पुराने दराज ,बैग और कुर्सी से बनाएं घर के लिए डेकोरेटिव आईटम, ऐसे तैयार करें हैंगिंग वॉल और फूलदान

कई बार घर में रखी वे सारी चीजें भी काम में आ जाती हैं जिनके बारे में हम सोच नहीं सकते। क्या आपने कभी सोचा है कि एग कार्टन और पुरानी कुर्सी का इस्तेमाल भी आप खूबसूरत चीजें बनाने में कर सकते हैं।

दराज को बनाएं आकर्षक

अगर आपके घर में कोई पुरानी दराज है जो स्टोर रूम में बेकार पड़ी हुई है तो उस बेकार दराज का इस्तेमाल कॉर्नर के रूप में कर सकते हैं। बेकार पड़े फूलदान और एंटीक पीसेस को साफ कर और थोड़ा सा डेकोरेट करके आप इन्हें इन दराजों में सजा सकते हैं। दराज को पेंट कर इसमें फोटो चिपका लें। इस तरह आप एकदम नई स्टाइल का फोटो फ्रेम बना सकते हैं।

बैग में सजाएं फूल

पुराने बैग फेंके नहीं बल्कि इन्हें नया लुक देकर अपनी मनपसंद फोटो लगाकर दीवार पर सजाएं। आप चाहें तो इसे डेकोरेट करने के लिए आर्टिफिशि‍यल फूलों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। अगर कई बैग हों तो इनकी मदद से वर्टिकल गार्डन भी तैयार कर सकते हैं। इस तरह का डेकोरेशन ड्रॉइंग रूम से लेकर लिविंग रूम में अच्छा लगता है।

कुर्सी पर सजाएं पौधे

अक्सर घर में एक अकेली कुर्सी होती है, जिसका कोई सेट नहीं बचा और जो बैठने लायक भी नहीं रही। मगर उसकी बनावट के कारण अगर आपका फेंकने का मन नहीं हो रहा तो आप फूल-पौधे सजाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। उसी तरह बेकार पड़ी टोकरी को भी फेंकने की बजाय घर की सजावट के लिए यूज कर सकते हैं।

कार्टन से बनाएं हैंगिंग वॉल

जब अंडे को घर लेकर आते हैं तो यूज करने के बाद उसकी ट्रे का कोई काम नही होता है। आप इस ट्रे को कलर करके पेड़ पर धागे में बांध कर टांग दें। इसमें आप चिड़ियों के लिए खाना रख सकते हैं। इतना ही नही इसे आप कट करके बहुत सुंदर फ्लावर या पेंट करके हैंग वॉल की तरह भी इस्तेमाल करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Decorative items for the home from old drawers, bags and chairs, try these ways to prepare hanging walls and vases


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2XkTWpx
via IFTTT

Post a comment

0 Comments