सीता नवमी 2020: अखंड सौभाग्य और उत्तम जीवनसाथी के लिए राशिनुसार करें ये खास उपाय

सीता नवमी Image Source : TWITTER/VEDICFOLKS

आज वैशाख शुक्ल पक्ष की उदया तिथि नवमी और शनिवार का दिन है। नवमी तिथि आज सुबह 11 बजकर 36 मिनट तक रहेगी। उसके बाद दशमी तिथि लग जायेगी। वैशाख शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को सीता नवमी के रूप में मनाया जाता है। पुराणों के अनुसार आज ही के दिन माता सीता का अवतरण हुआ था। महाराजा जनक की पुत्री होने के कारण इन्हें जानकी भी कहा जाता है। लिहाजा आज के दिन को जानकी जयंती के नाम से भी जाना जाता है। आज के दिन वैष्णव संप्रदाय के भक्तों द्वारा माता सीता के निमित्त व्रत रखने की परंपरा है। इस दिन व्रत रखकर श्री राम सहित माता सीता का पूरे विधि-विधान से पूजन करना चाहिए। कहते हैं इस दिन जो कोई व्रत रखता है, उसे सोलह महादानों के समान और सभी तीर्थों के दर्शन का फल मिलता है। अतः आज के दिन का आपको लाभ अवश्य ही उठाना चाहिए। साथ ही माता सीता और श्री राम के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-

श्री सीतायै नमः।

श्री रामाय नमः।

इस प्रकार मंत्र जप करके माता सीता और श्री राम, दोनों का आशीर्वाद लेना चाहिये। इससे आपके सारे मनोरथ सिद्ध होंगे साथ ही आपकी समस्त इच्छाओं की भी पूर्ति होगी

आज दोपहर 3 बजकर 18 मिनट तक वृद्धि योग रहेगा। जैसा कि इसका नाम है वृद्धि। इस योग में किये गए कार्य में वृद्धि ही होती है। अत: यदि आप नया रोजगार या व्यापार शुरू करने का सोच रहे हैं तो यह योग सबसे बढ़िया है। इस योग में किये गये काम में न तो कोई रुकावट आती है और न ही कोई झगड़ा होता है। लेकिन अभी कोरोनो की वजह से जी परुस्थितियां बनी है उसमें कोई नया रोजगार शुरू करना उचित नहीं होगा। साथ ही आज सारे काम बनाने वाला रवि योग रहेगा। रवि योग आज पूरा दिन पूरी रात पार करके अगले दिन यानि 3 मई की रात 9 बजकर मिनट 43 तक रहेगा। योगों में रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश होता है, अतः रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। 

वास्तु टिप्स: किचन में नहीं रखना चाहिए फर्स्ट एड बॉक्स, परिवार के सदस्यों की सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

इसके आलावा आज देर रात 11 बजकर 40 मिनट तक मघा नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों की श्रेणी में मघा दसवां नक्षत्र माना जाता हैं। मघा नक्षत्र का अर्थ है- बलवान या महान। इसका प्रतीक चिन्ह राज सिंहासन को माना जाता है, जो कि ताकत और प्रभुत्व के साथ जुड़ा हुआ है। मघा नक्षत्र में तालाब बनवाना, कुएं खुदवाना, नलकूप लगवाना, चिकित्सा का कार्य, विद्या अध्ययन, लेखन और शिल्प आदि से संबंधित कार्य करना शुभ माना जाता है। मघा नक्षत्र के स्वामी केतु हैं, जबकि इसके अधिपति देवता पितरों को माना जाता है।  इसके अलावा मघा नक्षत्र का संबंध बरगद के पेड़ से बताया गया है और इसके चारों चरण सिंह राशि में आते हैं। जिनका जन्म मघा नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन बरगद के वृक्ष को किसी भी तरह की क्षति नहीं पहुंचानी चाहिए। न ही उसके पत्तों को तोड़ना चाहिए और न ही उसकी लकड़ी को तोड़कर किसी प्रयोग में लेना चाहिए। इसके बजाय आपको आज के दिन बरगद के वृक्ष को नमस्कार करना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। 

राशिफल 2 मई: मिथुन राशि के जातकों को जीवनसाथी का मिलेगा सहयोग, जानें बाकी राशियों का हाल

आज के दिन पड़ने वाले वृद्धि योग, रवि योग और मघा नक्षत्र के बारे में। आज सीता नवमी के दिन विभिन्न राशि वालों को अलग-अलग फलों की प्राप्ति के लिये, दाम्पत्य जीवन में मधुरता बढ़ाने के लिये, नौकरी में उच्च पद की प्राप्ति के लिये, कम्पनी में अपनी धाक जमाने के लिये, राजनीति में अच्छा ओहदा पाने के लिये और अपना नाम चमकाने के लिये, जीवन में भौतिक सुखों की वृद्धि के लिये, संतान सुख की प्राप्ति के लिये, साथ ही अपनी किस्मत का सितारा बुलंद करने के लिये क्या उपाय करने चाहिए। जानें आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि
अगर आप हर वक्त अपनी संतान के बेहतर भविष्य के लिये चिंतित रहते हैं, जिसके कारण आप अपने बिजनेस पर भी अच्छे से ध्यान नहीं दे पा रहे हैं तो आज के दिन एक लोटा जल में थोड़ा-सा दूध डालकर शिवलिंग का स्मरण करते हुए जल अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान का आने वाला भविष्य बेहतर होगा और संतान के प्रति आपकी चिंता भी कम होगी। 

