Lock down Recipe: कुछ खाना है अलग तो आज ही बनाइए चिली पनीर, स्वादिष्ट इतना बार-बार मांगेंगे

Chilli Paneer - चिली पनीर  Image Source : INDIA TV

Chilli Paneer: लॉकडाउन में ज्यादातर लोगों का वक्त दो चीजों में जा रहा है। एक तो लैपटॉप के आगे बैठकर ऑफिस का काम करना और दूसरा फ्री होते ही किचन में कुछ नया ट्राई करना। आज हम आपको घर बैठे-बैठे चिली पनीर बनाने की रेसिपी बताते हैं। इसे बनाने के लिए आपको बस कुछ ही चीजों की जरूरत पड़ेगी। 

चिली पनीर बनाने के लिए जरूरी चीजें

पनीर 
आरारोट
शिमला मिर्च
प्याज (मोटा कटा हुआ)
कुटी काली मिर्च
लहसुन (छीलकर कूट लें)
अदरक (थोड़ी कूट लें)
पिसी लाल मिर्च 
टमेटो स्वॉस
नमक
सरसों का तेल
चिली पनीर मसाला (किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाएगा)

Recipe: बनाने की विधि

सबसे पहले पनीर के चाकोर पीसेज कर लें। अब गैस पर कढ़ाई चढ़ाइए और उसमें सरसों का तेल डालिए। सरसों का तेल उतना डालें जितने में पनीर के टुकड़े फ्राई हो सकें। अब एक प्लेट में थोड़ा सा आरारोट लें और पनीर के एक-एक टुकड़े को उसमें लपेटकर कढ़ाई में डालें। ध्यान रहे कि एक साथ पनीर के सारे टुकड़े न डालें। ऐसा करने पर पनीर के टुकड़े आपस में चिपक सकते हैं। पनीर के सारे टुकड़ों को हल्का फ्राई करके प्लेट में निकाल लें।

अब कढ़ाई में मोटा कटा हुआ प्याज और शिमला मिर्च को डालें। इन दोनों को तब तक कढ़ाई में डालें जब तक वो पक न जाएं। इस बात का ख्याल रखें कि ये लगने न पाए। इसके बाद प्याज और शिमला मिर्च को एक बर्तन में निकाल लें। अब कुटी हुई अदरक, कुटे हुए लहसुन को मिला लें। इसके बाद गैस को फिर से ऑन करें। अब इसमें सबसे पहले लहसुन और अदरक का ये पेस्ट डालें। पेस्ट थोड़ा सा बचाकर भी रखें जिसे आपको आगे भी इसमें इस्तेमाल करना होगा।

लहसुन और अदरक का पेस्ट जैसे ही हल्का ब्राउन हो उसमें चिली पनीर मसाला अपने अनुसार डाल लें। चिली पनीर मसाले को डालने से पहले उसे एक कटोरी में निकालकर थोड़ा पानी जरूर मिला लें। अब इसे कंछुली की सहायता से थोड़ा चलाइए। इसके बाद इसमें भुना हुआ शिमला मिर्च और प्याज डालिए। इसके बाद पनीर के टुकड़े भी डाल दीजिए। 

अब इसमें कुटी हुई काली मिर्च, थोड़ी पिसी लाल मिर्च, थोड़ा सी काली मिर्च कुटी हुई, नमक स्वादानुसार, एक चम्मच टोमेटो सॉस और एक चम्मच चिली सॉस डालें। इसे अच्छे से मिक्स कर लीजिए। अब अदरक और लहसुन का पेस्ट डालिए जो बचा हुआ आपने रखा था। धीमी आंच पर इसे थोड़ा पकने दें। करीब 5 से 7 मिनट बाद गैस बंद करके इसे बाउल में निकाल लें। आपका चिली पनीर खाने के लिए एकदम तैयार है। 

 



from India TV: lifestyle Feed https://ift.tt/3dx8xog
via IFTTT

Post a comment

0 Comments