सफेद बालों से छुटकारा दिलाएगा नारियल तेल का ये नुस्खा, ये चीजें भी करेंगी मदद


सफेद बालों के लिए घरेलू उपाय Image Source : INSTRAGRAM/QSBABYGIRL96

सफेद बाल सिर्फ आपकी खूबसूरती को ही कम नहीं करती हैं बल्कि आप अपनी उम्र से बूढ़े नजर आने लगते हैं। पहले जमाने की बात करें तो सफेद बाल का अर्थ अनुभव और उम्र से लगाया जाता था लेकिन आज के समय में इसके मायने ही बदल गए हैं क्योंकि छोटे बच्चों से लेकर युवाओं के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं। गलत खानापान और जीवनशैली के कारण बालों के सफेद होने की समस्या हो रही है। कई लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए कलर भी करा लेते हैं लेकिन इससे बाल और भी खराब हो सकते हैं। इससे अच्छा है कि आप घरेलू उपाय अपनाएं। जिससे आपको नैचुरल काले बाल मिले। जानिए सफेद बालों से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय।

सफेद बालों के लिए घरेलू उपाय

आंवला और नारियल तेल

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। इससे  बालों में पिगमेंटेंशन की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ नैचुरल काला बनाता है। इसके लिए 2-3 आंवला छोटे-छोटे टुकड़े में काटकर नारियल तेल में डालकर उबाल लें। इसे ठंडा होने के बाद अपने बालों की स्कैल्प में लगाकर मसाज करें। करीब 2-3 घंटा लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें।
बेदाग चेहरे के लिए जरूर इस्तेमाल करें फेस टोनर, जानिए घर पर बनाने का तरीका

करी पत्ता और नारियल तेल

करी पत्ता में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बालों के मेलानिन पिगमेंटेशन को बढ़ाने में मदद करता हैं। इसके लिए 12-15 करी पत्ता और 3-4 चम्मच नारियल का तेल लेकर गर्म कर लें। ठंडा होने के बाद इसे स्कैल्प में लगाकर मसाज कर लें। इसके बाद बालों को धो लें।

नारियल तेल और नींबू

नींबू में विटामिन-बी और सी पाया जाता है जो पिगमेंट सेल्स को संतुलित करने का काम करता है। एक बाउल में थोड़ा सा नींबू का रस और नारियल तेल डालकर हल्का गुनगुना कर लें और इसे बालों की स्कैल्प पर लगाएं। करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धो लें। सप्ताह में 2 बार ऐसा कर सकते हैं।
करी पत्ते के इस्तेमाल से बाल यूं होंगे लंबे और घने, ये रहा तरीका

तोरई और नारियल तेल

तोरई में कई ऐसे एंजाइम होते हैं जो बालों को काला करने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 कटी हुई सुखी तोरई और नारियल तेल को एक कंटेनर में भरकर कम से कम 4 दिनों के लिए रख दें। 4 दिन बाद इस कंटेनर ने थोड़ा सा तेल निकालकर हल्का गुनगुना करके बालों के स्कैल्प में लगाकर 15 मिनट मसाज करें। आधा घंटे बाद बालों को शैंपू और कंडीशनर से धो लें। 
 


from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/35ERduK
via IFTTT

Post a Comment

0 Comments