बिना किसी झंझट के घर पर बनाइए Instant डोसा, रेस्टोरेंट जैसे बनेंगे एकदम कुरकुरे

Dosa - डोसा Image Source : INSTAGRAM/SUGU_OFFICIAL

घर में बैठे-बैठे अगर आपको डोसा खाने का मन कर रहा है तो बिल्कुल भी परेशान न हों। आज हम आपको बिना दाल और चावल भिगोए इंस्टेंट डोसा बनाना बताएंगे। वैसे तो डोसा बनाने के लिए साधारण तौर पर लोग दाल और चावल को तीन से चार घंटे भिगोते हैं। लेकिन आज हम आपको दाल और चावल को बिना भिगोए डोसा बनाने का आसान सा तरीका बताते हैं। अब आप अगर ये सोच रहे हैं कि इसे बनाने में बहुत ज्यादा मेहनत और समय लगेगा। तो हम आपको बता दें ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। इसे आप महज आधे घंटे में बिना किसी झंझट के और आसान से तरीके से बना सकते हैं। 

प्लेन डोसा बनाने के लिए जरूरी चीजें

चावल (कोई भी, दो कटोरी)
उरद की दाल (धुली हुई, आधा कटोरी) 
मेथी
सूजी (दो से तीन चम्मच)
दही (4 से 5 चम्मच)

Recipe : बनाने की विधि

सबसे पहले आप चावल और उरद की दाल को अलग-अलग अच्छी तरह से पानी से धुल लीजिए। अब इसे आपको मिक्सी में पीसना होगा। इन दोनों को एक साथ न पीसें। सबसे पहले चावल को मिक्सी के जार में डालिए। अब इसमें थोड़ा पानी डालिए। इसके बाद मिक्सी को चलाइए। चावल को पीसते वक्त पानी ज्यादा न डालिएगा। थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर ही चावल को पीसिए। चावल को थोड़ा गाढ़ा पीसिएगा। जैसे ही ये पिस जाए तो उसे एक बड़े बर्तन में निकाल लें। अब उरद दाल को मिक्सी के जार में डालिए। इसमें 5-6 मेथी के दाने डालिए। अब चावल की तरह दाल को भी पीस लीजिए। दाल को भी थोड़ा गाढ़ा ही पीसिएगा। जब दाल पिस जाए तो उसे उसी बर्तन में डालिए जिसमें आपने पिसे हुए चावल रखे हैं।

इस पेस्ट में दो से तीन चम्मच सूजी और दही करीब 4 से 5 चम्मच डालकर अच्छे से मिला लीजिए। इसके बाद इस पेस्ट को अच्छे से फेटिए। पेस्ट को तब तक फेटिए जब तक वो स्मूद न हो जाए। इस पेस्ट को करीब 5 मिनट के लिए रख दीजिए। 

डोसा बनाने के लिए आपको पेस्ट एकदम तैयार है। घर में नॉन स्टिक तवा है तो वो लें या फिर साधारण तवा हो तो वो लीजिए। डोसा को बनाने के लिए रिफाइंड का ही इस्तेमाल करें। तवे पर पहले कुछ बूंदे रिफाइंड की डालकर उसे पूरे तवे पर फैला दीजिए। इसके बाद पानी की कुछ छींटे डालिए। इसके बाद एक साफ कपड़े से तवे को पोंछ दीजिए।

इसके बाद एक गहरी कंछुली लीजिए जिससे आपको डोसा बनाना है। अब कंछुली में डोसा का पेस्ट लीजिए और तवे के बीचोंबीच उस पर डालिए। बिना वक्त गवाए अब कंछुली की सहायता से इस पेस्ट को गोलाई में धीरे-धीरे फैलाइए। फैलाते वक्त हाथ को धीमा ही चलाएं। डोसा का तवे के बीच से ही फैलाना शुरू करिएगा। ऐसा इसलिए ताकि डोसा पतला बनें। पेस्ट को तवे पर फैलाने के बाद थोड़े सा रिफाइंड डोसे के इर्द गिर्द डालें। ध्यान रहे कि डोसा को पकाते वक्त आंच धीमी ही रहे। आप देखेंगे कि डोसा धीरे-धीरे ब्राउन होने लगेगा। अब इसे किनारे से फोल्ड करिए। डोसा एकदम तैयार है। अब इसे प्लेट पर निकालकर सर्व करिए। 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/2YYKtqv
via IFTTT

Post a comment

0 Comments