अभी भी कुछ कौशल सीखने हैं बाकी, घर- परिवार की जिम्मेदारी में कहीं पीछे ना रह जाए खुद की जिम्मेदारी

आप मां हैं और घर, बच्चे, परिवार की जिम्मेदारी आप पर है। पर खुद की जिम्मेदारी को भी पीछे मत छोड़िएगा। पहले भी ये सीखना जरूरी था, लेकिन कोरोना के इस दौर के बाद की दुनिया में यह सब अपरिहार्य होगा। मां घर के कामों में इतनी व्यस्त हो जाती है कि बाकी जरूरी कामों पर ध्यान ही नहीं देती। बैंक खाता संभालना हो या बिल भरना, ये सोचकर निश्चिंत हो जाती है कि पति या बच्चे हैं न, वो संभाल लेंगे। इनके अलावा भी कई ऐसे काम हैं जिनके लिए वे पति या बच्चों पर निर्भर हैं। लॉकडाउन का सफर अब भी जारी है, आप उन तमाम कामों को सीख लें, जिनसे अब तक बचती आई हैं।

पहले वित्त को समझें

अगर आप ये सोचती हैं कि आप महिला हैं इसलिए वित्तीय मामलों को नहीं समझ सकतीं, तो इस सोच को बदल डालिए। वित्तीय समझ को बढ़ाएं और इससे जुड़े काम अपने हाथों में लें। घर के जो सदस्य बैंक खाता और बीमा की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, उनसे इसका गणित समझिए।

अगर आपका खाता है तो ये कैसे काम करता है इसे समझिए। ब्याज कैसे और कब आता है, किस तरह से इसे संभाला जाता है, बीमा की क़िस्तें कब और कैसे जाती हैं, किस तरह से इसका फायदा उठा सकते हैं, समझिए। इन्हें याद रखने के सबसे बेहतर तरीका है कि डायरी बनाकर पूरी जानकारी लिख लें।

  • लॉकडाउन के बाद बैंक जाएं और वहां सबकुछ समझें। धीरे-धीरे आप इसे अकेले संभालना सीख जाएंगी।

डायरी बनाएं

आप क्या-क्या सीखना चाहती हैं पहले से तय कर लें। इसके लिए अलग से एक डायरी बना लें। इसे बैंक, कम्प्यूटर, मोबाइल हिस्सों में बांट लें। बैंक की जानकारी बैंक के हिस्से और मोबाइल की मोबाइल वाले हिस्से में लिखें।

  • इससे फायदा ये होगा कि जब भी किसी काम में उलझेंगी, तो मदद मिलेगी।

तकनीक से दोस्ती

घर संभालने वाली कुछ महिलाएं सिर्फ़ फोन करने और सोशल मीडिया चलाने तक ही सीमित हैं। पर मोबाइल की तकनीक सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है।

अगर आप स्मार्ट फोन इस्तेमाल करती हैं, तो इसमें मौजूद हर विकल्प को समझना भी जरूरी है। सिर्फ इतना ही नहीं, मोबाइल में सिम कैसे लगानी है, कैसे रीबूट करना है, ये भी सीखें। इसके अलावा मोबाइल के हैंग होने जैसी तकनीकी समस्याएं सुलझाना भी सीखें।

  • इसके लिए बच्चों से मदद ली जा सकती है या घर के किसी ऐसे व्यक्ति की जिसे इसकी पूरी जानकारी हो।

ऑर्डर करना जानें

ज़रूरत का हर सामान या सेवा ऑनलाइन मौजूद है। आपको किसी सामान की ज़रूरत पड़ती है, तो किसी पर निर्भर होने के बजाय ख़ुद ऑर्डर करना सीखें। मोबाइल में एप्स से लॉगइन करना, इस्तेमाल और भुगतान करना सीखें। ये कौशल लॉकडाउन के समय में भी राशन या ऑनलाइन ख़रीदारी में काम आएगा।

  • इसके अलावा ऑनलाइन ही प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन आदि बुक करना या अलग-अलग जरूरतों पर ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेना भी सीखें।

ऑनलाइन भुगतान सीखें

बिजली का बिल हो या मोबाइल रिचार्ज, इनका भुगतान करना सीखिए। जब मोबाइल और इंटरनेट चलाना सीख जाएंगी, तो यह सीखना भी आसान हो जाएगा। हर बिल यूपीआई के जरिए भर सकती हैं, जिससे आपका काम आसान हो जाएगा। पर इसके साथ साइबर सुरक्षा की जानकारी लेना भी मत भूलिएगा, ताकि लेन-देन में कोई गड़बड़ी न हो। अपना बैंक खाता खुद ही संभालना सीख रही हैं, तो ऑनलाइन बैंकिंग भी सीखें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Still some skills have to be learned, do not be ignore yourself for the sake of responsibility of home and family


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2YM6icr
via IFTTT

Post a comment

0 Comments