मंगलवार को आयुष्मान योग के साथ बन रहा है खास नक्षत्र, ये उपाय करने से होगी हर मनोकामना पूर्ण

मंगलवार को करें ये उपाय Image Source : INSTRAGRAM/DEVGYAN.IN/

आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि और मंगलवार का दिन है। द्वादशी तिथि आज शाम 5 बजकर 32 मिनट तक रहेगी। उसके बाद त्रयोदशी तिथि लग जाएगी। यहां एक बात का ध्यान दिलाना चाहूंगा कि- प्रत्येक महीने की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष काल में प्रदोष व्रत करने का विधान है और आज शाम को ही त्रयोदशी तिथि लग जरूर जायेगी, लेकिन कल यानि 20 मई को उदया तिथि भी त्रयोदशी रहेगी और त्रयोदशी तिथि में प्रदोष काल भी मिल जाएगा। लिहाजा प्रदोष व्रत कल ही किया जायेगा।

आज पूरे दिन और कल सूर्योदय से पहले 5 बजकर 20 मिनट तक आयुष्मान योग रहेगा।  इस योग में किया गया कार्य जीवन भर सुख देने वाला होता है। साथ ही आज शाम 7 बजकर 53 मिनट तक रेवती नक्षत्र रहेगा। नक्षत्रों कि श्रेणी में रेवती आखरी नक्षत्र है, जो कि 32 तारों का एक समूह है, जिसका अर्थ है- धनवान या धनी और इसी के अनुसार रेवती नक्षत्र को धन सम्पदा की प्राप्ति और सुखी जीवन के साथ जोड़कर देखा जाता है।

19 मई राशिफल: मंगलवार को बन रहा है आयुष्मान योग, जानिए मेष सहित अन्य राशियों पर क्या पड़ेगा असर

रेवती नक्षत्र की राशि मीन है और पानी में तैरती हुई मछली इसका प्रतीक चिन्ह है, जबकि इस नक्षत्र के स्वामी बुध हैं और बुध, बुद्धि और वाणी के कारक हैं। लिहाजा आज बुध का उपाय करना भी लाभकारी रहेगा। वनस्पतियों में रेवती नक्षत्र का संबंध महुआ के पेड़ से बताया जाता है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म रेवती नक्षत्र में हुआ है, उन लोगों को आज महुआ के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। 

आज के दिन पड़ने वाले आयुष्मान योग और रेवती नक्षत्र के बारे में, और अब बात करेंगे आयुष्मान योग और रेवती नक्षत्र के दौरान कौन-से उपाय करके आप लाभ उठा सकते हैं और शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं।

Vastu Tips: इन 5 चीजों से गलती से भी न सजाइए घर, हो सकती है आर्थिक हानि

अगर आप अपने सामाजिक मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन किसी ब्राहमण को मिट्टी का बर्तन दान करके, उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी सामाजिक मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 

अगर आप अपने व्यापार में खूब सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपनी बहन या रिश्ते की बहन को कोई हरे रंग की ड्रेस या साड़ी गिफ्ट करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने व्यापार में खूब सफलता मिलेगी। 

अगर आपको दूसरों के सामने बोलने में किसी प्रकार की परेशानी महसूस होती है या आपके अंदर कॉन्फिडेंस की कमी रहती है, तो आज के दिन रेवती नक्षत्र के दौरान आपको सिद्ध किया हुआ बुध यंत्र धारण करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर होगी और आप दूसरों के सामने खुलकर अपनी बात रख पायेंगे। 

अगर आप अपने पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन रेवती नक्षत्र के दौरान बुध का ध्यान करते हुये। बुध के वैदिक मंत्र का 11 बार जप करें। साथ ही उनसे अपने मान-सम्मान में बढोतरी करने के लिए प्रार्थना करें। मंत्र इस प्रकार है-

ऊँ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रतिजागृहि त्वमिष्टापूर्ते स सृजेथामयं च ।
अस्मिन्त्सधस्थे अध्युत्तरस्मिन्विश्वे देवा यजमानश्च सीदत ।।

आज के दिन इस मंत्र का 11 बार जप करने से आपकी पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। 

अगर आपके पास पैसा स्थायी रूप से नहीं टिकता है, पैसा आते ही किसी न किसी काम में खत्म हो जाता है, तो आज के दिन किसी जरूरतमंद को साबुत हरे मूंग की दाल दान कर दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके पास पैसा रूकने लगेगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। 

अगर आप हर मुश्किल परिस्थिति को तुरंत सुलझाने की काबिलियत हासिल करना चाहते हैं, तो आज के दिन परिवार के किसी सदस्य को कमर पर बांधने वाली बेल्ट गिफ्ट करें। आज के दिन ऐसा करने से आप हर मुश्किल परिस्थिति को सुलझाने की ताकत रखेंगे।  

अगर लाख प्रयासों के बावजूद भी आपका सोचा हुआ काम समय रहते पूरा नहीं होता, तो आज के दिन साबूत मूंग के सात दाने लेकर, उन पर बुध के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-
‘ऊँ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम: ।‘
मंत्र जप के बाद मूग के दानों को हरे कपड़े में लपेट्कर अपने पास रख लें। आज के दिन ऐसा करने से आपके प्रयास सफल होंगे और आपका सोचा हुआ काम पूरा होगा।

अगर आप अनावश्यक खर्चों से परेशान रहते हैं, तो आज के दिन अपनी बुआ या बहन का आशीर्वाद प्राप्त करें और उन्हें भेंट स्वरूप कुछ जरूर दें। जरुरी नहीं की मिलकर ही आशीर्वाद ले आप फ़ोन करके भी उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है। आज के दिन ऐसा करने से अनावश्यक खर्चों को लेकर आपकी परेशानी जल्द ही दूर होगी। 

अगर आप संतान सुख पाना चाहते हैं, तो आज मंगलवार के दिन स्नान करने के बाद हनुमान जी की विधि पूर्वक पूजा करें और हनुमान चालीसा का पाठ करें। फिर हनुमान जी से अपनी इच्छा पूरी होने के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ये उपाय करने से आपके संतान प्राप्ति की इच्छा जल्द ही पूरी होगी। 

अगर आपके परिवार में किसी न किसी के बीच अनबन होती रहती है, जिससे परिवार में निगेटिविटी का माहौल रहता है, तो आज के दिन घर के किसी कोने में फिटकरी का एक टुकड़ा रख दें और अगले दिन उसे घर के बाहर जमीन या किसी चीज़ के नीचे दबा दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार की अनबन दूर होगी और परिवार के सभी सदस्यों में सकारात्मक विचार बने रहेंगे। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2Zh9vRy
via IFTTT

Post a comment

0 Comments