कोहनी और घुटनों का कालापन मिनटों में दूर कर देंगी आपके किचन में मौजूद ये चीजें


काली कोहनियों से निजात पाने के लिए घरेलू उपाय Image Source : INSTRAGRAM/FULLBODYFITNESSBABE

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। ऐसे  में हम हॉफ स्लीव्स के कपड़े पहनना शुरू कर देते  हैं। ऐसे में कोहनी के कालेपन को देखकर कोई न कोई टोक जरूर देता हैं।  कोहनी और घुटनों का कालापन वास्तव में मैल की परतें होती हैं। ठीक तरह से देखभाल न करने के कारण ऐसी समस्या हो जाती हैं।  कालेपन से निजात पाने के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट आसानी से मिल जाते हैं। अगर आप भी हर उपाय को अजमा चुके हैं लेकिन कोहनी का कालापन खत्म नहीं हुआ है तो आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इनसे आपकी कोहनी का रुखापन के साथ कालापन भी खत्म हो जाएगा। 

कोहनी काले होने के कारण कारण हो सकते हैं। इसमें अधिक बल रखने से भी ये काले हो जाते हैं। कई लोगों को कालापन जैनेटिक भी हो सकता है। इसके अलावा अधिक मोटापा या पतलेपन के कारण भी कोहनी और घुटने काले हो जाते हैं।

कोहनी और घुटनों और घुटनों का कालेपन दूर करने के घरेलू उपाय

खीरा  
कालापन से निजात दिलाने के लिए खीरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए 1 खीरा की स्लाइस लेकर प्रभावित जगह पर 10-11 मिनट रगड़े। 5 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।
चीनी का स्क्रब
चीनी और ऑलिव ऑयल मिलाकर स्क्रब बना लें। इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाएं। कुछ देर मसाज करने के बाद साफ पानी से धो लें।
गर्मियों में चेहरे पर जरूर लगाइए मुल्तानी मिट्टी, ठंडक देने के अलावा निखारेगी रंग भी
बेकिंग सोड़ा
एक चम्मच बेकिंग सोड़ा में थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।
एलोवेरा
काली पड़ी कोहनी और घुटनों के लिए एलोवेरा भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए ताजे एलोवेरा को प्रभावित जगह पर सीधे लगाएं। 20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।
बेसन
बेसन में भी ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन में निखार लाते हैं। इससे लिए 1 चम्मच बेसन, 1 चुटकी हल्दी, 1 चम्मच मलाई और कुछ नींबू की बूंदे डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसे कोहनी और घुटनों पर लगाएं। 15 मिनट लगा रहने के बाद पानी से धो लें। इसे सप्ताह में कम से कम 3 बार करें।
बालों का झड़ना रोक कर उन्हें काला और घना बनाएंगे ये बेहद आसान टिप्स
संतरा पाउडर
एक बाउल में 1 चम्मच संतरा का पाउडर, 1 चम्मच गुलाबजल और 1 चम्मच कच्चा दूध मिला लें। इस स्क्रब को कोहनी और घुटनों और घुटनों पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें।   
नारियल तेल
अखरोट पाउडर और नारियल तेल का पेस्ट बनाएं और इसे कोहनी और घुटनों और घुटनों  पर लगाएं। 2-3 मिनट स्क्रब करें। इसके बाद साफ पानी से धो लें।
करी पत्ते के इस्तेमाल से बाल यूं होंगे लंबे और घने, ये रहा तरीका


from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2Z2xWlJ
via IFTTT

Post a comment

0 Comments