सिर दर्द (maigrain ) से निजात पाने के , लक्षण एवं घरेलू उपाय - Raambaanilaj.com

Sunday, 7 July 2019

सिर दर्द (maigrain ) से निजात पाने के , लक्षण एवं घरेलू उपाय

सिरदर्द ये शब्द सुनते ही हम पिछली बार के सिरदर्द की यादों में चले जाते हैं। दर्द जो हल्का हल्का शुरू होता है और धीरे धीरे थोड़ा बढ़ जाता है और कभी कभी असहनीय भी हो जाता है? सिर को दोनों हाथों के बीच में पकड़े होने का अनुभव, मुठ्ठी भींचना और सिर को दीवार पर मारने की इच्छा होना, शरीर में सिरहन पैदा कर देता है।

अगर हम यह कहें कि सिरदर्द में आराम बस अपनी बंद मुठ्ठी खोलने से ही मिल जाएगा तो क्या ऐसा होगा? हाँ, अगली बार आपको सिरदर्द हो तो अपनी आँखे बंद कर, हथेलियाँ आसमान की ओर करें और कुछ गहरी साँसे लें। इस अवस्था में, जितना संभव हो, रहें और विश्राम करें। इस अवस्था को हम 'ध्यान' कहते हैं
www.Raambaanilaj.com



सिर दर्द होने के ८ कारण | 8 Reasons for Headache
1. तनाव |
2. मन व शरीर की थकावट |
3. असंतुलित शारीरिक तंत्र |
4. सिर में अल्प रक्त प्रवाह |
5. अपर्याप्त नींद |
6. अत्यधिक शोर |
7. फ़ोन पर ज़्यादा देर बात करना |
8. ज़रूरत से ज़्यादा सोचना |

सिरदर्द दूर करने के घरेलू उपाय


1. योग का नियमित अभ्यास: जिस में उपरोक्त योगासन और प्राणायाम (नाड़ी शोधन प्राणायाम व भ्रामरी प्राणायाम) सम्मिलित हैं, अत्यंत प्रभावी हैं l उसके बाद २० मिनट का ध्यान करे।

2. अधिक पानी पीएँ– कई बार ध्यान व योग अभ्यास के बाद भी सिर दर्द होता है। ध्यान के समय शरीर में जमा विष निकलता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है की शरीर में पानी की कमी न हो, इससे शरीर के अंतः प्रक्षालन में आसानी होगी और सिरदर्द भी नहीं होगा।

3. आयुर्वेद की सहायता– आयुर्वेद की जड़ी बूटियाँ जो सिरदर्द को दूर करने में मदद करती हैं, जैसे पान, लौंग, अदरक और मेहंदी इत्यादिl

4. लौंग के द्वारा-तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म कर लीजिए. इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लीजिए. कुछ-कुछ देर पर इस पोटली को सूंघते रहिए. आप पाएंगे कि सिर का दर्द कम हो गया है.

5. तुलसी की पत्त‍ियों द्वारा-आपने अक्सर लोगों को सिर दर्द होने पर चाय या कॉफी पीते देखा होगा. एकबार तुलसी की पत्त‍ियों को पानी में पकाकर उसका सेवन कीजिए. ये किसी भी चाय और काॅफी से कहीं अधिक कारगर और फायदेमंद है.

6. काली मिर्च और पुदीने की चाय-सिर दर्द में काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन करना भी बहुत फायदेमंद होता है. आप चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं

No comments:

Post a Comment

Thanks for Comment.

Popular Posts

loading...