मत्स्यासन से लेकर भुजंगासन तक रीढ़ की हड्‌डी या कमर दर्द से राहत के लिए 3 आसन बता रही हैं योग एक्सपर्ट सिमरन बलवानी

आप चाहें घर से काम कर रहे हों या ऑफिस से, लगातार बैठक से रीढ़ की हड्‌डी या कमरदर्द की शिकायत महिलाओं में ज्यादा होने लगती है। इससे राहत के लिए यदि ये तीन याेगासन करेंतो फायदा होता है।इन आसनों को रोजाना करने से न सिर्फ कमर दर्द और रीढ़ की हड्‌डी के दर्द से छुटकारा मिलेगा, बल्किमांसपेशियां भी लचीली और मजबूत बनेंगी।

1. मत्स्यासन

पीठ के बल लेट जाएं और पैरों को मिलाकर रखें। अपनी हथेलियों को हिप्स के नीचे लगाएं। इस दौरानहथेलियां जमीन की तरफ रहेंगी। अब कोहनियों को एक-दूसरे के करीब लाने की कोशिश करें। कोहनियों की स्थिति कमर के पास होगी। अपने पैरों की पालथी मार लें। जांघें और घुटने फर्श पर सीधे रखें। सांस खींचते हुए सीने को ऊपर की तरफ उठाएं। सिर भी ऊपर की इतना उठाएं जिससेसिर का ऊपरी हिस्सा जमीन को छूता हुआरहे।

2. चक्रासन
सबसे पहले चटाई पर सीधे लेट जाएं। अपने हाथों और पंजों के बलकमर को जितना हो सके, ऊंचा उठाएं। 1 या 2 मिनट तक इसी अवस्था में रहने के बाद धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस आसन से कमर की मांसपेशियां लचीली हो जाती हैं और उन्हें मजबूती भी मिलती है।

3. भुजंगासन
सबसे पहले सीधे लेट जाएं। पैरों को सीधा रखें और हाथों को कंधों की सीध में लाएं। अब हाथों की सहायता से अपने शरीर के अगले हिस्से को ऊंचा उठाएं। ध्यान रहे कि शरीर का पिछला हिस्सा जमीन से टच रहे। इस अवस्था में 3 से 4 मिनट रहें, लेकिन यह भी ध्यान रहे कि इस दौरान मांसपेशियों में खिंचाव न आ जाए। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए सामान्य अवस्था में आ जाएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
From Matsyasana to Bhujangasan, there are 3 asanas for the relief of back pain by Yoga experts Simran Balwani


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30vnMux
via IFTTT

Post a comment

0 Comments