नाश्ते में सुबह बनाइए कुरकुरी और स्वादिष्ट पोटेटो पिनवील, देखते ही मुंह में आ जाएगा पानी

Potato Pinwheel - पोटेटो पिनवील Image Source : INSTAGRAM/RENUSAHAGAL10

चटपटी चीजें खाना किसे पसंद नहीं है। इन चीजों का स्वाद तब और बढ़ जाता है जब वो झट से बन जाए और सेहत लिए भी फायदेमंद हों। आज हम आपको किचन में मौजूद सामान से टेस्टी डिश बनाना बताएंगे। इस डिश का नाम जानकर जितना आपको अच्छा लगेगा स्वाद में वो उससे भी ज्यादा लाजवाब है। इस डिश को पोटेटो पिनवील कहते हैं। जानिए इस कुरकुरी डिश को बनाने का तरीका।

पोटेटो पिनवील डिश बनाने के लिए जरूरी चीजें

आलू- उबला हुआ (दो-तीन)
हरी मटर - आधी कटोरी उबली हुई
आटा- आटे की लोई (दो-तीन)
हरी मिर्च- दो-तीन
हरी धनिया महीन कटी हुई
लाल कुटी मिर्च 
चाट मसाला
रिफाइंड

Recipe : बनाने की विधि

सबसे पहले आटे में पानी डालकर उसे मल लें। आटा मुलायम ही रखें। अब आटे की लोई लें और उसे रोटी की तरह बेल लें। दूसरी तरफ उबले हुए आलू में उबली हुई मटर, कटा हुआ हरा धनिया, चाट मसाला, नमक, हरी मिर्च, थोड़ी सी कुटी लाल मिर्च डाल दें। अब इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिला लें। अब इस डोब को जो आपने रोटी बेली है उस पर एक पतली लेयर की तरह फैला दें। इसके बाद इस रोटी को मोड़ लें। 

अब इस मोड़ी हुई रोटी के चाकू की सहायता से टुकड़ें कर लें। ध्यान रहे कि टुकड़े न तो ज्यादा बड़े हों और न ही ज्यादा छोटे। अब एक-एक करके इन टुकड़ों को हाथ पर लीजिए और उसे हथेली की सहायता से गोल शेप दीजिए। अब तवे पर थोड़ा सा रिफाइंड डालिए। याद रहे इसे आपको टिक्की की तरह दोनों तरफ सेकना है। इसलिए रिफाइंड तवे पर उसी हिसाब से डालें। 

अगर आपके पास नॉन स्टिक तवा है तो वो लीजिए अगर नहीं तो साधारण तवा लें। अब इस गोल शेप वाली आटे की लोई को तवे पर डालिए और सेकना शुरू करिए। आंच ज्यादा तेज न करें वरना ये जल सकती है। धीमी आंच पर इसे दोनों तरफ टिक्की की तरह सेके। जब दोनों तरफ से हल्की ब्राउन हो जाए तो इसे प्लेट में निकाल लें। अब आपकी पोटेटो पिनवील डिश खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2WAYsBf
via IFTTT

Post a comment

0 Comments