विनायकी गणेश चतुर्थी व्रत: आर्थिक लाभ और यश के लिए आज जरूर करें ये खास उपाय, गणपति होंगे प्रसन्न

 विनायक गणेश चतुर्थी Image Source : INSTRAGRAM/MANSI__KORI

आज ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि और मंगलवार का दिन है। चतुर्थी तिथि आज देर रात 1 बजकर 9 मिनट तक रहेगी। उसके बाद पंचमी तिथि लग जायेगी।  आचार्य इंदु प्रकाश के अनुसार हर माह के दोनों पक्षों की चतुर्थी गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। किसी भी माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को संकष्टी श्री गणेश चतुर्थी और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। लिहाजा आज वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत है। आज के दिन प्रथम पूज्यनीय श्री गणेश भगवान की पूजा का विधान है। आज के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से जहां एक तरफ व्यक्ति मनचाही सफलता पा सकता है, तो वहीं दूसरी तरफ जीवन में चल रही हर तरह की परेशानियों से छुटकारा भी पा सकता है। 

आज पूरा दिन पार करके कल की सुबह 7 बजकर 28 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में स्थित 27 नक्षत्रों में से पुनर्वसु को सातवां नक्षत्र माना जाता है। पुनर्वसु नक्षत्र भी धन और सौभाग्य का सूचक है। इसका अर्थ है - पुन: धनी या सौभाग्यशाली होना। इस नक्षत्र में जन्में जातक भी सौभाग्यशाली होने के साथ ही धार्मिक प्रवृत्ति के अच्छे स्वभाव वाले, प्रभावशाली और दयालु प्रवृत्ति के होते हैं। इसके अलावा आपको बता दूं कि-  पुनर्वसु नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं और इसकी राशि मिथुन है।

पुनवर्सु नक्षत्र का प्रतीक चिन्ह बाणों से भरे हुए तरकश को माना जाता है। जिस प्रकार बाण का काम अपने लक्ष्य को भेदना होता है, उसी प्रकार पुनर्वसु नक्षत्र अपने प्रभाव में आने वाले व्यक्ति के सौभाग्य को सुनिश्चित करता है। साथ ही इसका संबंध बांस के पेड़ से है और जिस नक्षत्र का संबंध जिस पेड़ से होता है, उस नक्षत्र में जन्में लोगों को उस नक्षत्र से संबंधित पेड़ की उपासना जरूर करनी चाहिए। लिहाजा जिन लोगों का जन्म पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ हो, उन लोगों को आज के दिन बांस के पेड़ की उपासना करनी चाहिए और आपको कभी भी बांस के पेड़ को काटना नहीं चाहिए।

Vastu Tips: किचन में लगाएं इस तरह की तस्वीर, कभी नहीं होगी धन-धान्य की कमी

इसके आलावा आज पूरे दिन पूरी रात रवि योग रहेगा। रवि योग अपनी पॉजिटिव ऊर्जा से आस-पास सब अच्छा रखने में मदद करता है। सूर्य के प्रभाव वाला ये योग बहुत ही प्रभावशाली है। इस दौरान किये गये कार्यों से सुख-समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है। 

आज के दिन पुनर्वसु नक्षत्र, रवि योग और वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी के संयोग में कौन-से खास उपाय करके आप जीवन में विभिन्न तरह के लाभ पा सकते हैं। जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से इन उपायों के बारे में।

अगर कोई आपको बार-बार परेशान कर रहा है या कोई आपसे ऐसा काम निकलवाना चाह रहा है, जो आप नहीं करना चाहते हैं, तो इस तरह की परेशानी से बचने के लिये आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के आगे हाथ जोड़कर संकट नाशक गणेश स्तोत्र का पाठ करना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आपके जीवन से सारे संकट अपने आप ही दूर हो जायेंगे।

घर की सुख-समृद्धि को बढ़ाने के लिये आज के दिन घर पर गणेश जी की ऐसी मूर्ति या तस्वीर लाएं, जिसमें भगवान गणेश की सूंड शरीर के बाएं हिस्से की तरफ हो। इस तरह की मूर्ति या तस्वीर घर लाकर मन्दिर में स्थापित कर लें। अब भगवान गणेश की धूप-दीप से पूजा करने के बाद उन्हें दो लौंग और दो सुपारी चढ़ाएं। अगले दिन लौंग को आप घर में इस्तेमाल कर लें और सुपारी को घर में ही पूजा के स्थान पर रख दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर की सुख समृद्धि निश्चित ही बढ़ोत्तरी होगी।

