बुधवार को रवि योग के साथ बन रहे हैं कई खास योग, राशिनुसार ये उपाय करने मिलेगा चंद्रमा के दोषों से मुक्ति

चंद्रमा के दोषों से कैसे पाएं निजात Image Source : TWITTER/SKOZHIPPARA

आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि और बुधवार का दिन है। सप्तमी तिथि आज पूरा दिन पार करके कल यानि 14 मई की सुबह 6बजकर 52 मिनट तक रहेगी। आज श्रवण नक्षत्र रहेगा। श्रवण नक्षत्र आज पूरा दिन पार करके कल यानि 14 मई की सुबह 6 बजकर 23 मिनट तक रहेगा। 27 नक्षत्रों में से श्रवण 22वां नक्षत्र है। इसका अर्थ है- सुनना। यह नक्षत्र सुनने और सीखने जैसी विशेषताओं का प्रदर्शन करता है। इस नक्षत्र के स्वामी चन्द्रमा हैं। श्रवण नक्षत्र में भगवान शिव की उपासना बड़ी ही फलदायी बतायी गयी है। क्योंकि चन्द्रमा स्वयं देवाधिदेव भगवान शिव के मस्तक पर विराजमान हैं।

लिहाजा भगवान शिव की उपासना से चन्द्रदेव के दोषों से भी मुक्ति पायी जा सकती है और साथ ही भगवान शिव की कृपा तो आप पर बनी ही रहेगी। इसके अलावा इसका प्रतीक चिन्ह कान को माना जाता है। श्रवण नक्षत्र के सभी चारों चरण मकर राशि में स्थित होते हैं। अत: इसकी राशि मकर है  साथ ही आज देर रात 1 बजकर 11 मिनट तक रहेगा शुक्ल योग रहेगा। इस योग को मथुर चांदनी रात की तरह माना गया है अर्थात जैसे चांदनी की किरणें स्पष्ट बरसती हैं वैसे ही कार्य में सफलता जरूर मिलती है। इस योग में गुरु या प्रभु की कृपा अवश्य बरसती है तथा मंत्र भी सिद्ध होते हैं। इसके आलावा आज पूरा दिन पर करके कल यानि 14 मई की सुबह 6 बजकर 23 मिनट तक रवि योग रहेगा। योगों में रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। रवि योग में 13 प्रकार के कुयोगों का स्वतः ही विनाश होता है, लिहाजा रवि योग में किसी भी प्रकार के शुभ कार्य संपन्न किए जा सकते हैं। 

आज के दिन श्रवण नक्षत्र, शुक्ल योग और रवि योग की बात और अब बात करेंगे आज के दिन पड़ने वाली भद्रा के बारे में। आज सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजकर 26 मिनट तक पताल लोक की भद्रा रहेगी। आप जानते ही होंगे कि जिस दिन चन्द्रमा कुंभ, मीन, कर्क या सिंह राशि में होता है, उस दिन पृथ्वी लोक की भद्रा होती है और जिस दिन चन्द्रमा मेष, वृष, मिथुन या वृश्चिक राशि में होता है तो स्वर्ग लोक की भद्रा और जिस दिन चंद्रमा कन्या, तुला, धनु या मकर राशि में होता है, तब पताल लोक की भद्रा होती है। किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए। इससे आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

राशिफल 13 मई: तुला राशि के जातकों को मिल सकती हैं सरकारी नौकरी, जानिए अन्य राशियों का हाल

आज चन्द्रमा मकर राशि में है। लिहाजा आज पताल लोक की भद्रा है। स्वर्ग और पाताल लोक की भद्रा का वैसे तो कोई असर पृथ्वी पर नहीं पड़ता और इन दोनों भद्राओं में शुभ काम किये जा सकते हैं, लेकिन स्वर्ग और पाताल लोक की भद्रा के दौरान इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि भद्रा के मुख काल में कोई भी शुभ कार्य नहीं करना चाहिए । 

