दाल से ऐसे बनाएं ये फेस पैक, पाएं बेदाग ग्लोइंग चेहरा


मसूर की दाल फेसपैक Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD

मसूर का उपयोग प्राचीन काल से सौंदर्य उपचार में किया जाता रहा है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, ओमेगा 3,  फैटी एसिड, विटामिन ए, सी, ई, के और थियामिन पाएं जाते हैं। इसके अलावा स्किन के अंदर के हानिकारक तत्वों को हटाकर त्वचा को सुंदर बनाने में मदद करता है। साथ ही दाल का फेस पैक त्वचा की प्रोटीन की कमी को दूर करता है। 
मसूर की दाल इस्तेमाल करने से यह सेल्स और टीशू की डैमेज की प्रक्रिया को धीमा करती है। इसके साथ ही यह फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करती है। जानिए कैसे करें मसूर के फैस पैक का इस्तेमाल।

मसूर दाल के बेहतरीन फेस पैक

मसूर दाल और दूध

एक बाउल में 2 चम्मच मसूर की दाल भिगो दें। अगले दिन इसका पेस्ट बनाएं. इसके साथ ही इसमें दूध मिला लें इसके बाद इसे चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इससे ग्लोइंग स्किन मिलेगी।
बालों का झड़ना रोक कर उन्हें काला और घना बनाएंगे ये बेहद आसान टिप्स

मसूर दाल और हल्दी

एक चम्मच दाल पाउडर में दो चम्मच दूध, थोड़ी सी हल्दी और थोड़ा सा नारियल तेल डालकर अच्छी तरीके से मिलाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन में अच्छी तरीके से लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।

मसूर दाल और ऐलोवेरा जेल

एक बाउल में मसूर की दाल और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। सुख जाने के बाद धो लें। इस पैक को लगाने से चेहरे से चकत्ते और पिंपल खत्म हो जाते हैं।
बेदाग चेहरे के लिए जरूर इस्तेमाल करें फेस टोनर, जानिए घर पर बनाने का तरीका

मसूर दाल और अंडा

अगर आप ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो 2 चम्मच मसूर दाल का पाउडर और 1 अंडे की सफेदी को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें 1 चम्मच कच्चा दूध और कुछ बूदें नींबू का रस डाल लें। इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सुख जाने के बाद पानी से धो लें। 

चेहरे के अनचाहे बालों के लिए फेसपैक

यह मसूर दाल फेस पैक आपकी त्वचा को हल्का करने में मदद करता है और चेहरे के अच्छे बालों से छुटकारा दिलाता है। इस पैक में संतरे का छिलका भी आपको ग्लोइंग कॉम्प्लेक्शन पाने में मदद करता है। इसके लिए 100 ग्राम मसूर दाल, 50 ग्राम चंदन पाउडर और संतरे के छिलके के पाउडर को रात भर दूध में भिगो दें। दूसरे दिन इसे अच्छी तरह से पीस लें।  इस पेस्ट की एक परत चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और सूखने दें। बालों की ग्रोथ के उल्टी दिशा में धीरे से सूखे परत को हटाएं। इसको स्क्रब करने के लिए आप जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद  ठंडे पानी से धो लें।


from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2xRLDbY
via IFTTT

Post a comment

0 Comments