घर में न हो बनाने के लिए कोई भी सब्जी तो तुरंत बनाइए अचारी मिर्च, लगेंगे सिर्फ 10 मिनट

Achari Mirch - अचारी मिर्च Image Source : PINTEREST

रेस्टोरेंट में अक्सर आपने अचारी मिर्च खाई होगी। ये देखने में जितनी करारी लगती है उतनी ही खाने में लाजवाब। इस भरी हुई मिर्च के साथ आप सादा पराठा, स्टफ्ड पराठा या फिर दाल-चावल भी खा सकते हैं। सभी के साथ इसका टेस्ट बहुत बढ़िया लगता है। यानी कि अगर आपके घर में कोई सब्जी न हो सिर्फ मिर्च ही हो तो भी आप इसके साथ पूरा खाना खा सकते हैं। इसे घर पर बनाने में आपको सिर्फ 10 मिनट लगेंगे।

इस आसान तरीके से घर पर बनाइए दो तरह से बैंगन का भर्ता, एक बार बनाएंगे तो कभी नहीं भूलेंगे स्वाद

अचारी मिर्च बनाने के लिए जरूरी चीजें

मिर्च- 10 से 15
मेथी
सौंफ 
कलौंजी 
पिसी लाल मिर्च
हल्दी
पिसी धनिया
आमचूर पाउडर 
नमक
सरसों का तेल

घर पर ऐसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल सॉफ्ट पकौड़े वाली कढ़ी, ये रही पूरी Recipe

अचारी मिर्च बनाने की विधि- सबसे पहले आप हरी मिर्च लीजिए। ध्यान रहे कि ये हरी मिर्च लंबी हो। जितनी भी आपने मिर्च ली हैं सभी को पहले पानी से अच्छे से धो लीजिए। अब एक-एक करके हरी मिर्च लीजिए और चाकू की सहायता से उसके बीच में एक चीरा लगाइए। अब हरी मिर्च के अंदर से सारे बीज निकाल दीजिए। मिर्च को एक तरफ रख दीजिए। अब इसके अंदर भरने के लिए मसाला बनाइए। मसाले को बनाने के लिए एक चम्मच राई, आधा चम्मच मेथी, एक चम्मच सौंफ और आधा चम्मच कलौंजी लीजिए। अब इन सभी को मिक्सी में पीस लीजिए। ज्यादा महीन मत पीसिएगा। अब इसमें आधा चम्मच हींग, आधा चम्मच पिसी लाल मिर्च, आधा चम्मच हल्दी, दो चम्मच पिसी धनिया, एक चम्मच आमचूर पाउडर और स्वादानुसार नमक डालिए। इन सभी को अच्छे से मिला लें। 

अब इस मिश्रण को मिर्च के अंदर भरिए। इसके बाद कढ़ाई में थोड़ा सा सरसों का तेल डालिए। तेल के गर्म होने पर सभी मिर्च को इसमें डाल दें। धीमी आंच में करीब 5 से 10 मिनट तक इसे भूनिए। आप देखेंगे कि ये सुनहरी होने लगेंगी। अब गैस बंद कर दीजिए। आपकी अचारी मिर्च खाने के लिए तैयार है। इसे आप फ्रिज में भी कुछ दिन तक रख सकते हैं ये खराब नहीं होगी। 

 

 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/37xUpta
via IFTTT

Post a comment

0 Comments