रोजाना वही नाश्ता करते-करते हो गए हैं बोर तो बनाइए नमकीन सेवई, तरीका भी सरल

Namkeen Sewai - नमकीन सेवई Image Source : INDIA TV

लॉकडाउन में आजकल हर एक कोई ऑफिस के बाद अपना सारा वक्त किचन में ही बिताता दिख रहा है। ऐसे में अगर आप किसी नई डिश की तलाश कर रहे हैं तो आपकी तलाश पूरी हुई। आज हम आपको झटपट वाली नमकीन सेवई बनाना बताएंगे। इस डिश को आप सुबह के नाश्ते में या फिर ऑफिस में लंच के तौर पर भी ले जा सकते हैं। 

नमकीन सेवई बनाने के लिए जरूरी चीजें

सेवई (मोटी वाली)
टमाटर
गरम मसाला
नमक
जीरा
हरी मटर
आलू (कच्चा महीन कटा हुआ)
सरसों का तेल

Recipe: बनाने की विधि

सबसे पहले आप सेवई को एक कटोरी में निकालें। इस बात का ध्यान रहे कि सेवई फूलती भी है। यानी कि सेवई कितने लोगों के लिए बना रहे हैं उसी के अनुसार निकालें। मान लीजिए दो लोगों के लिए नमकीन सेवई बना रहे हैं तो महज डेढ़ कटोरी ही सेवई लें। इसे बनाने के लिए सबसे पहले कढ़ाई में थोड़ा सरसों का तेल डालें। इस बात का खास ध्यान रखें कि सेवई को सरसों के तेल में ही बनाएं। रिफाइंड या बाकी किसी तेल को इस्तेमाल करने में न तो नमकीन सेवई का वो स्वाद आ पाएगा और वो चिपकेगी भी। इसलिए सरसों के तेल में ही फ्राई करें और उसी में ही बनाएं।

सेवई को कढ़ाई में तब तक भूनें जब तक तो हल्की ब्राउन न हो जाएं। सेवई के हल्की ब्राउन होने पर गैस बंद कर दें और कढ़ाई से सेवई को बाहर निकाल लें। इसके बाद कढ़ाई में थोड़ा सा सरसों का तेल डालें। अब इस तेल में थोड़ा जीरा डालें। इसके बाद कटा हुआ महीन कच्चा आलू, हरी मटर, हरी मिर्च, थोड़ी सी पिसी लाल मिर्च और स्वादानुसार नमक डालें। अब प्लेट से कढ़ाई को ढक दें।

थोड़ी देर बाद प्लेट को हटाकर चेक करें कि आलू पका है या नहीं। आलू के पकते ही अब उसमें फ्राई की हुई नमकीन सेवई को डाल दें। अब इसमें थोड़ा सा पानी डालें। सेवई में पानी का अनुपात इतना रखें कि सेवई पानी में भीग जाए। अब इसमें गरम मसाला और कटा हुआ टमाटर डालकर कंछुली से चलाएं। अब इसे ढक दें। आंच को धीमा ही रखें और बीच-बीच में प्लेट हटाकर इसे चलाना न भूलें। थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि सेवई पूरा पानी सोख लेगी। अब प्लेट को हटा दें और  कुछ सेकेंड तक आंच पर भूनने के बाद गैस बंद कर दें। आपकी नमकीन सेवई खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 

 

 

 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2Z54iMQ
via IFTTT

Post a comment

0 Comments