आज अनुराधा नक्षत्र के साथ बन रहा है खास योग, राशिनुसार ये उपाय करने से मिलेगी हर काम में सफलता

शुक्रवार की पूजा Image Source : TWITTER/ NIVEDITA_ODISHA

आज ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की उदया तिथि प्रतिपदा और शुक्रवार का दिन है। प्रतिपदा तिथि आज दोपहर 1 बजकर 2 मिनट तक रहेगी। उसके बाद द्वितिया तिथि लग जाएगी। ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि में करवीर व्रत मनाया जाता है। इस व्रत में सूर्यदेव की पूजा का विधान है। पुराणों के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा के दिन करवीर, यानी कनेर के पौधे की पूजा की जाती है। आज के दिन आप भी सूर्यदेव और कनेर के पौधे की पूजा का भाव करके लाभ उठा सकते हैं।

आज सुबह 8 बजकर 38 मिनट तक विशाखा नक्षत्र रहेगा उसके बाद से अनुराधा नक्षत्र लग जायेगा। अनुराधा नक्षत्र आज पूरा दिन पूरी रात पार कर अगले दिन यानि 9 मई की सुबह 6 बजकर 33 मिनट तक रहेगा। अनुराधा नक्षत्र को सफलता, आनंद और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। साथ ही इसे बुद्धिमता, विवेक, शक्ति और संरक्षण की क्षमता के साथ जोड़कर देखा जाता है। अनुराधा नक्षत्र के स्वामी शनिदेव हैं, जबकि अनुराधा नक्षत्र का संबंध मौलश्री के पेड़ से बताया गया है। मौलश्री के पेड़, उसकी लकड़ी से बनी माला और अनुराधा नक्षत्र व्यक्ति को स्वतंत्रता प्रदान करने वाले हैं, उन्मुक्त जीवन की प्रेरणा देते हैं और बंधनों से मुक्ति में सहायक होते हैं।

राशिफल 8 मई: कर्क राशि के जातक रहें सतर्क हो सकता है किसी से विवाद, जानिए बाकी राशियों का हाल

आज दोपहर 12 बजकर 56 मिनट तक वरीयान योग रहेगा। इस योग में किसी भी प्रकार का मांगलिक कार्य करने से उसमे निश्चित ही सफलता मिलती है।  इसके आलावा आज दोपहर 1 बजकर 2 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानि 9 मई की सूर्योदय तक राज योग रहेगा। इस योग में किए गए सभी कार्य शुभ फल देते हैं। विशेषकर कि इस दौरान धार्मिक कार्यों से लाभ मिलता है। 

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा, अनुराधा नक्षत्र, वरीयान योग, राज योग और अनुराधा नक्षत्र में किए जाने वाले राशिवार उपायों के बारे में। 

मेष राशि

अगर आप अपने सरकारी कार्यों को बिना किसी रूकावट के पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको अपने घर के किसी बुज़ुर्ग का आशीर्वाद लेना चाहिए और सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -   ऊँ घृणिः सूर्याय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपके सरकारी कार्य बिना किसी रूकावट के पूरे होंगे।

वृष राशि
अगर आप जीवन में शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्यदेव को जल चढ़ाना और गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए । गायत्री मंत्र इस प्रकार है - ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में शांति बनी रहेगी । 

मिथुन राशि
अगर आप चाहते हैं कि आपके समाज कल्याण के काम मे दूसरे लोग भी आपका सहयोग करें तो आज के दिन इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'ऊँ शं शं शन्यै नमः।' ऐसा करने से आपको लोगों का सहयोग मिलने लगेगा। 

कर्क राशि
अगर आप जीवन में हर प्रकार का सुख पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्यदेव के निमित्त व्रत करके, उनकी और कनेर के पौधे या उसकी की तस्वीर की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में हर प्रकार का सुख मिलेगा। 

सिंह राशि
अगर आप अपने विवेक या बुद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो आज के दिन अनुराधा नक्षत्र के दौरान आपको शनि देव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए।
मंत्र इस प्रकार है - ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपके विवेक और बुद्धि में निश्चित ही बढ़ोतरी होगी।

कन्या राशि
अगर आप किसी को अपने वश में करना चाहते हैं या किसी को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं, तो आज के दिन लाल कनेर के वृक्ष का स्मरण करते हुए 101 बार इस मंत्र का जप करें। वो मंत्र है-  ओं अमुक हूं हूं स्वाहा।
इस मंत्र में जहां अमुक दिया गया है, उसकी जगह आपको उस व्यक्ति का नाम जपना है, जिसे आपको आकर्षित करना है। आज के दिन ये खास प्रयोग करने से
आप जिसे चाहें अपने वश में कर सकते हैं या अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं। 

तुला राशि
पिता का सपोर्ट पाने के लिए , आज के दिन आपको सूर्यदेव के सामने खड़े होकर, उनमें अपने पिता का ध्यान करते हुए इस मंत्र का जप करना चाहिए  ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं। आज के दिन ऐसा करने से आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिये पिता का सपोर्ट जरूर मिलेगा । 
 
वृश्चिक राशि
अगर आप अपने घर-परिवार में खुशियों की बौछार करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद एक लोटा जल में लाल कनेर का फूल डालकर सूर्यदेव को चढ़ाना चाहिए और उन्हें प्रणाम करना चाहिए। अगर कनेर का लाल फुल मिलना संभव न हो तो ऐसा भाव करना चाहिए ।

धनु राशि
अगर आप व्यापार में अपनी क्षमताओं का समुचित उपयोग करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको भगवान को मीठी रोटी या पूरी का भोग लगाना चाहिए। फिर कुछ समय बाद प्रसाद के रूप में उसे ग्रहण कर लेना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप व्यापार में अपनी क्षमताओं का समुचित उपयोग कर पायेंगे।

मकर राशि
शारीरिक दृष्टि से फिट रहने के लिए आपको सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए और घर के मन्दिर में भगवान को गुड़ का भोग लगाना चाहिए।  आज के दिन ऐसा करने से आप शारीरिक दृष्टि से फिट बने रहेंगे। 

कुंभ राशि
अगर आप अपनी ऊर्जा को बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्यदेव को प्रणाम करते हुए इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र है -ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:। इस प्रकार आज के दिन सूर्यदेव के मंत्र का जप करने से आपकी ऊर्जा बरकरार रहेगी।

मीन राशि
अगर आप अपने दाम्पत्य संबंधों में मान-सम्मान बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको कनेर के पेड़ या पौधे की तस्वीर को अपने फोन, उसे अपने फोन की स्क्रीन बनाना चाहिए। आज के दिन ये उपाय करने से आपके दाम्पत्य संबंधों में मान-सम्मान बना रहेगा। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3cgpqDk
via IFTTT

Post a comment

0 Comments