आज शुक्ल योग, रवि योग, भद्रा और श्रवण नक्षत्र के संयोग में विभिन्न राशि वाले किन विशेष उपायों के साथ करें भगवान शिव की उपासना, ताकि जीवन में हमेशा खुशियों की बहार आती रहे इसके अलावा कैसे आपको चन्द्रमा के दोषों से मुक्ति मिलेगी, कैसे चन्द्रमा के शुभ फलों की प्राप्ति होगी। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायो के बारे में।

वास्तु शास्त्र: सफलता और शोहरत के लिए घर पर जरुर लगाएं फिनिक्स पक्षी की तस्वीर

मेष राशि

अगर मकान या किसी अन्य जमीन को लेकर आपका किसी से वाद-विवाद चल रहा है, वह आपकी कोई बात नहीं सुन रहा है, तो इस सिलसिले में आगे की बात करने के लिये और अपना पक्ष मजबूत करने के लिये आज के दिन आपको नीले या काले रंग के आसन पर बैठकर या फिर नीले या काले रंग के कपड़े पहनकर इस मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है - 'ऊँ शं यो देवि रमिष्ट्य आपो भवन्तु पीतये, शं योरभि स्तवन्तु नः'
ये अथर्ववेद दुर्गति निवारण का मंत्र है। चातनगण विधान की तरह ये भी बहुत प्रभावशाली है। लिहाज आज के दिन इस विशेष मंत्र का जाप करने से आपको मकान या किसी जमीन से संबंधित वाद-विवाद में जीत हासिल होगी।

वृष राशि
अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं और चाहते है कि भविष्य में भी आपको किसी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े, तो आज के दिन श्रवण नक्षत्र के दौरान आपको शिव जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है-
'ऊँ शं भवोद्भवाय शं ऊँ नमः'
आज के दिन आप इस मंत्र का 21 बार जप करने से आपकी आर्थिक स्थिति निश्चित ही मजबूत होगी और भविष्य में भी आपको किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। 

मिथुन राशि
अगर आप अपने बिजनेस पार्टनर के व्यवहार को लेकर कुछ परेशान हैं या वह आपके बिजनेस में कुछ गड़बड़ कर रहा है, तो उसके खिलाफ लीगल एक्शन के लिये आज का दिन ठीक है। आज के दिन आपको सूखी लाल मिर्च के बीज लेकर अपने ऊपर से सात बार वारने चाहिए। 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़। इस प्रकार अपने ऊपर से वारने के बाद उन सूखी मिर्च के दानों को आग में जला दें। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने काम में सफल जरूर होंगे।

कर्क राशि
अगर कोई व्यक्ति आपके परिवार पर बुरी नजर रखता है और वह आपकी पीठ पीछे आपके खिलाफ षड्यंत्र रचता है तो उसे मुंह तोड़ जबाव देने के लिये आज के दिन आपको थोड़े-से राई के दाने लेने चाहिए और उन्हें अपने घर के प्रत्येक कमरे के एक कोने में थोड़ा-थोड़ा रख दें। आज पूरा दिन उन दानों को वहीं पर रखा रहने दें और कल के दिन सुबह उठकर उन दानों को उठाकर घर में किसी एकांत जगह पर रख दें और जब कोरोना की स्थिति पूरी तरह नियंत्रित हो जाये तब उन दानों को किसी पीपल के पेड़ के नीचे रख आयें। इस प्रकार ये उपाय करने से आप अपने परिवार के खिलाफ बुरी नजर रखने वाले को मुंह तोड़ जवाब देने में कामयाब होंगे। 
 
सिंह राशि
अगर आप जीवन में हमेशा अपने ऊपर मां लक्ष्मी की कृपा बनाये रखना चाहते हैं, साथ ही समाज में अपनी कीर्ति, यश और सम्मान बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान शंकर के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र है-
'ऊँ शं शंकराय भवोद्भवाय शं ऊँ नमः'
आज के दिन आप इस मंत्र का 21 बार जप करें और जाप करने के बाद दूध, चावल से बनी खीर से भगवान को भोग लगायें। आज के दिन ऐसा करने से आपको लक्ष्मी के साथ-साथ कीर्ति, यश और सम्मान की प्राप्ति भी होगी। 

