ये 4 एक्सरसाइज कम करेंगी आपकी टमी, बनी रहेगी परिवार में फिटनेस

अच्छी पर्सनालिटी के लिए आपका पेट अंदर होना चाहिए। यदि आप भी आईटीबीपी के अभियान से प्रेरणा लेकर अपनी टमी कम करना चाहतीहैं तो कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं, जिन्हें बिना जिम जाए आसानी से घर पर ही किया जा सकता है।

1. टीजर
जमीन पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों को कान की सीध में ऊपर उठाएं। सांस अंदर औरबाहर छोड़ते हुए दोनों पैरों को जमीन से उठाएं। ऐसा करने पर आपके शरीर की पोजिशन अंग्रेजी के V जैसी बन जाएगी। फिर धीरे से सांस लें और अपनी सामान्य पोजीशन में आ जाएं। अपने अंगूठों तथा अंदर की जांघों को कसकर जकड़े रहें, जिससे पैर टोन बनें। ऐसा 10 बार करें।

2. एब्डॉमिनल क्रंचेस
पीठ के बल लेटकर एक पैर को 90 डिग्री पर उठाते हुए दोनों हाथों से पैर के टखने को पकड़ें। उसके बाद उस पैर को नीचे रखें।दूसरे पैर को उठाकर पकड़ें और फिर छोड़ें। ऐसा 10 बार करें। शुरुआत में यह बहुत कठिन लगेगा, लेकिन धीरे-धीरे इसकी प्रैक्टिस बढ़ाकर आप अपनी टमी को कम करने में सफलता पा सकतीहैं।

3. साइड प्लैंक
यह एक्सरसाइज प्लैंक कीतरह होती है, लेकिन इसमें शरीर को एक करवट पर रखकर एक हाथ के सहारे शरीर को खड़ा करना पड़ता है। इसे करने के लिएशरीर को एक हाथ और दोनों पैरों के सहारे टिका कर 30 सेकंड तक रखें। अपने पेट और जांघों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। इसे दस बार करें। इससे फैट बर्न होता है और अलग-अलग अंगों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं।

4. क्रंच
जिस तरहपुश अप्स कई विधियों से होता है,ठीक उसी तरह क्रंच भी कई विधियों से किया जा सकता है। इसे करने के लिए लोअरएब्स और साइड फ्लैब करते हुएविभिन्न वेरिएशन का इस्तेमाल किया जा सकता है।आयरन मैन एक पॉपुलर व्यायाम है। आप आयरन मैन पोजिशन में देर तक रहें।इससे कुछ ही दिनों में टमी कम हो जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
These 4 exercises will reduce your tummy, will remain fitness in the family


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3d74QoI
via IFTTT

Post a comment

0 Comments