ऑयली और ड्राई स्किन से हैं परेशान तो जरूर ट्राई करें करेला से बना ये फैसपैक

करेला का फैसपैक Image Source : INSTRGRAM/SLUMBERTEEPEES

कई लोग ऑयली स्किन से काफी परेशान रहते हैं। ऑयली स्किन के कारण पिंपल के साथ-साथ ब्लैकहैड्स निकल आते हैं। ऐसे में संतरा का छिलका फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे चेहरे पर लगाने से ब्लैक हैड्स के साथ-साथ विषाक्त तत्वों को भी बाहर निकाल देता है। 

संतरा के छिलके के साथ करेला मिलाने से इसके गुण कई गुना बढ़ जाते हैं। आपको बता दें कि करेले में एंटी-ऑक्सीडेंट, हाइड्रेटिंग और एंटी-माइक्रोबियल के गुण पाए जाते है जो ब्लड की सफाई करने में मदद करने के साथ स्किन के पोर्स की सफाई करने के साथ हाइड्रेट करने में मदद करता है।  जानिए कैसे करेला का इस्तेमाल करके आप ड्राई और ऑयली स्किन से निजात पा सकते हैं। 

चेहरे के काले धब्बों और झुर्रियों से छुटकारा दिलाएंगे किचन टिप्स

ऐसे पाएं ऑयली स्किन से निजात

एक करेला और थोड़े सुखे हुए संतरा के छिलके लेकर पीस लें। थोड़ा दरादर पीस जाए तो उसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इस फैस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगा लें। जब यह पूरी तरह सुख जाए तब हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे पानी से छुड़ा लें। 

ड्राई स्किन के लिए फैसपैक
अगर स्किन ड्राई हो तो बनाएं ये फैसपैक एक करेला के बीज निकालकर  खीरा के साथ ग्राइंडर में डालकर पीस लें।  अब इस गाढ़े पेस्ट में शहद डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे और गर्दन में अच्छी रह से लगा लें। कम से कम 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

Skin Care Tips: चेहरे से डार्क सर्कल गायब कर देगा आलू का फेस स्‍क्रब, इसे बनाना बेहद आसान



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2VT565o
via IFTTT

Post a comment

0 Comments