लॉकडाउन से मिले समय में किचिन के छूटे कोनों पर दे ध्यान, छोटे-छोटे भागों में बांटकर करें किचन की सफाई

हफ्ते में एक रविवार को हम किचन की सफाई के लिए काफी नहीं मानते । लगता है कि कुछ न कुछ रह गया है। लॉकडाउन के बीच अब समय है तो उस कुछ रह जाने वाले कामों को पूरा कर लिया जाए। किचन को चमकाना है, तो उसे छोटे-छोटे भागों में बांट लें। तो चलिए आजमाते हैं ये तरीका-

छोटी अलमारी- किचन में कई छोटी अलमारियां और दराजें होती हैं जिनकी सफाई अक्सर ही नज़रअंदाज़ हो जाती है। इसलिए इनका नंबर कभी-कभार ही लगता है। इस समय इन्हें बेहतर तरीक़े से साफ़ किया जा सकता है। दराजों को पूरी तरह खाली करके उन्हें कीटनाशक से साफ करें क्योंकि इनमें चीटीं, कॉकरोच इन्हीं दिनों ज्यादा दिखते हैं।

कटलरी सेक्शन- आजकल मॉड्यूलर किचन ने जितनी सुविधाएं बढ़ाई हैं उतनी ही सफाई की अनदेखी भी। मॉड्यूलर किचन में बर्तन रखने के लिए लगाई जाने वाली ट्रॉलियों के कारण रोजाना सफाई मुश्किल होती है जिस कारण गंदगी इकट्‌ठी होती है। चम्मच, चाकू, छुरियां बाहर निकालें और दराज़ पोछकर साफ करें। चाहें तो ट्रॉली निकालकर धो भी सकते हैं।

फ्रिज पर डालें नजर- सफाई के लिए फ्रिज से सामान हटाकर सभी ट्रे निकाल लें। इन पर पानी डालकर कुछ मिनट के लिए रख दें। इससे गंदगी फूल जाएगी और आसानी से साफ हो जाएगी। जब ट्रे अच्छी तरह सूख जाए तब ही इन्हें वापस फ्रिज में जमाएं। नमी बैक्टीरिया बढ़ाती है। फ्रीजर भी साफ करना न भूलें।

सिंक का ख्याल- सिंक का इस्तेमाल लगातार होता है। इस कारण इसकी सफाई की ओर ध्यान नहीं जाता। बर्तन के साथ ये तो साफ हो ही जाएगी, इस धारणा को छोड़िए। इसे हर दूसरे दिन साफ करें। गर्म पानी भी ड्रेन में डालें।

ऊपरी हिस्से- रसोई में कई जगह ऐसी हैं जहां ऊंचाई के कारण हाथ नहीं पहुंचता और इनकी सफाई साल में एकाध बार ही हो पाती है। अलमारी का ऊपरी हिस्सा, एग्जॉस्ट फैन, चिमनी आदि साफ करने का यह सही वक्त है।

टलते काम अभी कर डालें

  • अवन, इंडक्शन की सफाई।
  • बर्तनों की डलिया साफ करें।
  • कड़ाही के हत्थे के आसपास अक्सर गंदगी जमा रहती है। इन्हें साफ करें।
  • तड़के के बर्तन, कुकर की सीटी, ढक्कन की सफाई करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Pay attention to the missing corners of the kitchen at the time of lockdown, divide the kitchen for cleaning it into small parts.


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2yL8S88
via IFTTT

Post a comment

0 Comments