लॉकडाउन में भी चांद सा चमकेगा चेहरा, स्वामी रामदेव के ये फेसबैक दूर करेंगे पिंपल और एक्ने

बेदाग चेहरे के लिए फेसपैक Image Source : INDIA TV

खूबसूरत दिखना हर किसी की चाह होती हैं। खिली-खिली स्किन के लिए हम क्रीम, मेकअप के साथ-साथ हर सप्ताह पार्लर के चक्कर लगाते रहते हैं। लेकिन इस समय कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन ह। जिसके कारण राशन और दवाओं की दुकाने छोड़कर सभी चीजें बंद है। ऐसे में पार्लर न जाने के कारण आपकी चेहरा भी बेजान और रुख हो गया होगा। ऐसे में स्वामी रामदेव से कुछ घरेलू उपाय बताएं है जिन्हें अपनाकर आप आसानी से बेदाग निखरा हुआ चेहरा पा सकते हैं। 

स्वामी रामदेव से 4 फेसपैक के बारे में बताया है। जिन्हें आप लॉकडाउन में घर पर आसानी से बना सकते हैं। इन फेसपैक के इस्तेमाल से पिंपल, एक्ने, झाईयां, झुर्रियों, डार्क सर्कल जैसी समस्याओं से कुछ ही दिनों में निजात पा सकते हैं। 

पपीता का फेसपैक

इस फेसपैक को लगाने से  चेहरे पर पड़ी झुर्रियां, कालापन और झाईयां जैसी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस फेसपैक के लिए एक बाउल में थोड़ा सा  पका पपीता, आधा पका केला, थोड़ा एलोवेरा जैल, थोड़ी सी चिरौजी, 5-7 बादाम और थोड़ा सा शहद डालकर ग्राइंडर में पीस लें। अच्छी से मिलाने की बाद इसे कॉटन की मदद से चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें। कम से कम 15-30 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।

लॉकडाउन में बढ़ गए हैं बाल, तो इस तरह से घर पर ही करें सेट

मुल्तानी मिट्टी

अगर आपको कही ऐसी मिट्टी मिल जाए जहां पर दीमक रहते हैं तो वह भी चेहरे के लिए बेस्ट है। दीमक के ऐसे घर गॉर्डन या खेतों में आसानी से मिल जाते हैं। इसे घर लाकर छान लें और 1 चम्मच पानी में डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। दूसरे दिन इसमें 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें। अब इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें । 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।  इससे स्किन की झुर्रियों के साथ-साथ बढ़ती उम्र के कारण चेहरे की ढीली स्किन भी सप्ताह भर के अंदर सही हो जाएगी।

बालों का झड़ना रोक कर उन्हें काला और घना बनाएंगे ये बेहद आसान टिप्स

दिव्य कांति लेप

इस लेप में औषधियों गुणों की भरमार होती हैं। इसमें मेंहदी, जाति-फल, श्वेता चंदना, तगार (सुगंध बाला), स्फटिका भस्म, खदिरा, अमली हल्दी, हल्दी, मंजिष्ठ, कर्पूर जैसी चीजों से मिलकर बना होता है। इसे चेहरे पर लगाने से डेड स्किन, झाईयां, झुर्रियों के साथ-साथ पिंपल आदि समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इस फेसपैक को बनाने के लिए 1 चम्मच कांति लेप लें और इसमें शहद मिला लें। इसे आप चेहरे में 15-20 मिनट लगा लें। इसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। आप चाहे तो कांति लेप में कच्चा दूध के साथ फेसपैक बना सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो कांति लेप में कच्चा दूध और शहद दोनों चीजें डालकर बनाकर सकते हैं। 

खीरा

अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल है तो आप खीरा की स्लाइस को काटकर कुछ देर के लिए आंखों के ऊपर रख लें। इससे लाभ मिलेगा। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2LqZ31V
via IFTTT

Post a comment

0 Comments