स्किन और बालों को हमेशा हेल्दी रखता है कॉफी स्क्रब, जानिए इसके और भी फायदे

कॉफी के बेहतरीन लाभ Image Source : INSTA//ISABEL_TAMARIZ//HEALER.TOUCH

थकान और तनाव से निजात पाने के लिए हम कॉफी का सेवन करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि कॉफी सिर्फ खाने के लिए ही नहीं बल्कि आप इससे स्किन और बालों को भी हेल्दी रख सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट आपकी स्किन से डेड सेल्स हटाने के साथ-साथ ग्लोइंग स्किन देती हैं। इसके अलावा यह बालों को लंबे, घने और हेल्दी बनाने में मदद करती है। जानिए कॉफी को पीने के अलावा कैसे-कैसे कर सकते हैं आप इस्तेमाल। 

एंटी एजिंग मास्क 

कॉफी का बना ये मास्क बढ़ती हुई उम्र में आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके लिए  2 चम्मच कॉफी पाउडर, 2 चम्मच कोको पाउडर, 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।  अब  इसे साफ चेहरे और गर्दन में अच्छी तरह से लगाएं। हल्की मसाज के साथ इसे 20-25 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। 

इस बीमारी की वजह से चेहरे पर पड़ते हैं गहरे भूरे धब्बे, इन्हें गायब करने के लिए ट्राई कीजिए ये Tips

बॉडी स्क्रब 
कॉफी डेड स्किन को निकालकर कोलेजन को बढ़ाता है। इसके साथ ही ये स्किन को मॉश्चराइज करने में मदद करता है। इसके लिए  2 बड़े चम्मच कॉफी, 2 बड़े चम्मच जैतून का तेल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इससे शरीर की मालिश करें। कुछ देर लगा रहने के बाद नहा लें।

आंखों की थकान को उतारे
गर्म पानी में कॉफी मिलाएं और इसे आइस क्यूब ट्रे में डालकर फ्रीज में रख दें। जिससे कि यह छोटे बर्फ के टुकड़े बन जाएं। इसके बाद इस आइस क्यूब से सुबह और दोपहर आंखों के नीचे मालिश करें। इससे आंखों की तकान के साथ-साथ सूजन कम होगी।

कॉफी के लाभ

कॉफी के लाभ

नेचुरल आई ब्रो 
अगर आप आइब्रो पेंसिल या आइब्रो जेल का उपयोग किए बिना नैचुरल तरीके से आइब्रो पाना चाहती हैं तो कॉफी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर, 2 बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल और कुछ वैक्स बेस गर्म करें। अब अच्छी तरह से मिलाएं  और ठंडा होने के बाद एक कंटेनर में स्टोर कर लें। इसके बाद इसे आप ब्रश की मदद से आसानी से लगा सकते हैं।

झड़ते बालों के लिए घर पर बनाएं ये स्पेशल हेयर ऑयल, जानें बनाने का सिंपल तरीका

बालों को तेजी से बढ़ने के लिए
बालों को तेजी से बढ़ाने में आपकी मदद कॉफी कर सकती है। इसके साथ ही इससे आपके बॉल मुलायम और चमकदार होंगे। इसके लिए आवश्यकतानुसार कॉफी पाउडर और अरंडी का तेल मिलाएं और इसे स्कैल्प पर लगाकर अच्छे से मालिश करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें।

कॉफी स्क्रब

कॉफी स्क्रब

साफ और नर्म पैरों के लिए 
अगर आपके पैरों की स्किन डेड होने के सात बहुत ही ज्यादा रूखी है तो कॉफी इसमें कारगर साबित हो सकती हैं।  कॉफी स्क्रब ना सिर्फ डेड स्किन सेल्स को हटाता है बल्कि पैरों को पोषण और नमी भी देता है। स्क्रब बनाने के लिए आपको चाहिए 2 टेब्लस्पून नारियल का तेल, आधा कप कॉफी पाउडर और 2 टीस्पून वनिला एक्सट्रेट। इनसभी चीजों को लेकर अच्चे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे पैरों में अच्छी तरह से लगा लें। कुच देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

कपड़ों की बदबू से बचाने के लिए
अगर आप लंबे समय तक अलमारी में कपड़े छोड़ते हैं तो कई बार इसमें से बदबू आती है। उस गंध से बचने के लिए कुछ कॉफ़ी बीन्स को एक पतले सूती कपड़े में लपेटें और कपड़े के बीच रख दें। इससे कपड़ों से बदबू नहीं आएंगी। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3d6tXsG
via IFTTT

Post a comment

0 Comments