कन्या राशि
अगर आप राजनीति में सफलता पाना चाहते हैं या राजनीति से जुड़े किसी अन्य विभाग में अपना काम निकलवाना चाहते हैं, तो आज के दिन आप शिव जी के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-
'ऊँ शं शिवाय शं ऊँ नमः'
आज के दिन आप इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपको राजनीति या राजनीति से जुड़े किसी अन्य विभाग में अपना काम निकलवाने में सफलता मिलेगी।  

तुला राशि
अगर आप पुलिस में हैं, सेना में हैं या किसी ऐसे ही अन्य डिपार्टमेंट से जुड़े  हैं और कुछ दिनों से आप किसी शत्रु पर सर्जिकल स्ट्राइक करने की सोच रहे हैं तो आज का दिन बड़ा ही प्रशस्त है। शत्रु के सर्जिकल स्ट्राइक में सफलता पाने के लिये आज के दिन आपको पांच सरसों के तेल के दीपक तैयार करने चाहिए और उनमें साबुत उड़द के दो-दो दाने डालकर एक तरफ रख देने चाहिए। फिर कल के दिन उन दीपक को घर के बाहर जला दें। इस प्रकार ये उपाय करने से आप शत्रु के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करने में कामयाब होंगे। 

वृश्चिक राशि
अगर आप अपने किसी विशेष कार्य की सफलता को लेकर संदेह की स्थिति में हैं, तो आज के दिन चन्द्रमा के उदित होने पर, चन्द्रमा की रोशनी में आसन बिछाकर बैठ जायें और 'ऊँ नमः शिवाय' मंत्र का 21 बार जप करें। आज के दिन चन्द्रमा की रोशनी में भगवान शिव के इस मंत्र का जाप करने से आपके मन में अपने कार्य की सफलता को लेकर चल रही संदेह की स्थिति समाप्त होगी और आपके कार्य की सफलता भी सुनिश्चित होगी। 

धनु राशि
अगर आपको किसी प्रकार का भय बना रहता है या आप अपने आपको हमेशा परेशानियों से घिरा महसूस करते हैं, तो आज के दिन भगवान शंकर के इस मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है-
'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्।
उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥'
आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपको किसी भी प्रकार के भय और परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। 

मकर राशि
चन्द्रमा के दोषों से बचने के लिये और शुभ फल प्राप्त करने के लिये आज के दिन अगर आपने अपने घर के मंदिर में शिवलिंग स्थापित किये है, तो उसपर या शिवलिंग के चित्र पर चावल अर्पित करें और दोनों हाथ जोड़कर भगवान को प्रणाम करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको चन्द्रमा के दोषों से मुक्ति मिलेगी और शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

कुंभ राशि
अगर आप अपने किसी राजनीतिक कार्य में सफलता पाना चाहते हैं या राजनीति में अपने विरोधी से आगे निकलना चाहते हैं तो आज के दिन आपको शनि स्तोत्र का पाठ करना चाहिए, लेकिन अगर आप पाठ न कर पाये तो इंटरनेट से इसका ऑडियो भी सुन सकते हैं। आज के दिन शनि स्तोत्र का पाठ करने या सुनने से आपको राजनीतिक कार्यों में सफलता मिलेगी, आप अपने विरोधियों से आगे निकलने में कामयाब रहेंगे। 

मीन राशि
अगर आप किसी से बेपनाह प्यार करते हैं, लेकिन आपको इस बात का शक है कि कोई और भी व्यक्ति है, जो आपके प्यार पर डाका डालना चाहता है, तो अपने प्यार को डाके से बचाने के लिये आज के दिन आपको एक नीले रंग का रुमाल लेकर उसपर अपने लवमेटस के मन पसंद का परफ्यूम लगाकर अपने पास रख लें और जब कोरोना की स्थिति पूरी तरह ठीक हो जाये तब उसे आप जिसे प्यार करते है उसे दे दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके प्यार पर कोई भी डाका नहीं डाल पायेगा। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2YUtghT
via IFTTT

Post a comment

0 Comments