महज सात दिनो में दाडी और मुंछों के बाल हो जाएंगे पहले जैसे काले घनेǃ बस इस उपाय को कर लें। Get Rid Of White Beard - Raambaanilaj.com

Monday, 8 January 2018

महज सात दिनो में दाडी और मुंछों के बाल हो जाएंगे पहले जैसे काले घनेǃ बस इस उपाय को कर लें। Get Rid Of White Beard

दाढ़ी के सफेद  White beard बाल होना आजकल एक आम समस्या बन गई है, आपको जानकर यह हैरत होगी कि जो लोग बहुत ज्यादा सोचते हैं या अधिक मानसिक तनाव में रहते हैं ऐसे लोगों के बाल भी जल्दी सफेद हो जाते हैं, या उनकी दाढ़ी मूछों के बाल समय से पहले ही सफेद आने लगते हैं. उम्र के साथ शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम होने से बालों और त्‍वचा का रंग फीका पड़ने लगता है। इसके अलावा तनाव, खराब खानपान, स्वास्थ्य समस्याएं और बुढ़ापा आदि के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं। लेकिन मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद दिखने से आप उम्रदराज लगने लगते हैं। ऐसे में अनचाही सफेदी से छुटकारा पाना स्‍वाभाविक है। 
safed dadhi ka ilaj



White beard  बाल सफेद होने का कारण पैतृक प्रभाव भी होता है या बहुत ज्यादा तनाव लेना या बहुत ज्यादा सोंचना तथा शराब का ज्यादा सेवन और गर्मी पैदा करने वाले आहार का ज्यादा सेवन करना.मेलेनिन की मात्रा कम होने के कारण मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने लगते हैं। मेलेनिन ऐसा पिग्‍मेंट है जो आपके बालों और त्‍वचा के रंग को सही रखने में मदद करता है। लेकिन उम्र के साथ शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम होने से बालों और त्‍वचा का रंग फीका पड़ने लगता है।







सफेद दाढ़ी और मूंछ से छुटकारा कैसे पायें

आंवला जूस:- जिन व्यक्तियों को दाढ़ी पकने की समस्या हो तो वो इस समस्या से निजात पाने के लिए आंवला के जूस का सेवन भी कर सकते हैं. जिन लोगों की दाढ़ी पक रही है उन लोगों को लगभग 4 सप्ताह तक रोजाना आंवले का जूस का सेवन (drink amla juice) करना चाहिए अपने सफेद बालों को काला करने के लिए यह एक प्राकृतिक और बहुत ही प्रभावशाली घरेलू नुस्खा है. (natural and effective home remedies)



loading...
नारियल का तेल और कडी पत्ता:-  दाढ़ी और मूंछ के सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ कड़ी पत्ते लें और इन्हें नारियल के तेल में डालकर उबाल लें. तेल में पत्तों को उबालने के बाद इसे उतार कर ठंडा कर लें और फिर इस तेल से अपनी दाढ़ी और मूंछ के बालों की मालिश करें. इस तेल का प्रयोग अप अपने सिर के बालों को काला करने के लिए भी कर सकते हैं. इस तेल से मालिश करने से आपके सफेद बाल कुछ ही दिनों में काले हो जायेंगे | white beard and mustache




फिटकरी और गुलाब जल :–फिटकरी और गुलाब जल (rose water) का प्रयोग करके आप अपनी मूछो के सफेद बाल को काला कर सकते हैं, इसके लिए आपको फिटकरी और गुलाबजल का पेस्ट बनाना होगा ।
 सबसे पहले आप फिटकरी को बिल्कुल बारीक पीस लें और फिर इस बारीक हुए पाउडर में रोजाना गुलाब जल के साथ मिक्स कर के अपने मूछों पर लगा लिया करें और उन्हें तकरीबन 15 20 मिनट तक लगा रहने दें, उसके बाद अपना चेहरा धो (wash your face) लें इस तरह का प्रयोग आपको लगभग 1 माह तक लगातार करना पड़ेगा तब कहीं जाकर आपके सफेद बाल प्राकृतिक रूप से काले (naturally black) हो पाएंगे.





कड़ी पत्ते का पानी:- कडी पत्ता 100 मिलीलीटर पानी में थोडी सी कडी पत्तियों को डाल कर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। पानी आधा हो जाने के बाद इसे पी लें। रोजाना यह उपचार आजमाने से आपको फायदा मिलेगा। आपको अगर कड़ी पत्ता मिलने में दिक्कत है तो आप नर्सरी से लाके गमले में लगा ले ये आपके किचन में भी काम आती है . Get Rid Of White Beard

दाल और आलू का पेस्ट:- इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्‍खे से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल को साथ मिलाकर लगाने से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल से बना पेस्‍ट मूछ के अनचाहे बाल को हटाने के काफी काम आता है। आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर मूछ पर लगाने से बालों का प्राकृतिक रंग वापस आ जाता है।

पुदीने की चाय:- इस चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते हैं तथा यही कारण है कि आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। पुदीने की चाय का सेवन करके मूछ के बालों की असली रंगत वापस मिलती है। इससे भी आप मूछ और दाढ़ी के बालों के सफेद होने के कारण बूढ़ा नहीं दिखना पड़ता।

दाढ़ी मूंछ के सफेद बाल काले करने के 5 आसान उपाय

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...