खीरा, हरा धनिया और नींबू से दूर करें शरीर के टॉक्सिंस, ट्राय करके देखें डाइटीशियन डाॅ. प्रीति विजय द्वारा बताई गई 3 ड्रिंक्स की रेसिपी

लॉकडाउन के दौरान घर में रहते हुए कई बार आपने ओवर ईटिंग भी की होगी। लेकिन अब वक्त है शरीर को डिटॉक्सिफाई करने का ताकि आप बीमारियों से बचे रहें। रूक्मणी बिड़ला हॉस्पिटल, जयपुर की चीफ डाइटीशियन डाॅ. प्रीति विजय बता रही हैं घर में ही मौजूद कुछ चीजें शरीर के टॉक्सिन्स दूर करने में किस तरह आपकी मदद कर सकती हैं। साथ ही जानिए इन ड्रिंक्स को बनाने का तरीका।

क्या है डिटॉक्सिफिकेशन :
इस प्रोसेस के माध्यम से ब्लड प्यूरिफाई होता है। इसके अलावा शरीर के सभी अंगों जैसे किडनी, लिवर, स्किन और लंग्स से टॉक्सिंस को दूर किया जाता है।

1. कोरिएंडर ड्रिंक
यह शरीर की सफाई करने वाले एंजाइम्स को बढ़ाता है जिससे विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। यह एंटीसेप्टिक व एंटी फंगल गुणों से भरपूर होता है।

ऐसे करें तैयार
एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ लें। इसमें कटा हुआ हरा धनिया,काला नमक और जीरा मिलाएं। इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें और छलनी से छानकर पिएं।

2. कुकंबर ड्रिंक
इसमें लगभग 96% पानी और फाइबर्स पाए जाते हैं। यह शरीर के विषैले केमिकल और एसिडिक पदार्थों को बाहर कर डाइजेशन ठीक रखने में मदद करता है।

ऐसे करें तैयार
खीरे को छीलकर इसे टुकड़ों में काट लें। अब मिक्सर जार में खीरा, नींबू का रस, अदरक, पुदीने की पत्तियां, थोड़ा सा अदरक काला नमक और नमक डालकर ग्राइंड कर लें। इसे छलनी से छानकर सर्व करें।

3. लेमन ड्रिंक
इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। यह शरीर में जमे फैट को ब्रेक डाउन करता है और बॉडी फैट को एनर्जी में बदलता है।

ऐसे करें तैयार
एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ लें। इसमें कटा हुआ पुदीना, नमक मिलाएं। इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें और छलनी से छानकर पिएं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3f68MaF
via IFTTT

Post a comment

0 Comments