चेहरे पर पड़े व्हाइट हेड्स से परेशान हैं तो जरूर आजमाएं ये घरेलू उपाय

व्हाइट हेड्स के लिए घरेलू उपाय Image Source : INSTRAGRAM/KLASSYMISSYBD

 किसी प्रकार का दाने, दाग धब्बे हो या फिर व्हाइट या ब्लैक हेड्स यह सभी खूबसूरती बिगाड़ने का काम करते हैं। ज्यादातर लोगों को व्हाइट हेड्स या फिर ब्लैक हेड्स की समस्या हो जाती हैं इट हेड्स सफेद रंग के धब्बे होते हैं, जो ऑयली स्किन पर अधिक होते हैं।  व्हाइट हेड्स मुंहासों का ही एक प्रकार है। यह स्किन पोर्स पर धूप, धूल और प्रदूषण की परत जमने की वजह से होता है। व्हाइट हेड्स अधिकतर नाक, गाल, फोरहेड और कान पर होता है।

व्हाइट हेड्स डेड स्किन और सीबम (चेहरे के नेचुरल ऑयल्स) के कारण पोर्स के बंद होने से होता है। जिससे स्किन में ठीक से ऑक्सीजन नहीं ले पाती हैं। जिससे इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय है जिन्हें आप अपनाकर आसानी से व्हाइट हेड्स से निजात पा सकते हैं। जानिए इन उपायों के बारे में। 

किचन में मौजूद दूध, टमाटर से चमक उठेंगे हाथ पैर, इस तरह कीजिए यूज

 अगर नाक के किनारे या त्वचा पर कहीं भी व्हाइट्स हेड्स हो तो दबाव से इसे हटाने की कोशिश कभी न करें। आप चावल के पाउडर का उपयोग स्क्रब के रूप में भी कर सकते हैं। इसके लिए आप चावल के पाउडर के साथ दाल को मिलाकर पेस्ट बना लें। और इसे प्रभावित जगह पर लगए। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आप छुटकारा पा सकते हैं। 

घर पर स्किन को साफ रख सकते हैं। जिससे व्हाइट हेड्स  की समस्या नहीं होगी। इसके लिए चीनी, नींबू का रस और जैतून का तेल मिलाकर मास्क बनाएं। अब इस मिश्रण से थोड़ी देर स्किन की मालिश करें और फिर धो लें। 

गर्मियों के मौसम में तरबूज आना शुरु हो जाते हैं। यह सेहत के साथ आपको व्हाइट हेड्स से भी निजात दिला सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच तरबूज के रस में नींबू का रस मिला लें। इसे चेहरे पर लगा लें। यह पैक त्वचा को ठंडा करता है और साथ ही त्वचा को मुलायम बनाता है। दूसरी ओर नींबू एक प्राकृतिक क्लीन्ज़र है। इसे रोजाना ऑयली स्किन पर लगाएं क्योंकि ऑयली स्किन में व्हाइट हेड्स होने की संभावना अधिक होती है। 

चेहरे पर गर्म भाप ली जा सकती है।  इससे भी आपको लाभ मिलेगा। इसके लिए एक कटोरे में गर्म पानी डालें और उसके ऊपर अपना चेहरा रखकर चाहे तो ऊपर से तौलिया ढक लें। ध्यान रहें कि कटोरे से मुंह तक की दूरी कम से कम एक हाथ होनी चाहिए। गर्म भाप से व्हाइट हेड्स हटाने में मदद करती है। जिससे व्हाइटहेड्स को बहुत आसानी से साफ किया जा सकता है।

चेहरे के दाग धब्बे मिटा कर गोरा बनाता है टमाटर, यूं करें इस्तेमाल

आप मुल्तानी मिट्टी से बने मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं। यह आपकी स्किन की डेड कोशिकाओं को हटा देगा। इसके लिए एक बाउळ में बादाम के पाउडर को ग्लिसरीन और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं और स्क्रब के रूप में चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। यह स्क्रब चेहरे से व्हाइट हेड्स को हटाने में प्रभावी भूमिका निभाता है। 

बेकिंग सोड़ा भी व्हाइट्स हेड्स हटाने में फादेमंद हो  सकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी के साथ एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। फिर उन जगहों पर लगाएं जहां पर व्हाइट हेड्स हैं। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3610mhl
via IFTTT

Post a comment

0 Comments