मंगल प्रदोष व्रत: कर्ज के साथ मंगल से जुड़ी हर परेशानी से छुटकारा पाने के लिए राशिनुसार करें ये उपाय

प्रदोष व्रत Image Source : TWITTER/KOENAMITRA

आज वैशाख शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि और मंगलवार का दिन है । त्रयोदशी तिथि आज रात 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगी। आज भगवान शंकर को समर्पित प्रदोष व्रत किया जायेगा। मंगलवार को पड़ने वाले प्रदोष को भौम प्रदोष के नाम से जाना जाता है। ग्रन्थों में इस दिन को कर्ज उतारने के लिये बड़ा ही श्रेष्ठ माना जाता है । इस दिन व्रती को सुबह उठकर नित्यकर्मों से निवृत होकर व्रत का संकल्प लेना चाहिए और पूरे दिन उपवास करना चाहिए। पूरे दिन उपवास के बाद शाम के प्रथम प्रहर में फिर से स्नान करके सफेद वस्त्र धारण करने चाहिए और उत्तर-पूर्व दिशा की ओर मुख करके शिव जी की पूजा करनी चाहिए । क्योंकि यह भौम प्रदोष व्रत है और भौम प्रदोष में हनुमान जी की भी पूजा भी जरूर करनी चाहिए । 

 आज देर रात 12 बजकर 42 मिनट तक वज्र योग रहेगा। इस योग में वाहन,कपड़ा और सोना आदि नहीं खरीदना चाहिए। साथ ही आज शाम 4 बजकर 39 मिनट से लेकर अगले दिन यानि 6 मई की दोपहर 1 बजकर 51 मिनट तक बेहद ही शुभ रवि योग भी रहेगा । इस योग की पॉजिटिविटी से आप अपना किसी भी तरह का काम सफल बना सकते हैं और तरक्की कर सकते हैं। . इसके आलावा आज शाम 4 बजकर 39 मिनट तक हस्त नक्षत्र रहेगा । हस्त का अर्थ होता है- हाथ और इसका प्रतीक चिन्ह भी हाथ का पंजा होता है, यह चिन्ह हमारे भाग्य को दर्शाता है यानी हस्त नक्षत्र हमारे भाग्य को उज्ज्वल करने वाला है। इसके अलावा इसका संबंध रीठा के पेड़ से बताया गया है। जिन लोगों का जन्म हस्त नक्षत्र में हुआ हो, उन्हे रीठा के पेड़ या उससे बनी किसी अन्य चीज़ का उपयोग नहीं करना चाहिए, अपितु आज के दिन हस्त नक्षत्र में आपको रीठा के पेड़ की उपासना करनी चाहिए, उसको प्रणाम करना चाहिए । आज के दिन ऐसा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

आज भौम प्रदोष, हस्त नक्षत्र और रवि योग के शुभ संयोग में आप कौन-से खास उपाय करके फायदा उठा सकते हैं कर्ज के साथ ही मंगल से जुड़ी अन्य परेशानियों से भी कैसे छुटकारा पा सकते हैं, और अपने कामों को सफल बना सकते है। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

मेष राशि

अगर आपके जोड़ों में परेशानी बनी रहती है या आपके शरीर में रक्त की कमी रहती है, तो आज के दिन आपको बजरंग बाण का 21 बार जप करना चाहिए। साथ ही भगवान से प्रार्थना करना चाहिए की आपको जोड़ों के दर्द से जल्द ही छुटकारा मिले।

मंगल प्रदोष व्रत: खुशहाली और कर्ज मुक्ति के लिए इस विधि से करें भगवान शिव की पूजा, जानें व्रत कथा

वृष राशि
अगर आप अपने बड़े भाई के साथ रिश्ते में प्यार बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन में दो बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से बड़े भाई के साथ आपके रिश्ते में प्यार बरकरार रहेगा । 

मिथुन राशि
 अगर आप अपने अन्दर नकारात्मकता को निकाल कर सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर सबसे
पहले हनुमान जी की पूजा करना चाहिए और सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके अन्दर सकारात्मक ऊर्जा बढ़ेगी।

