अनगिनत हैं मुल्तानी मिट्टी के फायदे, गर्मियों में ठंडक देने के अलावा पिंपल्स का भी काम करेगी तमाम

Multani Mitti - मुल्तानी मिट्टी Image Source : INSTAGRAM/KHLOE_NATURALS

गर्मियों में चेहरे की देखभाल बाकी मौसम की तुलना में ज्यादा करनी पड़ती है। इस मौसम में धूल और सनबर्न के अलावा  तैलीय त्वचा के लोगों को पिंपल्स का खतरा रहता है। इन सब चीजों से छुटकारा पाने में मुल्तानी मिट्टी कारगर है। मुल्तानी मिट्टी को हफ्ते में दो से तीन बार जरूर लगाना चाहिए। ये न केवल चेहरे को फ्रश रखेगी बल्कि चेहरे से गंदगी भी साफ  करेगी। इसी वजह से मुल्तानी मिट्टी को 'ऑल इन वन' भी कहा गया है। जानिए मुल्तानी मिट्टी को लगाने से और कौन-कौन से फायदे होते हैं। 

चेहरे में लाती है शाइनिंग

मुल्तानी मिट्टी में मैग्नीशियम क्लोराइड होता है। जो चेहरे को मिनटों में साफ कर देता है। चेहरा साफ होते ही चमकने लगता है।

तैलीय त्वचा के लिए लाभकारी
तैलीय त्वचा गर्मियों में सबसे ज्यादा परेशान करती है। इस त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर अक्सर पिंपल्स निकल आते हैं।  ऐसा इसलिए क्योंकि त्वचा में तेल होने की वजह से वो रोम छिद्रों को बंद कर देता है। जिसकी वजह से पिंपल्स निकलने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में रोजाना मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल फायदेमंद रहता है। मुल्तानी मिट्टी को सूखने तक चेहरे पर  लगाए रखें उसके बाद चेहरे को पानी से धो लीजिए। 

चेहरे की रंगत निखारता है
मुल्तानी मिट्टी चेहरे की रंगत निखारने का काम भी करती है। इसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाने के बाद ही आपको चेहरे पर बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा। 

गर्मियों में चेहरे को रखेगा ठंडा
मुल्तानी मिट्टी ठंडी होती है। इसे लगाने से गर्मियों में चेहरे को ठंडक मिलती है। जिससे चेहरा तरोताजा रहता है। ठंडक के मौसम में इसे लगाने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ये ठंडी होती है।

कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं 
मुल्तानी मिट्टी के कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। इसी वजह से सभी त्वचा वाले लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

 

from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2YXTwrr
via IFTTT

Post a comment

0 Comments