लॉकडाउन में घर पर मौजूद चीजों से करें हेयर स्पा, चमकेंगे ऐसे बाल पॉर्लर भी हो जाएंगे फेल

Hair Spa- हेयर स्पॉ Image Source : INSTAGRAM CG_HAIRDRESSING

सुंदर और चमकते बाल किसे पसंद नहीं हैं। ये बाल ही तो हैं जो खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। आजकल लॉकडाउन की वजह से पॉर्लर बंद हैं। ऐसे में अगर आपके बालों की चमक थोड़ी कम हो गई है और आप उन्हें देख देखकर परेशान हो रहे हैं तो आज हम आपको बिना पैसे खर्च कराए घर में मौजूद चीजों से हेयर स्पा करने का आसान सा तरीका बताते हैं। ये तरीका न केवल आपके बालों में पहले जैसी चमक लौटा देगा बल्कि इन्हें देखकर आपके चेहरे पर फिर से मुस्कान लौट आएगी। 

हेयर स्पा के फायदे?

शरीर के सभी हिस्सों को देखभाल की जरूरत होती है। तभी तो वह सुचारू रूप से कार्य करते हैं। इसी तरह से बाल भी हमारे शरीर का ऐसा महत्वपूर्ण हिस्सा है जो सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। वैसे तो बालों में तेल लगाने से उसे पोषण मिलता रहता है लेकिन हेयर स्पा कराने से उनकी चमक और भी बढ़ जाती है। इसके साथ ही वह स्वस्थ और साफ भी रहते हैं। हेयर स्पा में वैसे तो 4-5 स्टेप होते हैं लेकिन घर में स्पा के दौरान इसे कुछ ही स्टेप में किया जा सकता है। 

घर में हेयर स्पा करने के लिए जरूरी चीजें-

  • साधारण बालों के लिए नारियल, बादाम या जैतून का तेल
  • रूखे और तेलीय बालों के लिए बादाम का तेल
  • हेयर स्टीमिंग के लिए गर्म पानी तौलिया

सबसे पहले तेल से करें बालों की मसाज

बालों की प्रकृति के अनुसार सबसे पहले तेल लें और कटोरी में निकालें। इसके बाद तेल को थोड़ा गर्म करें। इस तेल को थोड़ा-थोड़ा करके हाथ में लें और बालों की जड़ों में हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा। हेयर स्पा का ये पहला स्टेप है। इसे सही तरीके से करने के बाद आप अगले स्टेप को कर सकते हैं। 

हेयर स्टीमिंग
बालों की तेल से मसाज करने के बाद दूसरा सबसे महत्वपूर्ण स्टेप हेयर स्टीमिंग है। पॉर्लर में स्टीमिंग के लिए मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके पास पॉर्लर वाली हेयर स्टीमिंग मशीन है तो उसका इस्तेमाल करें। अगर नहीं है तो बिल्कुल भी चिंता न करें। सबसे पहले आप एक बर्तन में पानी गर्म करें। इसके बाद पानी में तौलिया को भिगोएं। अब तौलिया को निचोड़ें और उसे बालों पर लपेट लें। तौलिया को कम से कम 10 से 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। ऐसा करने पर तेल बालों के अंदर तक चला जाएगा। 

बालों को धुलें और हेयर मास्क लगाएं
इसके बाद बालों को शैम्पू से धोएं। शैम्पू से धोने के बाद कंडीशनिंग के लिए मास्क लगाना भी जरूरी है। चूंकि आप घर पर हैं ऐसे में आप घर की चीजों का इस्तेमाल मास्क के लिए कर सकते हैं। मास्क के लिए आप अंडे या फिर केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

हेयर मास्क लगाने के बाद बालों को दोबारा शैम्पू से धुलें। इस बात का ख्याल रखें कि इस बार शैम्पू थोड़ा कम ही लगाएं। बाल सूखने पर आप देखेंगे कि आपके बाल पॉर्लर जैसे हेयर स्पा की ही तरह लगेंगे। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2YFCLkX
via IFTTT

Post a comment

0 Comments