29 अप्रैल का इतिहास: आज के दिन रखी गई थी लाल किले की नींव, जानिए इस दिन से जुड़ी और भी ऐतिहासिक घटनाएं

29 अप्रैल का इतिहास Image Source : TWITTER/BACKPACKINGTALE

हर वक्त दौड़ती भागती दिल्ली के बीचों-बीच लाल पत्थर से बने लाल किले के सामने से गुजरें तो इसकी भव्यता ध्यान आकर्षित करती है। इसकी मजबूती, बेहतरीन स्थापत्य कला और इसकी बेमिसाल कारीगरी के मुरीद लोगों के लिए यह जानना दिलचस्प होगा कि लाल किले की नींव 29 अप्रैल को रखी गई थी। इस दिन का विश्व की ऐतिहासिक इमारतों में शुमार बकिंघम पैलेस के लिए भी खास महत्व है। दरअसल 1993 में आज ही के दिन ब्रिटिश राजशाही के इस आवास को आम जनता के लिए खोल दिया गया था। इससे पहले तक साल के कुछ ही दिनों में इसे आम जनता के लिए खोला जाता था, लेकिन अब लोग पूरे साल टिकट खरीदकर इस शाही इमारत के कुछ हिस्से का दीदार कर सकते हैं। 

देश दुनिया के इतिहास में 29 अप्रैल की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:- 

1661: चीन के मिंग वंश ने ताइवान पर कब्जा किया। 

1639: दिल्ली में लाल किले की नींव रखी गयी। 

1813: अमेरिका में जेएफ हम्मेल ने रबर का पेटेंट कराया। 

1848: सुप्रसिद्ध चित्रकार राजा रवि वर्मा का जन्म। 

1903: महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका के ट्रांसवाल हाईकोर्ट में लीगल प्रेक्टिस शुरू की और वहां ब्रिटिश इंडियन एसोसिएशन की स्थापना की । 

1920: महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजम का निधन। 

1930: ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेलीफोन सेवा की शुरूआत। 

1939: नेताजी सुभाषचंद्र बोस ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया। 

1978: अफगानिस्तान के विद्रोही गुट ने सत्ता हासिल की। काबुल रेडियो पर घोषणा की गई कि उपराष्ट्रपति, रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और वायुसेना अध्यक्ष लड़ाई में मारे गये हैं। 

1991: बांग्लादेश के चटगांव में आए चक्रवाती तूफान में एक लाख 38 हजार लोग मारे गए और दस लाख लोग बेघर हो गए। 1993 : पहली बार बकिंघम पैलेस को आम जनता के लिए खोला गया और जिसे देखने के लिए आठ पाउंड का टिकट लगा। 

2005: सीरिया ने लेबनान से अपनी सेना को वापस बुलाया। 2011 : लंदन के ऐतिहासिक चर्च वेस्टमिंस्टर एबे में ब्रिटिश राजकुमार विलियम और केट मिड्लटन का विवाह हुआ। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3cYc2E8
via IFTTT

Post a comment

0 Comments