लॉकडाउन से आए लाइफस्टाइल में बदलाव बनी मूड स्विंग की वजह, इन 4 उपायों से दूर करें यह समस्या

लॉकडाउन के दौरान आपकी लाइफस्टाइल में काफी बदलाव आए हैं। हर वक्त घर में रहते हुए मूड स्विंग की समस्या का सामना हर उम्र के लोग कर रहे हैं। इससे निजात के लिए ये चार उपाय आपकी मदद कर सकते हैं।

क्या है मूड स्विंग: ये एक प्रकार का बायोलॉजिकल डिसऑर्डर होता है, जिसकी वजह से दिमाग में एक प्रकार का रासायनिक असंतुलन हो सकता है। मूड स्विंग होने पर कभी व्यक्ति बेहद खुश और कभी बहुत उदास हो जाता है। हालांकि बार-बार मूड बदलने का कारण खून में मौजूद कार्टिसोल नामक स्ट्रेस का बढ़ना या थाइरॉयड असंतुलन भी है। यह महिलाओं और पुरुषों दोनों को किसी भी उम्र में हो सकता है।

1. पानी ज्यादा पिएं

शरीर से टॉक्सिंस दूर करने के लिए रोज 8 से 10 गिलास पानी पीना पिएं। इससे शरीर में नमी बनी रहती है। साथ ही संपूर्ण शरीर और दिमाग में रक्त संचार सुचारू रूप से होता है। इस तरह पर्याप्त पानी पीने से मूड स्विंग की समस्या कम करने में मदद मिलती है। पानी के अलावा शिकंजी बनाकर पी सकते हैं। इससे मन शांत होता है और एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है।

2. व्यायाम करें

रोज पिलाटे करें। इससे फेफड़े व खून का प्रवाह ठीक होता है। शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है। तनाव और मूड स्विंग जैसी समस्याएं दूर करने में पुश अप्स, एरोबिक्स और जंपिंग स्क्वाट जैसी एक्सरसाइज भी कारगर हैं। इससें आपके वजन को नियंत्रित करने में भी भरपूर मदद मिलेगी।

3. हेल्दी डाइट लें

खाने में मैग्नीशियम युक्त चीजों का सेवन ज्यादा करें जैसे केला। साथ ही विटामिन सी जैसे ऑरेंज, आंवला और नींबू की मात्रा बढ़ाएं। यह शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद करता है। डार्क चाॅकलेट, बींस, हर्बल चाय और हरी सब्जियां भी मूड स्विंग दूर करने में आपकी मदद कर सकती हैं। डाइट में शुगर और फैट सीमित मात्रा में ही लें।

4. अपनाएं म्यूजिक थैरेपी

जब मन उदास हो तो अच्छा म्यूजिक ‘मूड लिफ्ट’ करने का काम करता है। अपना मनपसंद संगीत सुन कर मूड को अच्छा कर सकते हैं। साथ ही अगर आप डांस करने का शौक रखते हैं तो यही सही वक्त है जब आप डांस करके टेंशन फ्री रह सकते हैं। घर में रहते हुए परिवार के अन्य सदस्यों को भी डांस में शामिल करें। आप ज्यादा एंजॉय कर सकेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Change in lifestyle due to lockdown caused mood swings, overcome these problems with these 4 measures


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Sn9x6b
via IFTTT

Post a comment

0 Comments