धुव्र योग के साथ बन रहे हैं 2 खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी बिजनेस में बढ़ोतरी

धुव्र योग के साथत बन रहे हैं 2 खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी बिजनेस में बढ़ोतरी Image Source : TWITTER/WOODENTEK_ECO

आषाढ़ शुक्ल पक्ष की उदया तिथि द्वितीया और मंगलवार का दिन है। द्वितीया तिथि आज सुबह 11 बजकर 20 मिनट तक रहेगी। उसके बाद तृतीया तिथि लग जाएगी।  द्वितीया तिथि आज दोपहर पहले 11 बजकर 1 मिनट तक ध्रुव योग रहेगा। किसी भी स्थिर कार्य जैसे किसी भवन या इमारत आदि का निर्माण करने से इस योग में सफलता मिलती है   साथ ही आज त्रिपुष्कर योग रहेगा। बता दूं कि- रविवार, मंगलवार या शनिवार के दिन द्वितीया, सप्तमी या द्वादशी तिथि पड़े साथ ही पुनर्वसु, उत्तराषाढ़ और पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र के संयोग से त्रिपुष्कर योग बनता है और आज मंगलवार का दिन, द्वादशी तिथि और पुनर्वसु नक्षत्र का संयोग बन रहा है। लिहाजा आज त्रिपुष्कर योग बन रहा है। त्रिपुष्कर योग आज सूर्योदय से लेकर दोपहर पहले 11 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। इस योग में विषेश बहुमूल्य वस्तुओं की खरीदारी करना अच्छा रहता है। त्रिपुष्कर योग में खरीदी गयी वस्तु इस योग के नाम अनुसार ही भविष्य में तीन गुना हो जाता है। साथ ही इस दौरान किये गए मेहनत यानि कोशिशों का फल भी हमें तीन गुना होकर प्राप्त होते है। 

 साथ ही दोपहर 1 बजकर 33 मिनट तक पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा। सत्ताईस नक्षत्रों की श्रेणी में पुनर्वसु सातवां नक्षत्र माना जाता है। पुनर्वसु नक्षत्र का अर्थ है- पुन: सौभाग्यशाली होना। इस नक्षत्र को सौभाग्य का सूचक माना जाता है। पुनर्वसु नक्षत्र में जन्में लोग सकारात्मक विचारों वाले, समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझने वाले, दूसरों की मदद के लिये आगे रहने वाले और नए दोस्त बनाने वाले होते हैं। ये अच्छे-बुरे में भेद करने की कला में भी निपुण होते हैं। इस नक्षत्र के स्वामी देवगुरु बृहस्पति हैं और इसकी राशि मिथुन है। इसके अलावा बाणों से भरे हुए एक तरकश को इसका प्रतीक चिन्ह माना जाता है। वनस्पतियों में इसका संबंध बांस से बताया गया है। लिहाजा जिन लोगों का जन्म पुनर्वसु नक्षत्र में हुआ हो या जिनकी राशि मिथुन है, उन लोगों को आज के दिन बांस के पौधे को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही बांस के पौधे को उसकी पत्तियों को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाना चाहिए और न ही उससे बनी किसी वास्तु को उपयोग में लाना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

राशिफल 23 जून: कुंभ राशि के जातकों को मिलेगा आर्थिक लाभ, जानिए अन्य राशियों का हाल

इसके आलावा आज के दिन ओड़िसा के जगन्नाथ पुरी में भगवान बलराम, श्री जगदीश और देवी सुभद्रा का रथोत्सव मनाया जायेगा। इस दौरान अलग-अलग रथों में तीनों की मूर्तियां स्थापित करके बहुत ही भव्य तरीके से रथयात्रा निकाली जाती है। पुरी की यह रथ यात्रा सौहार्द्र, भाई-चारे और एकता का प्रतीक है। इस यात्रा में भाग लेने के लिये हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु देश के अलग-अलग कोनों से यहां आते हैं और भगवान के रथ को खींचकर सौभाग्य पाते हैं। कहते हैं जो भी व्यक्ति रथ यात्रा में शामिल होता है, उसे हर प्रकार की सुख-समृद्धि मिलती है। 

आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए आज के दिन ध्रुव योग, त्रिपुष्कर योग, पुनर्वसु नक्षत्र  में किये जाने वाले खास राशिवार उपायों के बारे में।

जगन्नाथ मंदिर का ध्वज हमेशा हवा के विपरीत क्यों उड़ता है? जानिए रथयात्रा से जुड़ी रोचक परंपराएं

मेष राशि

अगर आप अपनी योग्यता के बल पर सरकारी क्षेत्र में उच्च पद प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज के दिन घर के आस-पास किसी मंदिर या स्थल की साफ-सफाई में अपना योगदान दें। साथ ही बृहस्पति जी के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है -
ऊँ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: बृहस्पतये नम:।
आज के दिन ऐसा करने से आप अपनी योग्यता के बल पर सरकारी क्षेत्र में उच्च पद प्राप्त करने में सफल होंगे। 

वृष राशि
अगर आपके घर में धन-दौलत तो बहुत है, लेकिन परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य नहीं है, तो आज के दिन मंदिर में हल्दी का पैकेट दान करें। साथ ही भगवान से हाथ जोड़कर परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य बनाने के लिए प्रार्थना करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके परिवार के सदस्यों के बीच सामंजस्य पैदा होगा और आपका परिवार खुशहाल रहेगा।  

