बार दैनिक पिए आप घर का बना जैम ले सकते हैं।  

Vitamin-C अपने प्लेटलेट की संख्या में वृद्धि करने के लिए, आपको विटामिन सी का सेवन बढ़ाने की जरूरत है, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड भी कहा जाता है। 199 0 में जापान के जर्नल ऑफ हेमटोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि विटामिन सी प्लेटलेट गिनती में सुधार करता है।
एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण, विटामिन सी की उच्च खुराक भी प्लेटलेटों के मुक्त-कट्टरपंथी मध्यस्थता को रोकता है। आपकी आयु और समग्र स्वास्थ्य के आधार पर आपके शरीर को प्रतिदिन 400 से 2,000 मिलीग्राम विटामिन सी की आवश्यकता होती है। नींबू, नारंगी, टमाटर, कीवी, पालक, हरी मिर्च और ब्रोकोली जैसे विटामिन सी में अधिक भोजन खाएं। आप दैनिक पूरक आहार में विटामिन सी भी ले सकते हैं, लेकिन केवल अपने चिकित्सक से सलाह लेने के बाद ही ये ले।

Pumpkin आपकी कम प्लेटलेट गिनती में सुधार करने के लिए कद्दू एक और उपयोगी भोजन है। यह विटामिन ए में समृद्ध है जो उचित प्लेटलेट विकास के समर्थन में सहायता करता है। यह कोशिकाओं में उत्पादित प्रोटीन को भी नियंत्रित करता है, जो प्लेटलेट स्तर को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। ताजा कद्दू का रस को आधा गिलास में, 1 चम्मच शहद मिलाये और इसे 2 या 3 बार एक पीना चाहिए इसके अलावा, अपने आहार में कद्दू को कद्दू प्यूरी को सूप, स्टॉज, को शामिल करें। प्लेटलेट्स बढाने के उपाय

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...