मुहांसों से छुटकारा पाना है तो गुलाब जल का इस तरह करें इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

गुलाब जल Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD

स्किन की चमक खोना आजकल सभी लड़कियों के लिए एक बड़ी समस्या है। नियमित देखभाल न कर पाने के कारण स्किन बेजान हो जाती हैं। जिसके कारण स्किन की नैचुरल ग्लो कही खो जाता है। ऐसे में हम कई बार बाजार से लाकर तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह ग्लो नहीं मिल पाता है जिसकी आप इच्छा रखते हैं। ऐसे में आपकी मदद गुलाब जल कर सकता है। गुलाब जल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी स्किन को नैचुरल तरीके से सही करने में मदद करता है। गुलाब जल आपकी त्वचा को हाइड्रेट और कायाकल्प कर सकता है। यह ऑयली स्किन को ठीक करने में मदद करता है। यह पीएच का संतुलन रखने में करने के साथ टोनर या क्लींजर के रूप में भी काम करता है। 

गुलाब जल से यूं पाएं ग्लोइंग स्किन

गुलाब जल में एंटी-बैक्टीरियल गुण हैं जो आपके चेहरे के खुले छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। जिससे आपकी स्किन ग्लो करने लगती हैं।। जानिए गुलाब जल का कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल। 

नीम और गुलाब जल

नीम में कुछ एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। जो आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए थोड़ी सी ताजे नीम के पत्तियों  का पेस्ट बनाएं और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स करें। इसके बाज इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। जब यह सुख जाएं तो साफ पानी से धो लें। इससे आपको पिंपल, एक्ने, दाग धब्बों से निजात मिल जाएगा। 

Pimple Home Remedies: मुंहासों से घबराने की जरूरत नहीं, ये टिप्स देंगे चांद सा बेदाग चेहरा

मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल और नींबू का रस
मुल्तानी मिट्टी  पिंपल को खत्म करने में मदद करती हैं वहीं गुलाब जल त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इसके अलावा नींबू का रस पिंपल के कारण पड़े निशानों को हटाने में मदद करता है। इस फेसपैक को बनाने के लिए एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, थोड़ा गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू के रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। कम से कम 15-20 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 

बेदाग चेहरे और सुंदर त्वचा के लिए हफ्ते में 7 दिन 7 तरह के लगाएं फेस पैक
 
गुलाब जल, तेल और शहद
इस फेसपैक के इस्तेमाल से आपकी स्किन में कसाव के साथ-साथ चमक आएगी। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच गुलाब जल, 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच तेल डालकर अच्छी तरह से मिलाकर एक पैक बनाएं। इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं। कम से कम 20 मिनट या फिर सुख जाने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को धो लें।

गुलाब जल

हमेशा चेहरा धोने के बाद रूई की मदद से चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। आप चाहे तो सोने से पहले भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/3bWnUp9
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments