बेजुबानों की मदद के लिए आगे आई छात्रा, रोजाना 300 से ज्यादा आवारा जानवरों को खिला रहीं खाना

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए देशभर में लॉकडाउन जारी है। ऐसे में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव सड़कों पर घूम रहे आवारा जानवरों पर पड़ रहा है। देशव्यापी लॉकडाउन के कारण इन बेजुबान जानवरों के लिए खाने का कोई जरिया बाकी नहीं रहा है। ऐसे में दिल्ली की एक छात्रा ने रात में इन बेजुबान जानवरों को खाना खिलाने की पहल शुरू की है। वेटनरी की तीसरे साल की छात्रा विभा तोमर सड़कों पर कुत्तों की मदद के लिए रोजाना खाना लेकर निकल पड़ती है।

बचपन से ही जानवरों से प्यार है

विभा कहती है कि उन्हें बचपन से ही जानवरों से प्यार है और वह एक पशु चिकित्सक भी है, ऐसे में इनकी मदद करना उनकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा है कि सामान्य दिनों में रेस्तरां या अन्य लोगों के दिए खाने से इन कुत्तों का काम चल जाता था, लेकिन मौजूदा समय में हालात बहुत गंभीर है । लोगों को लॉकडाउन के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन इन आवारा जानवरों के लिए स्थिति भयावह है।

रोजाना 300 से ज्यादा कुत्तों को खिला रही खाना

कोरोना वायरस फैलने के कारण लोग अपने घरों में रहने लगे, लेकिन जानवर अब इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है। पहले लोग आते- जाते उन्हें कुछ ना कुछ खाने को दे देते थे। लेकिन अब वे बहुत मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। वह कहती है कि ऐसी हालत को देख मैंने उन्हें खाना देने का फैसला किया और मैं इस काम को करते हुए 300 से ज्यादा कुत्तों को रोजाना खाना खिला रही हूं। वहीं, देश में लगातार बढ़रहे कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन को बढ़ाकर 17 मई तक के लिए कर दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
who is vibha tomar? Veterinary Student in delhi came forward to help the street dogs, feeding more than 300 stray animals daily


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2xIIxan
via IFTTT

Post a comment

0 Comments