कोरोना ने मानसिक स्वास्थ को बुरी तरह से प्रभावित किया है, ऐसे में मेंटल हेल्थ सुधारने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

इस समय पूरी दुनिया में इस बात पर रिसर्च जारी है कि कोरोना महामारी के दौरान बिगड़ते मानसिक असंतुलन पर किस तरह काबू पाया जाए। लॉकडाउन के दौरान तनाव, चिंता और घरेलू हिंसा के मामलों में हो रही बढ़ोतरी मानसिक स्वास्थ को बुरी तरह से प्रभावित कर रही है। इससे बचने के लिए कुछ उपाय अपनाएं जा सकते हैं ताकि आप शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ रह सकें।

पर्याप्त नींद लें

लॉकडाउन की वजह से हमारी दिनचर्या पूरी तरह बदल गई है। फिलहाल लोगों के सोने और जागने दोनों का समय तय नहीं है। देर रात तक जागने की वजह से दिनभर सिर भारी रहता है। इसका विपरीत प्रभाव मेंटल हेल्थ को प्रभावित करता है। इसलिए हमें कम से कम छह से 8 घंटे की नींद रोज लेना चाहिए। दरअसल हर व्यक्ति के शरीर में नींद की बायोलॉजिकल क्लॉक होती है। जब आप सोते हैं तो आपकी बॉडी अपने आप को रिपेयर करती है और यदि आप कम सोते हैं, तो ये प्रोसेस सही तरीके से नहीं हो पाती है।

हेल्दी खाना खाएं

आपको मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने में डाइट की मुख्य भूमिका होती है। अपने भोजन में फल, सब्जियों, साबूत अनाज और तरल पदार्थों को उचित मात्रा में शामिल करें। दिन में तीन बार मेगा मील खाने की बजाय छह बार मिनी मील खाएं। दिन की शुरुआत करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए ब्रेकफास्ट ऐसा करें, जिससे आपको एनर्जी मिले क्योंकि ब्रेकफास्ट ही आपके शरीर को सुचारु रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक ऊर्जा उपलब्ध कराता है। आपका सही खानपान दिमाग की ताकत बढ़ाने में भी पर्याप्त मदद करता है।

नई गतिविधि में मन लगाएं

जितना हो सके, खुद को व्यस्त रखने की कोशिश करें। कुछ नया काम करें या फिर वह काम करें, जिससे आपको खुशी मिलती है। इससे नई- नई चीजों को सीखने का अवसर मिलता है। मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए अपने शौक और पसंद को बनाए रखें। इससे आपको टाइम पास करने में भी भरपूर मदद मिलेगी।

अकेलेपन से बचें

तालाबंदी में घर पर रहना तो ठीक है। लेकिन अगर आप दिनभर अपने कमरे में अकेले ही रहना पसंद करते हैं तो इससे कुंठा की भावना घर कर लेगी। बेहतर है परिवार के सदस्यों के साथ वक्त बिताएं। हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि जो लोग परिवार के करीब होते हैं, वो ज्यादा खुशहाल होते हैं।

पूरे शरीर पर होता है तनाव का असर

आप तनाव में होते हैं तो हॉर्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है। इनमें एड्रीनेलिन और कार्टिसोल प्रमुख हैं। इनकी वजह से दिल का तेजी से धड़कना, पाचन क्रिया का मंद पड़ना, रक्त का प्रवाह प्रभावित होना, नर्वस सिस्टम की कार्यप्रणाली गड़बड़ा जाना और इम्यून सिस्टम कमजोर होने जैसी समस्याएं होती हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
May: mental health awareness month: Corona has severely affected mental health, so follow these 5 ways to improve mental health


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2y2qcFp
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments