मेकअप आर्टिस्ट सुहानी जुनेजा से जानें 4 ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स के बारे में जो शिया बटर और बैंबू जैसी इको फ्रेंडली चीजों से बने हैं

मेकअप प्रोडक्ट्स को अगर ईको फ्रेंडली चीजों से बनाया जाए तो यह हर तरह की स्किन प्रॉब्लम से आपको बचाने में मदद कर सकते हैं। कीमत में कम होने की वजह से इनकी डिमांड लगातार बढ़ रही है।

इको फ्रेंडली ब्रश
पर्यावरण बचाने के उदद्ेश्य से कुछ कंपनियां ब्रश बनाने के लिए रीसाइकल्ड एल्यूमिनियम और प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रही हैं। इसके अलावा रिन्युएबल बैंबू का उपयोग भी हो रहा है। साथ ही साथ जानवरो को नुकसान न पहुंचाने की दृष्टि से इन्हें रिसाइकल सिंथेटिक फाइबर से बनाया जा रहा है। इनकी पैकिंग को 100 प्रतिशत ट्री-फ्री रखा गया है जिन्हें कॉटन और बैंबू से तैयार किया जाता है। इनकी कीमत भी कम है।

फेस वॉश
ताजा फलों जैसे पपीता, स्ट्रॉबेरी, नारियलऔर सब्जियों जैसे टमाटर और खीरे से बना फेस वॉश त्वचा को रूखेपन से बचाने में मदद करता है। मार्केट में नीम की पत्तियों, हल्दी, शिया बटर से लेकर एलोवेरा से बने ऑर्गेनिक फेस वाॅश की विशाल रेंज मौजूद है। इन्हें हाइपर पिगमेंटेशन जैसी स्किन प्रॉब्लम दूर करने में भी इस्तेमाल किया जाता है।

मेकअप रिमूवर वाइप्स
मेकअप रिमूव करने के लिए वाइप्स के बजाय बैंबू पैड्स का इस्तेमाल हो रहा है। इन्हें करीब एक हजार बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी प्लास्टिक फ्री पैकेजिंग दी जा रही है जिसे रीसाइकल किया जा सकता है। बैंबू के 20 पैड्स 2000 साधारण पैड्स के बराबर होते हैं। इसी तरह मसलिन फैब्रिक से बने पैड्स भी उपलब्ध हैं जिनका दोबारा इस्तेमाल किया जा सकता है।

फेशियल क्लिजिंग टूल
मेकअप करने के लिए सिलिकॉन से बने ऐसे टूल्स भी मिल रहे हैं जिन्हें बदलने की जरूरत ही नहीं पड़ती। हर मिनट ये 7000 वाइब्रेशन्स छोड़ते हैं जिससे स्किन की बेहतर सफाई होती है। इसमें कई क्लिंजिंग मोड्स भी होते हैं। ये डिफरेंट कलर्स में उपलब्ध हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Know about eco friendly makeup products like Shea Butter and Bamboo from makeup artist Sohani Juneja


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2BAJgvO
via IFTTT

Post a comment

0 Comments