वृष राशि
अगर आपके जीवनसाथी की सेहत में बार-बार उतार-चढ़ाव बने रहते हैं, तो अपने जीवनसाथी के अच्छे स्वास्थ्य के लिये आज के दिन चार-चार सौ ग्राम सात अलग-अलग अनाज लेकर अलग-अलग पॉलिथीन में रखकर घर में ही रख  लें और जब कोरोना की स्थिति पूरी तरह ठीक हो जाये तब उन सातों अनाज को अलग-अलग मन्दिरों में दान कर दें। ..... आज के दिन ऐसा करने से आपकी जीवनसाथी की सेहत में जल्द ही सुधार होगा। 

मिथुन राशि
अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उसे अपना हमसफर बनाना चाहते हैं, लेकिन आपके हमसफर की खराब आर्थिक स्थिति के चलते आपके प्रेम-विवाह में अड़चनें आ रही हैं, तो आज के दिन मां लक्ष्मी के सामने घी का दीपक जलाएं और घर के किसी छोटी कन्या के पैर छूकर आशीर्वाद लें। अगर घर पर कोई छोटी कन्या न हो तो किसी भी छोटी कन्या का स्मरण करते हुए प्रणाम कर लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके होने वाले हमसफर की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी, लिहाजा आपके प्रेम-विवाह में आ रही अड़चनें भी दूर होंगी।

कर्क राशि
अपने मन की शांति के लिये आज के दिन पके हुए चावल में पिसी हुई शक्कर मिलकर घर के बाहर, बालकनी या छत पर पक्षियों के लिए रख दें। यहां एक बात का ध्यान दे कि- चावल पक्षियों के लिये रखना है कबूतरों के लिये नहीं। आज के दिन ऐसा करने से आपके मन को शांति मिलेगी, जिससे आपको अच्छा महसूस होगा।  

सिंह राशि
अगर आप हर जगह प्रसिद्धि चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी सफाई कर्मी से रिक्वेस्ट करके उनकी कमीज का एक धागा लेना चाहिए। अब उस धागे में हल्की-सी इत्र की खूशबु लगाकर, उसे एक डिब्बी में डालकर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपको हर जगह प्रसिद्धि मिलेगी। 

कन्या राशि
अगर आपको बिजनेस में धन बढ़ोतरी के लिये अवसर मिलने कम हो गये हैं, तो आज के दिन आपको मां लक्ष्मी के आगे हाथ जोड़कर उनके इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -
श्रीं ह्रीं श्रीं
आज के दिन ऐसा करने से आपको बिजनेस में धन बढ़ोतरी के लिये फिर से अच्छे अवसर मिलने शुरू हो जायेंगे। 

तुला राशि
अगर आपको लगता है कि लोग आपकी सुंदरता को देखकर जलते हैं और आपके ऊपर अपनी नजर बनाये रखते हैं, तो आज के दिन घर के मन्दिर में एक कपूर का दीपक जलाएं और उसकी लौ को हाथों से लेकर अपने चेहरे पर लगाएं। आज के दिन ये खास उपाय करने से आपकी सुंदरता को कभी किसी की नजर नहीं लगेगी, आपकी सुंदरता यूं ही बनी रहेगी। 

वृश्चिक राशि
अगर आप अपनी संतान की आर्थिक स्थिति को बेहतर करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको लक्ष्मी जी के सामने घी का दीपक जलायें और कोरोना की स्थिति ठीक हो जाने पर किसी लक्ष्मी मन्दिर में रूई से बनी 51 बाती और घी का डिब्बा दान करने का संकल्प लें। ..... आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी।

धनु राशि
अगर आप अपनी आकर्षक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने नहाने के पानी में थोड़ा-सा दही डालकर नहाना चाहिए, पूजा के समय दही का भोग लगाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी आकर्षक क्षमता में अवश्य ही बढ़ोतरी होगी।

मकर राशि
अगर आप अपने माता-पिता के साथ अपने रिश्तों को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन मघा नक्षत्र के दौरान बरगद के पेड़ का स्मरण करते हुए दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम करें और अपने रिश्तों को बेहतर बनाने के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से माता-पिता के साथ आपके रिश्तें बेहतर होंगे। 
 
कुंभ राशि
अगर आप राजनीति से जुड़े हुए है या सामाजिक कार्यों से जुड़े हुए है तो उसमे सफलता पाने के लिए और समाज में अपना मान-सम्मान बढ़ाने के लिये आज के दिन भगवान गणेश के सामने घी का एक दीपक जलाएं। साथ ही किसी भी मीठे का भोग लगायें। आज के दिन ऐसा करने से आपके कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी और समाज में आपका मान सम्मान भी बढ़ेगा। 

मीन राशि
अगर आप लेखन कार्य में विशेष लाभ पाना चाहते हैं, तो आज के दिन मघा नक्षत्र के दौरान अपने गुरु का ध्यान करते हुए प्रणाम करना चाहिये और कोरोना की स्थिति पूरी तरह ठीक हो जाने पर उन्हें कुछ भेंट स्वरूप उपहार देने का संकल्प लेना चाहिए। साथ ही मघा नक्षत्र के स्वामी ग्रह केतु के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-
'ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:'
आज के दिन ऐसा करने से आपको लेखन कार्य में विशेष लाभ मिलेगा। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3c85KBT
via IFTTT

Post a comment

0 Comments