रोजाना चेहरे पर लगाइए तरबूज का रस, टैनिंग और पिंपल्स से दिलाएगा छुटकारा


Watermelon - तरबूज Image Source : PINTEREST

गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग रसीले फलों का ही सेवन करते हैं। ये रसीले फल न केवल शरीर में पानी की कमी को पूरी करते हैं बल्कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ऐसा ही एक फल तरबूज है। तरबूज देखने में जितना सुंदर लगता है उतना ही ये सेहत और त्वचा दोनों के लिए लाभकारी होता है। तरबूज शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस रखता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। जो त्वचा के लिए बहुत जरूरी होता है। जानिए तरबूज से फेस पैक कैसे बना सकते हैं और कैसे ये चेहरे को बेदाग बनाएगा। 
दाग-धब्बे से दिलाता है निजात
तरबूज चेहरे से दाग-धब्बे को हटाने का काम करता है। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज का एक टुकड़ा लें और मैश कर लें। अब इसमें दही डालकर अच्छे से मिला लीजिए। इस पैक को चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से फेस को धो लें। थोड़ी देर बाद चेहरे पर कोई चिकनी क्रीम लगा लें। ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें।
त्वचा के लिए प्राकृतिक टोनर
तरबूज त्वचा के लिए प्राकृतिक टोनर का काम करता है। तरबूज में कुछ मात्रा में एसीडिक गुण होते हैं जो चेहरे के लिए प्राकृतिक टोनर का काम करते हैं।
पिंपल्स से दिलाएगा छुटकारा
तरबूज के रस से रोजाना चेहरे की मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से पिंपल्स से छुटकारा मिल जाएगा। 
सनबर्न हटाने में मददगार
गर्मियों में सबसे ज्यादा लोग टैन हो जाते हैं। जिसकी वजह से चेहरे की रौनक चली जाती है। साथ ही साथ चेहरा काला भी पड़ने लगता है। ऐसे में तरबूज का रस चेहरे और गर्दन में लगाने पर आपको फायदा होगा।
स्किन की गंदगी को करता है साफ
तरबूज में पानी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। चमकती त्वचा पाने के लिए तरबूज के जूस को रोज चेहरे पर लगाइए। ये जूस चेहरे की स्किन की गदंगी को बाहर निकालता है। त्वचा की गंदगी बाहर आते ही चेहरा निखरने लगता है। 


from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3dEUj4C
via IFTTT

Post a comment

0 Comments