एक सिल्क की साड़ी से डिजाइन करें ये 4 चीजें, स्टिचिंग में खुद को बनाएं परफेक्ट

जब सिल्क की साड़ी पुरानी हो जाती है, तब भी यह बड़े काम की होती है। आप इसे डिजाइनर अंदाज देकर दोबारा अपनी वॉर्डरोब की शोभा बढ़ा सकती हैं। आपको स्टिचिंग आती है और वॉर्डरोब में कुछ पुरानी सिल्क की साड़ियां हैं तो जुट जाइए उन्हें नया रूप देने में।

1. दुपट्टा

एक साड़ी लगभग 6 यार्ड की होती है। आप 2 मीटर के 3 दुपट्टे इससे तैयार कर सकती हैं। इन दुपट्टों में आप साड़ी के बॉर्डर और पल्लू को पैचवर्क की तरह उपयोग करें। इसके किनारों को सिल लें। आपका दुपट्टा तैयार है।

2. कुर्ता

इसे बनाने के लिए 2 मीटर सिल्क की साड़ी का टुकड़ा लें। अपनी हाइट, चेस्ट, आस्तीन, कंधे, गले, कमर, हिप्स का साइज लें। अब 1 इंच एक्स्ट्रा कपड़ा छोड़ते हुए साड़ी के टुकड़े पर ड्राफ्टिंग कर लें। ड्राफ्टिंग को काटें। सिलाई के लिए कुर्ते को पहले उल्टी तरफ से सिलें। आपको कुर्ते के किनारे कितने खुले रखने हैं उस हिसाब से उन्हें छोड़ें और किनारों पर सिलाई लगाएं। सिलाई पूरी होने के बाद कुर्ते को सीधा करके ट्राय करें।

4. क्रॉप टॉप

लगभग 2 मीटर कपड़ा लें। चेस्ट, आस्तीन और कंधे का नाप लें। कपड़े पर साइज के अनुसार ड्राफ्ट करें और इसकी कटिंग करें। कटिंग के दौरान 1 इंच एक्स्ट्रा कपड़ा छोड़ना न भूलें। गले का नाप लेकर कटिंग करें। इसी तरह क्रॉप टॉप के बैक पोर्शन की भी नाप अनुसार कटिंग कर लें। बैक साइड के भाग को बीच से 2 भागों में काट लें ताकि जिप या फिर बटन लगा सकें। अब साइज के अनुसार आस्तीन को काटें। सिलाई करें और आखिर में क्रॉप टॉप के बैक में हुक्स लगाएं।

3. बैंगल्स

सबसे पहले साड़ी से बॉर्डर को अलग करें। बॉर्डर को पतली पट्टियों में काट लें। एक कांच का ब्रॉड बैंगल लें। पूरे बैंगल में ग्लू लगाएं। आपको साड़ी के बॉर्डर से बनी पट्टी को लपेटते हुए लू को चूड़ी में लपेटना है। जब पूरा बैंगल कवर हो जाए तो पट्टी को काटकर पीछे की ओर चिपका दें। आप मोती या स्टोंस चिपकाकर भी इसकी खूबसूरती बढ़ा सकती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Design these 4 things with a old silk sari, make yourself perfect in stitching


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XCh4js
via IFTTT

Post a comment

0 Comments