घर में चिढ़चिढ़े हो रहे हैं बच्चों का यूं बनाएं रुटीन, बच्चों की ऊर्जा को सही दिशा में लगाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

कोरोना के खतरे से बचने के लिए लंबे वक्त से सभी लोग घरों में हैं। बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी यह समय काटना मुश्किल है। ऐसे में बच्चों की ऊर्जा को सही दिशा में लगाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय।

व्यायाम के लिए प्रेरित करें

कोराेना से जुड़ी नकारात्मक बातें बड़ों के साथ-साथ घर में बच्चे भी सुन रहे हैं। आप तनाव में आएंगे तो बच्चे भी टेंशन में रहेंगे। तनाव दूर करने के लिए बच्चों को व्यायाम और मेडिटेशन करने को कहें। जिस घर के बड़े लोग फिजिकल एक्टिविटी करते हैं, वहां बच्चे खुद ही व्यायाम करना सीख जाते हैं। इसलिए आप खुद अनुशासन में रहें। यही सीख अपने बच्चों को भी दें तो अच्छा है।

सही दिशा दें

बच्चों में काफी ऊर्जा होती है, जिसे सही दिशा में न लगाया जाए तो वे भटक भी सकते हैं। ऐसे में दिन का कुछ वक्त उनके साथ गाना गाने या डांस जैसी गतिविधियों में बिताएं। उनके साथ मिलकर किसी प्ले का सीन करें। अगर बच्चे थोड़े बड़े हों तो उन्हें बचपन के किस्से सुनाएं। माता-पिता बच्चों के साथ खुद खेलकूद या अन्य कार्य में शामिल हों तो उनमें आत्मविश्वास मजबूत होता है। इस बात को आप भी समझें।

प्यार जताना सीखें

बच्चों को बताएं कि आप उनकी भावनाओं को समझ सकते हैं। उनसे पूछें कि वे क्या खाना पसंद करेंगे। घर के सभी सदस्य कम से एक वक्त का खाना साथ बैठकर खाएं। वे अगर नाखुश हों तो उन्हें गले लगाएं। उन्हें किसी न किसी मानसिक गतिविधि से जोड़ें। यह ऐसा वक्त है, जब बच्चे को ज्यादा प्यार की जरूरत है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Children getting irritated at home, make routine like this, follow these simple steps to put the energy of children in the right direction


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2WpGWhR
via IFTTT

Post a comment

0 Comments