खीरे का यूं इस्तेमाल करके पाएं बेदाग ग्लोइंग स्किन के साथ लंबे घने बाल

स्किन और चेहरे पर खीरा का  इस्तेमाल Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD

अधिकतर लोग अपनी स्किन को अच्छा बनाए रखने के लिए पार्लर जाते हैं। हालांकि पार्लर में चेहरे ब्लीच, फेशियल आदि करने में जो प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाता है उनमें अधिक केमिकल्स होते हैं जिससे उम्र के साथ स्किन पर इन तत्वों के नकारात्मक प्रभाव दिखने शुरू हो जाते है। ऐसे में आप अपने बिजी शेड्यूल से थोटड़ा सा टाइम खुद के लिए निकालें। जिसमें आप घर पर ही कुछ नैचुरल रेमिडी कर सके। इन्हीं में से एक है खीरा। खीरा में भरपूर मात्रा में विटामिन्स सी, के के साथ बीटा कैरोटीन पाया जाता है जो आपकी स्किन  संबंधी हर समस्या को दूर करने में मदद करता है। जानिए कैसे खीरा इस्तेमाल करके आप पा सकते हैं नैचुरल निखार।  

पाएं ग्लोइंग स्किन

स्वस्थ और जवां स्किन के लिए खीरा काफी है। खीरा नैचुरल टोनर का काम करता है। यह ऑयली स्किन से अतिरिक्त तेल को अवशोषित करता है और स्किन की चमक को बढ़ाता है। इसके अलावा इसके इस्तमेला से पिंपल्स के निशान भी दूर हो जाते हैं। आपको बता दें कि  खीरा में 95 प्रतिशत पानी के होता हैं। जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज भी रखता है। बेदाह साफ चेहरा के लिए केमिकल युक्त फेसवॉश की जगह खीरे का रस लगाएं। इसे चेहरे पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी के छींटे से अपना चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन को बराबर ऑक्सीजन मिलेगी। इसके साथ ही रोम छिद्रों को साफ रखता है। 

बाल झड़ने या ड्रैंडफ की समस्या से रहते हैं परेशान तो यूं करें मेथी का इस्तेमाल

रुखी-बेजान स्किन को करें सही
खीरे में अधिक पानी होता है जो आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है। सूखी, बेजान और बेजान त्वचा पर मॉइस्चराइजर क्रीम के बजाय खीरे का रस लगाएं। आप अपने दैनिक फेस मास्क में पानी के बजाय खीरे के रस का उपयोग कर सकते हैं। हाइड्रेटिंग फेस मास्क बनाने के लिए खीरे के रस और खट्टे दही की समान मात्रा के साथ एक पेस्ट बनाएं। ये दोनों आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हैं। यदि आपके पास खट्टा दही नहीं है तो कच्चे दूध और खीरे के रस के साथ मिश्रण बनाएं और इसे चेहरे, गर्दन पर अच्छी तरीके से लगाएं। सूख जाने के बाद साफ पानी से धो लें। 

इन वजहों से होते हैं डार्क सर्कल, घरेलू नुस्ख़ों से तुरंत पाएं आंखों के नीचे पड़े काले घेरों से निजात

नैचुरल ब्लीच
पार्लर में ब्लीच कराके अपनी को क्यों जला रहे हैं? इसका उपचार आपके घर में ही मौजूद है। आपको बता दें कि खीरे में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होते हैं। खीरा सिर्फ धूप की कालिमा से छुटकारा ही नहीं दिलाता है बल्कि स्किन को चमकदार भी बनाता है। नैचुरल ब्लीच के लिए एक बाउल में खीरे का रस और नींबू का रस की समान मात्रा में मिला लें और इसे पूरे शरीर में लगाएं। जब यह सूखने लगे तो इसे धीरे से मालिश करके नहा लें। 

सनटैन से दिलाएं छुटकारा
सनबर्न के धब्बों को हटाने के लिए दो बड़े चम्मच खीरा और एक चम्मच एलोवेरा जेल को लेकर पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं। करीब 20-30 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे स्किन की जलन, चकत्ते से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके साथ ही सनटैन हल्का हो जाएगा।

हेयर फॉल
अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा झड़ते हैं तो खीरे के रस में नींबू का रस मिलाकर बालों की स्कैल्प में लगाएं। इससे आपके बाल मजबूत होने के साथ-साथ मुलायम, लंबे और घने बाल होंगे। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2WJibyt
via IFTTT

Post a comment

0 Comments