राशिफल 26 मई: धनु राशि के जातकों को मिलेगी करियर में तरक्की, जानिए बाकी राशियों के हाल

गणेश चतुर्थी

गणेश चतुर्थी

अगर आपको किसी भी काम में सफलता तो मिल जाती है, लेकिन वह लंबे समय तक आपके लिये फायदेमंद नहीं होती, तो आज के दिन नित्यकर्मों से निवृत होकर शुद्ध जल में गंगाजल मिलाकर, उस जल से दूर्वा के द्वारा भगवान गणेश को छींटे मारें और उसके बाद भगवान की इस मंत्र से पूजा करें। मंत्र इस प्रकार है-    

सर्वतीर्थ समायुक्तं सुगन्धि निर्मलं जलं।
आचम्यताम मया दत्तं गृहीत्वा परमेश्वरः।

आज के दिन ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी और वो लम्बे समय तक बरकरार भी रहेगी। 

अगर आप एग्जाम में सफलता पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको श्री गणेश भगवान के इस छः अक्षर के मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है - "मेधोल्काय स्वाहा" अगर संभव हो तो लाल चंदन की माला से मंत्र जप करें, वरना रुद्राक्ष की माला से ही कर लें। आज के दिन इस मंत्र का 108 बार जप करने से आपको हर एग्जाम में सफलता मिलेगी। 
 
अगर आप अपने ज्ञान और वैचारिक क्षमता को मजबूत करना चाहते हैं, तो आज के दिन अपने मंदिर में बैठकर गणपति जी के शक्तिविनायक मंत्र का 51 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-   'ऊँ ह्रीं ग्रीं ह्रीं'। आज के दिन ऐसा करने से आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होगी और आपकी वैचारिक क्षमता मजबूत होगी।  

 अगर आपके जीवनसाथी की आमदनी कुछ ढीली चल रही है, उनकी कमाई सही से नहीं हो पा रही है, तो आज के दिन एक डिब्बी में सिदूंर भरकर, उसमें एक रूपये का सिक्का डालें और उस डिब्बी को बंद करके माता गौरी के चरणों में रख दें। अब माता गौरी की विधि पूर्वक पूजा करें। पूजा के बाद वहां रखी सिन्दूर की डिब्बी में से सिक्का निकालकर अपने जीवनसाथी को संभालकर रखने के लिये दे दें और सिन्दूर की डिब्बी को मन्दिर में ही रहने दें। आज के दिन ये खास उपाय करने से आपके जीवनसाथी की आमदनी अच्छी होने लगेगी।

अ गर आप जीवन में नये रंग भरना चाहते हैं, नयी कामयाबी पाना चाहते हैं, तो आज के दिन भगवान गणेश की पूजा के समय गणेश जी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र इस प्रकार है- विकटाय नमः। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में नये रंग भरेंगे और आपको नयी कामयाबी हासिल होगी। 

अगर आप किसी एक निर्णय पर नहीं टिक पाते हैं, बार-बार निर्णय बदलते रहते हैं या आपका मन बहुत चंचल है, तो आज के दिन आपको एक चांदी की छोटी-सी गोली लेकर अपने पास रखनी चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आप अपने निर्णयों पर टिक पायेंगे और सही निर्णय भी ले पायेंगे। 

अगर आप आर्थिक रूप से लाभ और जीवन में यश पाना चाहते हैं, तो आज गणेश चतुर्थी के दिन आपको भगवान गणेश की पूजा के समय थोड़ी सी हल्दी लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थल पर रख दें। पूजा समाप्त होने के बाद उस हल्दी को पानी की सहायता से घोल तैयार कर लें। अब उस घोल से अपनी तिजोरी या अलमारी के दरवाजे पर स्वस्तिक का चिन्ह बनाएं। साथ ही गणेश जी के इस मंत्र का जप करें। मंत्र है -'ॐ गं लक्ष्म्यै आगच्छ आगच्छ फट्'। आज के दिन ऐसा करने से आपको आर्थिक रूप से लाभ और जीवन में यश की प्राप्ति होगी। 

 अगर आप चाहते हैं कि आपके बच्चे कभी किसी चीज़ में पीछे नहीं रहे, हमेशा तरक्की की राह पर चलते रहें, तो आज के दिन शाम के समय श्री गणेश भगवान के आगे घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को हल्दी का टीका लगाएं। फिर अपने बच्चों को भी हल्दी का टीका लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से आपके बच्चे कभी किसी चीज़ में पीछे नहीं रहेंगे, वो हमेशा तरक्की की राह पर आगे बढ़ते जायेंगे।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2Xxuq0r
via IFTTT

Post a comment

0 Comments