घर में झटपट बनाइए फ्राई रवा इडली, स्वाद ऐसा चाटते रह जाएंगे उंगलियां

Fry Idli- फ्राई इडली Image Source : INDIA TV

लॉकडाउन में रोजाना हर किसी के किचन में कुछ न कुछ पक रहा है। ऐसे में अगर आपका मन अचानक इडली खाने का कर रहा है तो बिल्कुल भी परेशान न हो। आज हम आपको इडली बनाने का सबसे आसान तरीका बताते हैं। इसे बनाने के लिए जिस भी सामान की जरूरत होगी वो सब आपके किचन में मौजूद है। यानी कि आपको कुछ भी बाहर से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कुछ लोग चावल की इडली भी बनाते हैं। ऐसे में चावल को साफ करना, उसे भिगोना और फिर पीसना भी पड़ता है। लेकिन आज हम आपको सूजी की इडली बनाना बताएंगे। इसे बनाने के लिए आपको न तो ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और न ही समय ज्यादा लगेगा।

इडली बनाने के लिए जरूरी चीजें

सूजी यानी रवा (दो कटोरी, लोगों की संख्या के आधार पर)
दही (एक कटोरी)
ईनो (एक पैकेट)
राई
हरी मिर्च (दो-तीन)
हरी धनिया कटी हुई
नमक
पिसी लाल मिर्च (थोड़ी सी)

Recipe: बनाने की विधि

सबसे पहले दो कटोरी सूजी लीजिए। अब इस सूजी में एक कटोरी दही डालिए। दही डालने के बाद अब सूजी को चम्मच से चलाइए। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा पानी डालें। याद रहे कि पानी को एकदम से इस पेस्ट में न डाल दें। ऐसा इसलिए क्योंकि इडली का जो पेस्ट बनेगा वो न तो बहुत ज्यादा पतला होगा और न ही ज्यादा गाढ़ा। सूजी में दही और पानी डालने के बाद पेस्ट को अच्छी तरह से फेटिए। इस पेस्ट को तब तक फेटिए जब तक ये स्मूद न हो जाए। अब इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए प्लेट से ढककर रख दीजिए।

अब इडली मेकर निकालिए। अगर आपके पास माइक्रोवेव सेफ इडली मेकर है तो वो निकालिए। अगर माइक्रोवेव वाला इडली मेकर नहीं है तो भी दिक्कत वाली कोई बात नहीं है। हम यहां पर आपको बिना माइक्रोवेव के इडली बनाना बताएंगे। इडली मेकर के खाचों में थोड़ा सा रिफाइंड तेल लगाइए। इसे लगाने से आपकी इडली स्टैंड में चिपकेगी नहीं। अब कुकर लीजिए। कुकर को लेते वक्त ये ध्यान रखिए कि उसके अंदर आपका इडली मेकर आसानी से आ जाए।

अब कुकर की सीटी को निकाल दीजिए। इसके बाद कुकर में थोड़ा पानी डालें। कुकर में पानी डालते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि इडली मेकर पानी में डूब न जाए। मतलब इतना पानी डालें कि इडली का स्टैंड पानी में न डूबे। कुकर में पानी डालने के बाद गैस को ऑन करें। पानी को गर्म होने दें। इसके बाद अब इडली वाले पेस्ट को एक छोटे से बर्तन में थोड़ा सा निकालिए। अब इस पेस्ट में आधा पैकेट ईनो डालिए। ईनो इडली को फुलाने का काम करता है। पेस्ट में ईनो डालने के बाद उसे तुरंत चलाइए। अब इस पेस्ट को बिना वक्त गवाए इडली मेकर के स्टैंड में थोड़ा- थोड़ा डालें। फिर इडली मेकर को कुकर में रख दें और कुकर के ढक्कन से ढक दें। याद रहे कि गैस धीमी आंच पर ही रहे।

करीब 8-10 मिनट बाद कुकर के ढक्कन को हटाए। इडली पकी है या फिर नहीं इसे चेक करने के लिए उसके लिए छुरी या फिर चम्मच की सहायता लें। छुरी या चम्मच दोनों में से किसी भी चीज को इडली में गड़ा कर देखें। अगर इडली में चाकू डालने के बाद आसानी से बाहर निकल जाए तो मतलब आपकी इडली पक चुकी है। बाकी इडली को भी इसी तरह से बनाए।

इडली को ऐसे करें फ्राई
बहुत सारे लोग इडली को फ्राई करके खाना पसंद करते हैं। इडली को फ्राई करने के लिए सबसे पहले कढ़ाई लें। कढ़ाई को गैस पर रखने के बाद आंच ढीमी कर दें। अब इसमें थोड़ा सा रिफाइंड डालें। इसके बाद उसमें थोड़ी राई डालें। अब इसी राई में सारी इडली के चार-चार टुकड़े करके डालें। उसके बाद उसमें स्वादानुसार नमक, थोड़ी सी पिसी लाल मिर्च, हरी मिर्च को बीस से काटकर और कटी हुई हरी धनिया डालें। अब इसे हल्के हाथ से कंछुली की सहायता से मिलाए। याद रहे की तेज हाथ से कंछुली न चलाए वरना इडली टूट सकती है। जब इडली हल्की सी ब्राउन होने लगे तो गैस बंद कर दें। अब आपकी इडली एकदम तैयार है।



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3fTJMVd
via IFTTT

Post a comment

0 Comments