चुटकियों में घर पर जमाए बाजार जैसा दही, तरीका भी बेहद आसान

Curd- दही Image Source : PINTEREST

बाजार के दही से ज्यादा लोग घर का दही पसंद करते हैं। इसके पीछे की वजह ना केवल घर के जमे दही का स्वाद है बल्कि पैसों की बचत भी है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप जितना दूध लेंगी उतना ही दही जमा सकती हैं। जो न केवल स्वाद में लाजवाब होगा बल्कि आपकी पॉकेट पर भी भार नहीं पड़ेगा। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि दही जमाते वक्त लोग ऐसी चूक कर देते हैं कि जिससे दही बाजार की तरह घर पर जम नहीं पाता। अगर आप से भी ये चूंक हो रही है तो हम आपको घर में दही जमाने का सबसे आसान और सटीक तरीका बताते हैं। 

दही जमाने के लिए जरूरी चीजें

दही जमाने के लिए एक या दो चम्मच दही
दूध (फुल क्रीम लेंगे तो अच्छा रहेगा)

जमाने की विधि

सबसे पहले दूध को गैस पर गर्म कर लें। दूध के गर्म होने के बाद उसे गैस से उतार लें। इसके बाद दूध को उस बर्तन में पलटे जिसमें आपको दही जमाना है। दूसरी तरफ जमाने के लिए जो आपने दही लिया है उसे थोड़ा सा अलग कटोरी में डालकर फेट लें। 

दही जमाते वक्त आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि दूध तेज गर्म न हो। यानी कि जब दूध हल्का सा गर्म हो तभी उसमें कटोरी में फेटा हुआ दही डाल दें। इसके बाद चम्मच से दूध को मिला लें। ऐसा करने पर जो दही आपने दूध में डाला है वो अच्छी तरह से मिल जाएगा। 

दूध में दही को मिलाने के बाद उसे ऐसे स्थान पर रखें जहां पर उसे कोई छुए न। साथ ही वो स्थान थोड़ा गर्म हो ताकि दही जम सके। कम से कम दही जमने में दो से तीन घंटे का समय लगता है। इस प्रक्रिया को इसी तरह से फॉलो करें। दो से तीन घंटे के बाद आप देखेंगे कि आपको बाजार जैसा चिकना दही घर में ही जमा मिलेगा। 

कब खाएं दही?

दही खाने का सबसे सही वक्त दोपहर का होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दही ठंडा होता है। कई लोगों को रात में दही नुकसान कर सकता है। इसलिए हो सकें तो इसका सेवन दिन में ही करें। रोजाना दही खाने से कई फायदे भी होते हैं जैसे- रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, तनाव कम करने में सहायक होता है साथ ही ऊर्जा भी देता है। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3dkAW0K
via IFTTT

Post a comment

0 Comments