कर्क राशि
अगर आप कर्ज के बोझ तले फंसे हैं और उससे जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं, तो आज भौम प्रदोष व्रत के दिन आपको लेनदार को ज्यादा ना सही, लेकिन कुछ राशि, चाहें तो एक रुपया ही जरूर लौटाना चाहिए और अगली किश्त भी जब तैयार हो, तो मंगलवार के दिन ही चुकाएं । आज के दिन ऐसा करने से आपका कर्ज बहुत जल्दी ही उतर जायेगा।

सिंह राशि
अगर आपको लगातार व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, तो अपने व्यापार में स्थिरता बनाये रखने के लिए आज के दिन तीन मुखी रुद्राक्ष की पूजा करें
और पूजा के बाद उसे गले में धारण करें। आज के दिन ऐसा करने से आपको व्यापार में हो रहे नुकसान से राहत मिलेगी और आपके व्यापार में स्थिरता बनी रहेगी।

कन्या राशि
अगर आपके ऊपर अब तक कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आई है और आप चाहते हैं कि आगे भी आपके ऊपर ऐसी कोई नौबत ना आये, तो इसके लिये आज के दिन आपको आसन पर बैठकर,  हाथ जोड़कर ऋणमोचक मंगल स्रोत का पाठ करना चाहिए ।  आज के दिन ऐसा करने से आपको भविष्य में कभी भी कर्ज लेने की नौबत नहीं आयेगी । 
 
तुला राशि
अगर किसी के पास आपका पैसा फंस गया है और वह आपको पैसा वापस देने का नाम नहीं ले रहा है, तो आज के दिन हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - ॐ धनप्रदाय नम:। आज के दिन ऐसा करने से आपका रूका हुआ धन वापस मिल जायेगा । 

वृश्चिक राशि
अगर आपकी पत्रिका में मांगलिक दोष है, जिसके कारण आपको विवाह के लिये अच्छे रिश्ते नहीं मिल पा रहे हैं, तो आज के दिन आपको मंगल के कम से कम 11 हजार मंत्रों का जप करना चाहिए । मंत्र है-     ‘ऊँ क्रां क्रीं क्रौं सः भौमाय नमः’ इस जाप के प्रभाव से जल्द ही आपको विवाह के लिये अच्छे रिश्ते भी मिलने लगेंगे ।
 

धनु राशि
अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान हैं, आपको कोई अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है, तो आज के दिन आपको घर के मंदिर में हनुमानजी के आगे शहद की शीशी रखनी चाहिए । साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर नौकरी में आ रही परेशानी से छुटकारा पाने के लिए विनती करनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही कोई अच्छी-सी जॉब मिल जायेगी और आपकी परेशानियां दूर हो जायेंगी । 
 
मकर राशि
अगर कर्ज कि वजह से परिस्थितियाँ खराब होती जा रही हैं तो इस स्थिति से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करना चाहिए । अगर आप पाठ न कर पायें तो ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का ऑडियो भी सुन सकते हैं। ऑडियो आपको इंटरनेट पर आसानी से उपलब्ध हो जायेगा ।
 

कुंभ राशि
अगर आप अपने जीवन में सभी चीजों के बीच बैलेंस बनाये रखना चाहते हैं, तो ऐसे में आज के दिन आटे में थोड़ा-सा गुड़ मिलाकर उसके पुए बनाकर भगवान कोभोग लगायें। साथ ही मंगल के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र है -ऊँ अं अंगारकाय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने जीवन में सभी चीजों पर बैलेंस बनाये रखने में जरूर सफल होंगे । 

मीन राशि
अगर आपकी संतान के जीवन में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, तो आज के दिन आपको इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए । मंत्र इस प्रकार है -  ‘ॐ भूमि पुत्राय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपकी संतान के जीवन में चल रही परेशानी जल्द ही दूर होगी । 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3dfkr5X
via IFTTT

Post a comment

0 Comments