मिथुन राशि
अगर आप अपने जीवनसाथी के साथ रिश्तों को मधुर बनाना चाहते हैं, तो आज के दिन सफेद चंदन की लड़की को पत्थर पर घिसकर उसमें थोड़ा-सा केसर मिलाकर लेप बना लें और विष्णु मंदिर जाकर या घर पर ही विष्णु जी के तस्वीर को उस लेप से तिलक लगाएं। इसके बाद बचे हुए लेप से अपने जीवनसाथी के और अपने मस्तक पर भी तिलक लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मधुर होंगे। 

कर्क राशि
अगर आपका खुद का बिजनेस है और उसमें सामान की अधिक बिक्री नहीं हो पा रही है तो इसके लिए पुनर्वसु नक्षत्र में घर के आस-पास किसी विष्णु मन्दिर में जाकर या घर पर ही श्री विष्णु की प्रतिमा के आगे बैठकर "ॐ नमो नारायणाय" मंत्र की एक माला का जाप करें । जाप के बाद अंजुलि में पीले फूल लेकर भगवान को अर्पित करें। आज के दिन ऐसा करने से आपकी दुकान पर ग्राहकों की लाइन लगनी शुरू हो जाएगी। 

कन्या राशि
यदि आपके प्रेम विवाह में कोई अड़चन आ रही है या फिर आपकी कन्या के विवाह से संबधित कोई परेशानी है तो पुनर्वसु नक्षत्र में श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ती या तस्वीर के आगे आसन पर बैठकर "ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः" मंत्र का एक माला जाप करें और अगर संभव हो तो स्फटिक की माला से जाप करें। जाप के बाद भगवान को भूने हुए आटे में पिसी हुई शक्कर का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से विवाह में आ रही हर प्रकार की अड़चन दूर होगी। 

तुला राशि
यदि आप किसी नए काम की शुरुआत करना चाहते हैं तो इसके लिए पुनर्वसु नक्षत्र में ऑफिस या दुकान के मुख्य द्वार के ऊपर बांस के छः-छः इंच के दो टुकड़े लगाएं और ध्यान रहे कि उसके दोनों सिरे खुले हुए होने चाहिए। अगर बांस न मिले तो बांस से बनी बांसुरी को उपयोग में ला सकते हैं और उनके साथ एक मोर का पंख भी लगा दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके नये काम में तरक्की ही तरक्की होगी। 

धुव्र योग के साथत बन रहे हैं 2 खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी बिजनेस में बढ़ोतरी

धुव्र योग के साथत बन रहे हैं 2 खास नक्षत्र, राशिनुसार ये उपाय करने से होगी बिजनेस में बढ़ोतरी

धनु राशि
अगर आपको अपने किसी काम को करने में कोई परेशानी आ रही है और वह पूरा नहीं हो पा रहा है तो आज के दिन एक मौली, यानि कलावा लेकर हनुमान जी के मन्दिर जायें और वहां जाकर उस मौली को हनुमान जी के चरणों में रख दें। अब भगवान के चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर टीका लगाएं। उसके बाद वहां रखी मौली में से एक लंबा सा धागा निकालकर अपने हाथ की कलाई में बांध लें और बाकी बची हुई मौली को वहीं मन्दिर में ही रखा रहने दें। आज के दिन ऐसा करने से आपके काम में आ रही परेशानी दूर होगी और आपका काम जल्द ही पूरा होगा।

मकर राशि
अपने घर की सुख-समृद्धि के लिये, अपने परिवार को हर बुरी नजर से बचाये रखने के लिये आज के दिन आपको एक छोटा-सा मिट्टी का बर्तन लेना चाहिए। अब उस बर्तन में शहद डालना चाहिए और उसके ऊपर ढक्कन लगाना चाहिए। इस प्रकार मिट्टी के बर्तन में शहद डालकर, उस पर ढक्कन लगाकर हनुमान जी के मन्दिर में रख आयें। आज के दिन ऐसा करने से आपके घर में सुख-समृद्धि रहेगी और आपके परिवार की हर बुरी नजर से सुरक्षा होगी।  

कुंभ राशि
अगर आप अपने कामों की गति को बनाये रखना चाहते हैं या अपने किसी खास काम की सफलता सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आज के दिन एक सफेद कोरा कागज और केसरीया सिन्दूर लें। अब उस सिन्दूर में थोड़ा-सा चमेली का तेल मिलाकर, उससे सफेद कोरे कागज पर भगवान राम का नाम लिखें। राम, राम, राम इस प्रकार 11 बार 'राम' नाम लिखना है। लिखने के बाद उस कागज को अच्छे से सुखा लें और सूखने के बाद उस कागज को मोड़कर अपने पर्स में रख लें।  आज के दिन ऐसा करने से आपके कामों की गति बनी रहेगी और आपकी सफलता सुनिश्चित होगी। 

मीन राशि
अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और आपसे कर्ज चुकाए नहीं चुक रहा है तो आज के दिन आपको सुबह स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर घर में किसी उचित स्थान पर आसन बिछाइए और उस पर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठ जाइये। आसन पर बैठने के बाद श्री हनुमान का ध्यान करते हुए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा अगर आप आज मंगलवार के दिन अपने कर्ज की एक किश्त या एक रुपया भी लेनदार को चुकायेंगे तो आपका बाकी का कर्जा भी जल्द ही उतर जायेगा। अतः आज के दिन ये उपाय करके लाभ उठाने की जिम्मेदारी आपकी है। 



from India TV Hindi: lifestyle Feed https://ift.tt/2CAnCZf
via IFTTT

Post a comment

0 Comments