लॉकडाउन में हो रहे बोर तो तुरंत खेलें ऑनलाइन लूडो, कैरम और चेस, होंगे ये 5 फायदे

Ludo- लूडो Image Source : PINTEREST

लॉकडाउन में घर पर काम करने से स्ट्रेस बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में स्ट्रेस को कम करने के लिए आजकल कुछ ऑनलाइन गेम सबसे ज्यादा चर्चा में हैं। वैसे तो ये खेल पुराने ही हैं लेकिन इंटरनेट की दुनिया ने इन खेलों को ऑनलाइन लाकर जैसा नया जीवन दान दे दिया है। खास बात है कि ये खेल इस वक्त इंटरनेट पर धूम मचाए हुए हैं। इन खेलों में लूडो, चेस (शतरंज) और कैरम शामिल है। इन ऑनलाइन खेलों में बच्चे, जवान और बूढ़े सभी की दिलचस्पी बराबर से है। अगर आप भी इस वक्त हाथ में फोन पकड़े इन तीनों में से कोई भी खेल खेल रहे हैं तो इससे आपके एक नहीं कई फायदे होंगे। 

तनाव 

लॉकडाउन की वजह से हर कोई इस वक्त घर में कैद है। ऊपर से ऑफिस की लंबी शिफ्ट टाइमिंग। ऐसे में ज्यादातर लोग तनाव के शिकार हो चुके हैं। इस तनाव को दूर करने का एक ही जरिया है वो है लूडो, चेस और कैरम खेलना। इसमें न तो शारीरिक बल लगता और न ही मानसिक शक्ति का इस्तेमाल होता है। इसके साथ ही आप डिप्रेशन जैसी बीमारी से भी दूर रहते हैं।

याद करने की बढ़ती है क्षमता 
लूडो, चेस और कैरम खेलने से याददाश्त भी तेज होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन तीनों ही खेल में आप अपने सामने वाले खिलाड़ी को हराने की कोशिश में लगे रहते हैं। जिससे याद करने की क्षमता बढ़ती है। 

फैसला लेने में भी मददगार
लूडो, चेस और कैरम तीनों ही खेल फैसला लेना सिखाते हैं। लूडो में कौन सी गोटी कब बढ़ानी है और शतरंज में किस मोहरे को चलकर राजा को मात दे पाएंगे। ये सभी चीजें निर्णय लेने की क्षमता में इजाफा करती हैं। 

ब्लड प्रेशर सामान्य रखने में कारगर 
आपको जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि ये खेल आपके ब्लड प्रेशर को सामान्य बनाए रखने में भी कारगर साबित होते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आप अपने सामने वाले खिलाड़ी को अपनी चाल से मात देते हैं। मात देते ही आप खेल जीत जाते हैं। इससे शरीर में एंडॉर्फिन्स नाम के हार्मोन्स का उत्पादन शुरू हो जाता है। यही हार्मोन आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रखता है और मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं।  



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2YJ3iO0
via IFTTT

Post a comment

0 Comments